loader

केजरीवाल रविवार को कुरुक्षेत्र में, हरियाणा का रास्ता 'आप' तय कर पाएगी?

हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2024 में होंगे लेकिन आम आदमी पार्टी (आप) अभी से चुनाव मोड में आ गई है। आप प्रमुख अरविन्द केजरीवाल 29 मई को कुरुक्षेत्र में एक रैली को संबोधित करने वाले हैं। पंजाब विधानसभा के चुनाव नतीजे आने के बाद ही आप ने अपने हरियाणा मिशन की शुरुआत कर दी थी। केजरीवाल मूल रूप से हरियाणा में भिवानी के रहने वाले हैं। लेकिन हरियाणा में पार्टी की यूनिट ठीक से खड़ी न होने के कारण बात आगे नहीं बढ़ सकी।
केजरीवाल ने दिल्ली महिला आयोग की चेयरमैन स्वाती मालीवाल के पूर्व पति नवीन जयहिन्द को हरियाणा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया था लेकिन नवीन कोई करिश्मा दिखा नहीं सके। फरीदाबाद से उन्होंने चुनाव लड़ा और जमानत जब्त हो गई। इसके बाद हरियाणा से ही जुड़े आप के राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता को हरियाणा का प्रभारी बनाया गया लेकिन पार्टी जिन्दा नहीं हो सकी। हरियाणा में आप के पास अभी दमदार नेताओं की कमी है। कांग्रेस की हालत भले ही अन्य राज्यों में पतली हो लेकिन हरियाणा में उसकी स्थिति बेहतर है। हरियाणा में राजनीति जाट वोटरों के आसपास घूमती है। कांग्रेस के पास भूपिंदर सिंह हुड्डा जैसा कद्दावर नेता है।
ताजा ख़बरें
हरियाणा को लेकर केजरीवाल ने 'हरियाणा में भी केजरीवाल' और 'अब बदलेगा हरियाणा' जैसे नारे दिए हैं। पार्टी के सूत्रों ने कहा कि नगर निगम और पंचायती राज चुनावों से पहले चुनावी बिगुल फूंकने के लिए कुरुक्षेत्र में रैली का आयोजन किया जा रहा है।

कुरुक्षेत्र रैली को सफल बनाने के लिए पार्टी ने पूरी ताकत लगा दी है। आप के राज्य नेतृत्व ने जिलों में लगभग 1,500 बैठकें कोने-कोने में कीं और दावा किया कि रैली में लगभग दो लाख लोग शामिल होंगे। आप के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता ने कहा, रैली ऐतिहासिक होगी और हरियाणा की राजनीति में बदलाव का संदेश देगी। 
उन्होंने कहा कि रैली का आयोजन भ्रष्टाचार, बढ़ती बेरोजगारी, अपराध, स्कूलों और अस्पतालों की खराब स्थिति सहित बुनियादी मुद्दों पर चर्चा के लिए किया जा रहा है। यह पूछे जाने पर कि क्या पंजाब में पार्टी की जीत से उसे हरियाणा में मदद मिलेगी, राज्यसभा सांसद ने कहा, हरियाणा में आप के पक्ष में लहर है। बहरहाल, पंजाब में सत्ता हासिल करने के बाद आप ने हरियाणा में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं और पार्टी नेताओं ने कहा कि लोगों के जल्द ही पार्टी में शामिल होने की संभावना है।

आप अब तक 2019 के विधानसभा चुनावों में हरियाणा में कोई खास उपस्थिति दर्ज कराने में नाकाम रही, जहां उसे 46 विधानसभा सीटों में से केवल 59,839 वोट मिले।राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि पंजाब में जीत से पार्टी को हरियाणा में पैठ बनाने में मदद मिल सकती है, लेकिन केजरीवाल को चंडीगढ़ और एसवाईएल के अनसुलझे मुद्दों पर विवादों का मुकाबला करने के लिए हरियाणा और पंजाब के बीच संतुलन बनाना होगा।
आप की रैली का महत्व इसलिए भी बढ़ गया है कि क्योंकि सत्तारूढ़ बीजेपी भी सिरसा में एक रैली आयोजित कर रही है और कांग्रेस के भूपिंदर सिंह हुड्डा उसी दिन फतेहाबाद में एक 'विपक्ष आपके समक्ष' कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) भी 29 मई को टोहाना में एक रैली करने की योजना बना रही थी, लेकिन अब ऐसी खबरें हैं कि वह इस कार्यक्रम को स्थगित कर सकती है।

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में पोलिटिकल साइंस के रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ रामजी लाल का कहना है कि पंजाब जीतने के बाद, आप को हरियाणा में विस्तार की संभावनाएं तलाशना चाहिए। चूंकि हरियाणा भी कृषि आंदोलन का केंद्र था। आप सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ गुस्से को भुनाने की कोशिश कर सकती है। उन्होंने कहा, चूंकि कांग्रेस आंतरिक कलह से पीड़ित है और चौटाला परिवार में बंटवारे के बाद आईएनएलडी ठीक नहीं हो सकी, आप को एक फायदा है, लेकिन लोग यह भी देख रहे होंगे कि केजरीवाल चंडीगढ़ और एसवाईएल के मुद्दों पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।

 

राजनीति से और खबरें
पंजाब चुनाव नतीजे आने के बाद हरियाणा में कांग्रेस के पूर्व नेता अशोक तंवर ने आप में शामिल होने की घोषणा की थी। तंवर हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे थे। अशोक तंवर की भूपिंदर सिंह हुड्डा से पटी नहीं तो तंवर को कांग्रेस छोड़कर जाना पड़ा। हरियाणा के पूर्व मंत्री निर्मल सिंह भी तंवर के साथ आप में आए थे। कांग्रेस छोड़ने के बाद अशोक तंवर ने अपनी पार्टी बनाई थी। उसके बाद वो तृणमूल कांग्रेस में चले गए। अब टीएमसी छोड़क आप का दामन थाम लिया है। देखा जाए तो आप में शामिल होने वाले नेता बहुत दमदार नहीं हैं। आम आदमी पार्टी को अभी भी एक ऐसे लोकप्रिय चेहरे की तलाश है जो आप को हरियाणा में जमीन पर खड़ा कर सके।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें