loader

केजरीवाल ने जनता को 10 गारंटियां क्या-क्या दी हैं, जानिए

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप (AAP) प्रमुख, अरविंद केजरीवाल ने रविवार को "केजरीवाल की गारंटी" की घोषणा की, जिसमें लोकसभा चुनाव जीतने के बाद सत्ता में आने पर युद्ध स्तर पर किए जाने वाले दस कार्यों की रूपरेखा दी गई है। केजरीवाल ने कहा, "ये गारंटी नए भारत का नजरिया है, इनके बिना कोई देश शक्तिशाली नहीं बन सकता।"

पहली गारंटीः 200 यूनिट बिजली मुफ्त

केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार के आने पर देश भर में निरंतर बिजली मिलेगी और देश भर में आर्थिक रूप से वंचित परिवारों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करेगी।

दूसरी गारंटी मुफ्त शिक्षा

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों को गुणवत्ता में निजी संस्थानों से आगे बढ़ाया जाएगा, जिससे देश में पैदा होने वाले हर बच्चे को मुफ्त शिक्षा मिलेगी।

ताजा ख़बरें

तीसरी गारंटी गांवों में भी मोहल्ला क्लिनिक

केजरीवाल ने हर गांव और इलाके में मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने और सेहत देखभाल पहुंच के लिए जिला अस्पतालों को मल्टी स्पैशिलिटी सुविधाओं में अपग्रेड करने का वादा किया।

चौथी गारंटी राष्ट्रीय सुरक्षा

केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार देश की सेना को "चीन से जमीन वापस लेने" और क्षेत्रीय अखंडता के लिए राजनयिक प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए पूर्ण स्वायत्तता देगी।
पांचवीं गारंटी अग्निवीर योजना खत्म करेंगेः कांग्रेस, समाजवादी पार्टी के बाद अब आम आदमी पार्टी ने भी मोदी सरकार द्वारा लाई गई अग्निवीर योजना को खत्म करने का वादा केजरीवाल की गारंटी में शामिल किया है। केजरीवाल ने कहा, हम अग्निवीर योजना को बंद करके अब तक शामिल सभी बच्चों को स्थायी पदों पर नियमित कर देंगे, ठेकेदारी प्रथा को खत्म कर देंगे और सेना के लिए पर्याप्त धन सुनिश्चित करेंगे।

छठी गारंटी किसान कल्याण

केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार किसानों को सम्मानजनक जीवन जीने के लिए स्वामीनाथन रिपोर्ट के आधार पर फसलों का उचित मुआवजा देगी।

सातवीं गारंटी दिल्ली को राज्य का दर्जा

उन्होंने कहा, हमारी सरकार दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देगी, जो यहां के निवासियों की लंबे समय से चली आ रही मांग है।

आठवीं गारंटी रोजगार

आप प्रमुख केजरीवाल ने कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार बेरोजगारी की चिंताओं को दूर करने के लिए सालाना 2 करोड़ नई नौकरियां पैदा करेगी।

नवीं गारंटी भ्रष्टाचार से लड़ाई

केजरीवाल ने "भाजपा के संरक्षण में चलने वाले भ्रष्टाचार" को खत्म करके और सभी के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करके भ्रष्टाचार से लड़ने का संकल्प लिया।

दसवीं गारंटी जीएसटी को आसान करेंगे

केजरीवाल ने जीएसटी को पीएमएलए नियमों से हटाकर सरल बनाने का वादा किया और मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में चीन से आगे निकलने का लक्ष्य रखा।

राजनीति से और खबरें
केजरीवाल ने इस मौके पर याद दिलाया कि नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में महंगाई कम करने, हर साल 2 करोड़ रोज़गार देने, 15 लाख रुपए और किसानों की आय दोगुनी करने समेत कई गारंटियाँ दी थीं लेकिन आजतक एक भी गारंटी पूरी नहीं हुई है। वहीं मैंने दिल्ली और पंजाब के चुनावों में फ़्री बिजली-पानी और अच्छे स्कूल और अस्पताल की गारंटी दी थी, जो मैंने पूरी की। उन्होंने कहा- केजरीवाल की इन 10 गारंटियों की मैं गारंटी लेता हूं कि INDIA गठबंधन की सरकार बनने पर इन्हें पूरा कराया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें