loader

मेघालय: ममता का कांग्रेस को एक और झटका, कई नेता टीएमसी में शामिल 

कांग्रेस के नेताओं को तोड़ने में जुटी टीएमसी ने मेघालय में उसे एक और झटका दिया है। नॉर्थ गारो हिल्स जिले की ट्राइबिल काउंसिल में कांग्रेस के 11 सदस्यों ने टीएमसी का हाथ पकड़ लिया है। इससे इस काउंसिल में टीएमसी मुख्य विपक्षी पार्टी बन गई है। 

30 सदस्यों वाली इस काउंसिल में अब कांग्रेस का कोई सदस्य नहीं है। एनपीपी के पास 2 और बीजेपी के पास 17 सदस्य हैं। इन सभी नेताओं का टीएमसी की मेघालय इकाई ने स्वागत किया है। 

पूर्वोत्तर के इस राज्य को खासी, जैंतिया और गारो जनजातियों के लिए बनाई गई स्वायत्त परिषदों में बांटा गया है। 

ताज़ा ख़बरें

कुछ दिन पहले ही कांग्रेस के 12 विधायक टीएमसी में शामिल हो गए थे। कांग्रेस छोड़ने वालों में पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा भी शामिल थे। 

निश्चित रूप से इन झटकों से मेघालय में कांग्रेस और कमजोर हुई है। इससे पहले भी कई राज्यों में कांग्रेस के विधायकों ने पाला बदला है और वे दूसरे दलों में जाते रहे हैं। 

 North Garo Hills district Congress members  join TMC - Satya Hindi

कई नेताओं को तोड़ा 

बता दें कि ममता बनर्जी ने बीते दिनों असम की पूर्व सांसद सुष्मिता देव को, उत्तर प्रदेश में राजेशपति और ललितेशपति त्रिपाठी को, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के बड़े नेता लुईजिन्हो फलेरो को टीएमसी में शामिल किया है। बिहार में कांग्रेस के बड़े चेहरे रहे कीर्ति आज़ाद को भी टीएमसी में शामिल कर लिया है। टीएमसी त्रिपुरा और गोवा में अपना विस्तार कर रही है। 

शिव सेना मैदान में उतरी 

लेकिन ऐसे वक़्त में जब ममता बनर्जी कांग्रेस पर हमला कर रही हैं और उसके नेताओं को तोड़ रही हैं तो इसका जवाब देने के लिए शिव सेना मैदान में उतरी है। बीते दिनों पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जब ये कहा कि यूपीए क्या है और यूपीए कुछ नहीं है, तब शिव सेना ने उन्हें जवाब दिया था। 

राजनीति से और ख़बरें

शिव सेना अब कांग्रेस के साथ कुछ राज्यों में चुनावी गठबंधन भी कर सकती है। इस बात के साफ संकेत शिव सेना के सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाक़ात के बाद दिए। 

राउत ने एएनआई से कहा कि प्रियंका से उनकी मुलाक़ात बहुत अच्छी रही और हम सोच रहे हैं कि उत्तर प्रदेश और गोवा में साथ काम करें। बता दें कि इन दोनों ही प्रदेशों में चुनाव होने जा रहे हैं। 

राउत ने मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से भी मुलाक़ात की थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें