loader

ममता का कांग्रेस को एक और झटका, टीएमसी में शामिल हुए कीर्ति आज़ाद

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस के एक और नेता को तोड़ लिया है। बिहार में कांग्रेस के बड़े चेहरे और पूर्व सांसद कीर्ति आज़ाद मंगलवार को टीएमसी में शामिल हो गए। ममता बनर्जी भी दिल्ली दौरे पर आई हुई हैं। यहां उनकी सोनिया गांधी समेत तमाम विपक्षी नेताओं से मुलाक़ात होनी है।  

बता दें कि ममता बनर्जी ने बीते दिनों असम की पूर्व सांसद सुष्मिता देव को, उत्तर प्रदेश में राजेशपति और ललितेशपति त्रिपाठी को, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के बड़े नेता लुईजिन्हो फलेरो को टीएमसी में शामिल किया है। 

कीर्ति आज़ाद बीजेपी के टिकट पर बिहार के दरभंगा से 2014 का लोकसभा चुनाव जीते थे। लेकिन तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली पर वह हमलावर रहे थे। बाद में उन्होंने कांग्रेस का हाथ पकड़ लिया था। वह तीन बार दरभंगा से सांसद रहे हैं। 

आज़ाद 1983 की विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य रहे हैं। आज़ाद के आने से टीएमसी को बिहार के साथ ही दिल्ली में भी कुछ सियासी फ़ायदा हो सकता है।
कीर्ति आज़ाद दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में भी थे लेकिन कांग्रेस ने 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया था। आज़ाद का दिल्ली के पूर्वांचली समाज में अच्छा आधार माना जाता है। 
ताज़ा ख़बरें

ममता बनर्जी कांग्रेस के ख़िलाफ़ हमलावर दिख रही हैं। ममता ने कुछ दिन पहले कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ़ इसलिए ताक़तवर होते जा रहे हैं क्योंकि कांग्रेस राजनीति को लेकर गंभीर नहीं है। 

Kirti Azad may join TMC - Satya Hindi
ममता बनर्जी का पूरा फ़ोकस इन दिनों बंगाल से बाहर जाकर चुनाव लड़ने पर है। उनकी पार्टी टीएमसी गोवा के चुनाव मैदान में उतर रही है, त्रिपुरा में भी वह स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रही है और साथ ही उत्तर प्रदेश और बिहार के नेताओं को भी तोड़ने के काम में जुटी है। 
राजनीति से और ख़बरें

लेकिन सवाल यहां यह है कि ममता आख़िर कांग्रेस के नेताओं को तोड़कर कैसी विपक्षी सियासी एकता बनाना चाहती हैं। जिन राज्यों में कांग्रेस बीजेपी के सीधे मुक़ाबले में है, उन राज्यों के चुनाव में उतरकर वह कांग्रेस के साथ ही विपक्षी एकता को भी कमज़ोर कर रही हैं। 

ममता बनर्जी की ख़्वाहिश 2024 के आम चुनाव तक टीएमसी को कांग्रेस की जगह पर मुख्य विपक्षी दल बनाने की है और इसके लिए वह जी-जान से जुटी हुई हैं। लेकिन ऐसा करना इतना आसान नहीं होगा क्योंकि बंगाल के बाहर टीएमसी का कोई मजबूत संगठन नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें