loader
पीएम मोदी सोमवार को भोपाल में

एमपीः जीत का मंत्र फूंकने आए मोदी ने कहा- कांग्रेस पर अर्बन नक्सल का कंट्रोल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा है, ‘कांग्रेस इस कदर बर्बाद हो चुकी है कि उसे अब कांग्रेस के नेता नहीं चला रहे। कांग्रेस कंपनी बन गई है। नारों से लेकर नीतियों तक हर चीज आउटसोर्स कर रही है। ठेका भी अर्बन नक्सलियों के हाथों में है।’

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को भोपाल में मध्य प्रदेश भाजपा कार्यकर्ताओं के महाकुंभ को संबोधित कर रहे थे। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के ठीक पहले जंबूरी मैदान पर आयोजित इस महाकुंभ में मोदी का समूचा भाषण कांग्रेस की आलोचना पर सिमटा रहा। 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा की हालत खस्ता होने संबंधी आकलनों की झलक, उनके भाषण में साफ दिखाई दी। 

ताजा ख़बरें

मोदी ने कहा, ‘मध्य प्रदेश के वे युवा (18 साल के हो गए हैं) सौभाग्यशाली हैं, जो पहली बार वोट देने वाले हैं, इन युवाओं ने मध्य प्रदेश राज्य की 20 साल पुरानी बदहाल कानून-व्यवस्था, अंधेरा और गड्ढों वाली सड़कें नहीं देखीं। सबकुछ विकसित उन्हें मिला है।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘पहली बार वोट देने वाले युवा अपने माता-पिता, दादा-दादी और अन्य परिजनों से उस दौर के बारे में पूछें। पता लगायें। क्या हालात थे। कितने अभावों में वे जिये। कितने कष्ट उन्होंने भोगे।’

मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस भरमाने का प्रयास कर रही है। आगे भी करेगी। यदि कांग्रेस सत्ता में आ गई तो मध्य प्रदेश 20वीं शताब्दी में लौट जायेगा। हर तरह फिर बदहाली छा जायेगी। विकसित मध्य प्रदेश राज्य पुनः बीमारू राज्य हो जायेगा।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कांग्रेस पहले बर्बाद हुई, फिर बैंक करप्ट हो गई। बदहाली का आलम यह है कि आज वो ठेके पर हो गई है। नेता नहीं एक कंपनी, अब कांग्रेस को चला रही है। नारों से लेकर नीतियां तक आउटसोर्स हो रहे हैं।’

पीएम ने कहा, ‘कांग्रेस के पास भविष्य की सोच नहीं बची है। कांग्रेस जंग लगा लोहा हो गया है। बारिश में खराब हो चुका लोहा।’ मोदी ने कहा, ‘मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने वर्षों राज किया, लेकिन विकास नहीं किया। सर्वहारा वर्ग का उत्थान नहीं किया। कुशासन, कुनीति और करप्शन उसकी पहचान रही। मध्य प्रदेश की हालत को बद से बदतर किया। बीमारू राज्य बनाया।’

प्रधानमंत्री का बीते छह महीनों में मध्य प्रदेश का यह सातवां दौरा था। सोमवार 25 सितंबर को उनके भाषण में वैसी खनक और झलक नज़र नहीं आयी, जो बीते चुनावी सालों और उनकी चुनावी सभाओं के दरमियान हुआ करती थीं।


उमा भारती की मांग पर मौन रहे मोदी!

संसद में हाल ही में पारित महिला आरक्षण बिल को लेकर मोदी ने अपने हाथों जमकर स्वयं की पीठ थपथपाई। मोदी ने कहा बिल पास करके देश ने नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहा कांग्रेस और उसके घमंडिया गठबंधन वाले सहयोगी दल इस महत्वपूर्ण बिल पर 30 सालों तक चुप्पी साधे बैठे रहे। मजबूरी में बिल का समर्थन किया। हमारे कार्यकाल में बिल पास हुआ तो ये लोग महिलाओं और देश को भ्रमित करने के कार्य में जुट गए हैं। तमाम सवाल उठा रहे हैं। 

मोदी ने ताल ठोकते हुए कहा, ‘मोदी या भाजपा गारंटी देती है तो घर-घर पहुंचती है। जमीन तक पहुंचती है। मोदी यानी हर गारंटी पूरी होने की गारंटी।’ 

इस बिल को लेकर फायर ब्रांड नेता और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती सतत प्रधानमंत्री से अनुरोध कर रही हैं कि 33 प्रतिशत में पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए विशेष प्रावधान का भरोसा भी वे देश की महिलाओं को दें। उमा भारती ने बीते मंगलवार को पीएम को खत लिखा था और आज उनके भोपाल आने के ठीक पहले भी ट्वीट करते हुए स्मरण कराया। मोदी इस मसले पर मौन रहे। अपने भाषण में बिल का उन्होंने लंबा जिक्र किया, मगर उमा भारती की मांग पर कुछ नहीं कहा।

जनता से किया ये सवाल

प्रधानमंत्री ने महाकुंभ में कार्यकर्ताओं को जरिया बनाकर राज्य की जनता से सवाल किया कि वह कांग्रेस को लाकर एक बार फिर मध्य प्रदेश को बर्बाद करने और लूट की छूट देना चाहती है? मध्यप्रदेश को बीमारू बनाना चाहती है? युवाओं के भविष्य को तबाह करना चाहती है? एमपी के विकास का पैसा कांग्रेस के नेताओं को लूटाना चाहती है? मोदी के इन सवालों पर कार्यकर्ताओं ने एक सुर में जवाब दिया, ‘नहीं चाहते।’

मोदी यहीं नहीं रूके, उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस को कुछ भी रास नहीं आता। विकास और देश के मान-सम्मान से जुड़े प्रत्येक कार्य में वह खामियां निकालती है। नये भव्य संसद भवन की हर और प्रशंसा हुई। कांग्रेस ने आलोचना की।

राजनीति से और खबरें

शिवराज बोले 29 सीटों का तोहफा देंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आने वाले विधानसभा चुनाव में पुनः सरकार बनाने का भरोसा दिलाते हुए कार्यकर्ताओं से आव्हान किया 2024 के चुनाव में राज्य की सभी 29 सीटों की जीत का तोहफा केन्द्रीय नेतृत्व को देने के लिए कमर कस लें। उन्होंने कहा, ‘कार्यकर्ता ठान लेगा तो यह लक्ष्य पाना संभव हो जायेगा।’ सभा के पहले मोदी ने रस्म अदायगी के तौर पर जंबूरी मैदान पर रोड शो भी किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें