loader

सजा पर रोक, सदस्यता बहाल, फिर भी संसद नहीं जा सकता सासंद 

सूरत की एक अदालत द्वारा राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाए जाने के बाद इस बात पर बहस चल रही है कि संसद की उनकी सदस्यता रहेगी की जाएगी। सदस्यता रद्द करने और बहाल करने का फैसला लोकसभा अध्यक्ष द्वारा लिया जाता है।
राहुल की सदस्यता पर जो भी फैसला होगा वह तो बाद में होगा। उससे पहले एक दिलचस्प मामला है लक्ष्यद्वीप के सांसद पीपी मोहम्मद फैसल का। जिन्हें एक मामले में दो साल से ज्यादा की सजा हुई, जिसके चलते उनकी सदस्यता खत्म हो गई। केरल हाईकोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगा दी, जिसके अनुसार मोहम्मद फैसल सजायाफ्ता नहीं है, इस आधार पर उनकी संसद की सदस्यता रद्द करने का भी कोई आधार नहीं है। उसके बावजूद मोहम्मद फैसल संसद सदस्य के तौर पर काम नहीं कर पा रहे हैं। इसका कारण किसी भी सांसद या विधायक की सदस्यता रद्द करने का फैसला कोर्ट के आदेश के बाद सदन का अध्य़क्ष ले सकता है।
ताजा ख़बरें
मोहम्मद फैसल के मामले में भी ऐसा ही हुआ, लोअर कोर्ट के आदेश पर फैसला लेते हुए लोकसभा अध्य़क्ष ने उनकी सदस्यता तो रद्द कर दी लेकिन हाईकोर्ट द्वारा सजा पर रोक लगाए जाने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने उनकी सदस्यता पर कोई फैसला नहीं लिया। 
मोहम्मद फैसल को लोअर कोर्ट द्वारा 11 जनवरी को सजा सुनाई गई, 13 जनवरी को लोकसभा सचिवालय ने उनकी सदस्यता रद्द कर दी, 25 जनवरी को केरला हाईकोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगा दी।
लोकसभा से सदस्यता रद्द करने के बाद चुनाव आयोग ने सीट को खाली मानकर वहां उपचुनाव की घोषणा कर दी। चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद फैसल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, सुनवाई करते हुए कोर्ट ने चुनाव आयोग उपचुनाव कराए जाने की घोषणा रद्द करने का आदेश दिया। हाईकोर्ट के फैसले के बाद कानून मंत्रालय ने भी उनकी सदस्यता बहाल करने की सिफारिस की।
इस मामले में मोदम्मद फैसल ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि 'सजा की सजा की घोषणा होते ही सदस्यता रद्द की जा सकती है, तो फिर सजा पर रोक या स्टे लगाए जाने के बाद सदस्यता की बहाली भी तो की जानी चाहिए'।
हाईकोर्ट के आदेश के बाद मेरी सदस्यता बहाली की फाइल लोकसभा अध्यक्ष के ऑफिस में पड़ी हुई है, लेकिन उस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है, न ही लोकसभा सचिवालय की तरफ से कोई आदेश जारी किया गया है।
राजनीति से और खबरें
कोर्ट के आदेश के बाद लोकसभा सचिवालय आदेश जारी नहीं कर रहा है। फैसल कहते हैं कि सदस्यता बहाली के आदेश के इंतजार में मैं रोज संसद आता हूं लेकिन सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकता हूं। सदस्यता बहाली को लेकर लोकसभा अध्यक्ष से कई बार अपील भी कर चुका हूं।  
फैसल के मामले को देखते हुए सवाल उठता है कि कोई भी सदस्य को अगर सजायाफ्ता होने के बाद सदस्यता गंवा देता है, और बाद में उस पर रोक लगा दिये जाने के बाद उसकी सदस्यता रद्द नहीं की जा सकती, ऐसे में लोकसभा अध्यक्ष सदस्यता रद्द बहाल करने के मसले पर कितना स्वतंत्र है, या फिर यह उसकी मर्जी पर निर्भर है कि वो जब तक चाहे सदस्यता बहाली के आदेश को टाल सकता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें