loader

I.N.D.I.A की शक्ल आज तैयार होगी, कमेटियां बनेंगी, सीट फॉर्मूला बाद में

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार और शुक्रवार को इंडिया गठबंधन की मुंबई बैठक में 28 दलों के प्रमुख मौजूद होंगे।
एजेंडे में पहले दिन लोगो का अनावरण हो सकता है। लेकिन असली काम होगा को-ऑर्डिनेटरों की नियुक्ति और समूह का औपचारिक ढांचा खड़ा करना जो को-ऑर्डिनेटरों के जरिए होगा।

इंडिया गठबंधन के लिए संयोजक नियुक्त करने का विचार विवादास्पद हो गया है। क्योंकि इसकी रेस में कई नेता कूद पड़े हैं। हालांकि कई दल अपने नेताओं में से किसी एक को अध्यक्ष या संयोजक के रूप में आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित नहीं हैं। समझा जाता है कि गुरुवार को अनौपचारिक बैठक के बाद शुक्रवार को औपचारिक बैठक के दौरान सीट बंटवारे के मुद्दे को तय करने के लिए एक कमेटी सहित कई अन्य कमेटियों की घोषणा हो सकती है। हालांकि इन कमेटियों को सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय करने के लिए निश्चित समय सीमा दी जा सकती है।

ताजा ख़बरें
सूत्रों ने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर तालमेल बैठाने, सामान्य बातचीत के प्वाइंट्स की पहचान करने के लिए एक उप-समूह बनाने का सुझाव मिला है। इसके अलावा, पार्टियों के बीच एक कोऑर्डिनेशन कमेटी के साथ-साथ अभियान प्रबंधन (कैंपेन मैनजमेंट) के लिए एक दफ्तर की घोषणा भी हो सकती है। यानी तमाम विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं की जो भी रैलियां होंगी वो एक साथ होंगी और उसकी जिम्मेदारी यही दफ्तर संभालेगा।
बैठक से पहले एक नेता ने कहा कि “अब समय आ गया है कि हम इंडिया का ढांचा खड़ा करें। पार्टियों के प्रमुख हर महीने एक नई जगह बैठक नहीं कर सकते।'' यानी तमाम कमेटियों के नेता दिल्ली या मुंबई में हर महीने बैठक कर सकते हैं। उसके लिए बड़े आयोजन की जरूरत नहीं है। बहरहाल गुरुवार के कार्यक्रम में एक अनौपचारिक बैठक और शिव सेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे द्वारा आयोजित रात्रिभोज शामिल है। इस अनौपचारिक बैठक में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी के चुनाव मैदान में उतरने पर कांग्रेस की नाखुशी और बदले में भ्रामक संकेतों को लेकर आप की नाराजगी जैसे मुद्दों को सुलझाने पर बात होगी। दिल्ली में सीट बंटवारे की भी चर्चा हो सकती है।
इंडिया गठबंधन के सामने सबसे कड़ी चुनौती सीट बंटवारे का फॉर्मूला तलाशना है। सूत्रों ने कहा कि इस कठिन मुद्दे को फिर से टाला जा सकता है। सीट वितरण की व्यापक रूपरेखा पर बात हो सकती है। सीट वितरण नेताओं की कमेटी पर छोड़ा जा सकता है।
पवार ने बुधवार को मीडिया से कहा था कि “हमने अभी तक सीट-बंटवारे पर चर्चा शुरू नहीं की है। संभव है कि चर्चा हो। अगर ऐसा होता है, तो कुछ लोगों को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी। इसी बातचीत में पवार ने कहा था कि बैठक में 28 राजनीतिक दलों के लगभग 63 प्रतिनिधि भाग लेंगे। बेंगलुरु बैठक में 26 दल शामिल हुए थे। ताजा शामिल हुए दो दल कौन से हैं, अभी स्थिति साफ नहीं है।
आम आदमी पार्टी की मुख्य प्रवक्ता ने जिस तरह से बुधवार को अरविन्द केजरीवाल को पीएम पद की रेस में बताया था, उससे बाकी राजनीतिक दल प्रभावित नहीं हुए और न ही कोई प्रतिक्रिया दी। उद्धव ठाकरे ने शाम की प्रेस कॉन्फ्रेस में सिर्फ यही कहा था कि इंडिया गठबंधन में तो कई नेता हैं लेकिन एनडीए के पास कौन है। 
राजनीति से और खबरें
बहरहाल, गुरुवार की अनौपचारिक बैठक में सभी की नजरें एनसीपी प्रमुख शरद पवार पर होंगी। शरद पवार जिस तरह के संदेश दे रहे हैं, नेता उससे निराश हैं। एनसीपी सुप्रीमो अपने भतीजे अजीत पवार के साथ अपने संबंधों पर स्थिति साफ करने से कतरा रहे हैं। अजीत पवार बगावत कर महाराष्ट्र में एनडीए सरकार में शामिल हो गए। बहुत मुमकिन है कि शरद पवार गुरुवार की बैठक में अपनी सफाई पेश करें।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें