loader

रमेश बिधूड़ी पर विपक्ष ने कहा- 'नफरत के लिए इनाम देती है बीजेपी'

नफरती भाषण देने वाले रमेश बिधूड़ी को राजस्थान के टोंक में पार्टी की जिम्मेदारी दिए जाने पर विपक्षी दलों के नेताओं ने बीजेपी पर हमला किया है। उनका कहना है कि बीजेपी ने नफरत वाले भाषण के लिए इनाम दिया है। राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, "बीजेपी 'नफरत' को पुरस्कृत करती है, संसद के विशेष सत्र में इस्तेमाल किए गए अकथनीय शब्दों के लिए दानिश अली पर हमला करने के लिए बिधूड़ी को पुरस्कृत किया गया, उन्हें राजस्थान में टोंक जिले का बीजेपी प्रभारी बनाया गया। टोंक में मुस्लिम आबादी 29.25% है। राजनीतिक लाभ के लिए 'नफरत' का प्रतीक है!"
उनकी यह टिप्पणी तब आयी है जब लोकसभा सदस्य रमेश बिधूड़ी को राजस्थान के टोंक जिले में चुनाव की जिम्मेदारी दी गई है। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि उनकी जिम्मेदारी जिले के भाजपा चुनाव प्रभारी के समान होगी। टोंक जिले में बड़ी संख्या में गुर्जर समुदाय के मतदाता हैं। इस जिले में चार विधानसभा सीटें हैं। भाजपा का मानना ​​​​है कि बिधूड़ी वोटों को स्विंग करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वह भी गुर्जर जाति से हैं।   बता दें कि हाल ही में संसद के विशेष सत्र में उनका एक आपत्तिजनक बयान सामने आया था। सोशल मीडिया पर वायरल हुए बिधूड़ी के भाषण के एक हिस्से में बिधूड़ी को बार-बार दानिश अली को अपशब्द और इस्लामोफोबिक शब्द कहते हुए देखा गया। इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उन्हें चेतावनी दी। उनकी टिप्पणियाँ रिकॉर्ड से हटा दी गईं। विपक्ष के भारी विरोध के बीच भाजपा ने बिधूड़ी को कारण बताओ नोटिस भेजा है और उनसे 15 दिनों के भीतर अपनी असंसदीय भाषा पर स्पष्टीकरण देने को कहा है।
ताज़ा ख़बरें
इसी बीच अब इसी बीजेपी ने बिधूड़ी को टोंक जिले में चुनाव का जिम्मा दिया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इस पर तंज कसते हुए कहा, 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास- ये सब है इनका बकवास।'तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा ने भी बीजेपी की आलोचना की और कहा कि बिधूड़ी को एक मुस्लिम सांसद के खिलाफ उनकी टिप्पणी के लिए इनाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने जिस व्यक्ति को एक कारण बताओ नोटिस दिया है उसको वह नई भूमिका कैसे दे देती है? उन्होंने पूछा, 'नरेंद्र मोदी जी, क्या यह अल्पसंख्यकों के लिए आपकी स्नेह यात्रा है, आपकी प्रेम यात्रा है?'
राजनीति से और ख़बरें
बता दें कि जिस टोंक जिले में बिधूड़ी को भेजा गया है वहाँ गुर्जर समुदाय के मतदाता बड़ी संख्या में हैं। इस जिले में भाजपा द्वारा रमेश बिधूड़ी को भेजना इसलिए भी अहम है कि यह जिला वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सचिन पायलट का गढ़ माना जाता है। सचिन पायलट भी गुर्जर समुदाय से आते हैं। 2018 में  पायलट टोंक विधानसभा सीट से ही चुने गए थे। अटकलें लगाई जा रही है कि सचिन पायलट आगामी विधानसभा चुनाव भी टोंक निर्वाचन क्षेत्र से लड़ेंगे।टोंक जिले में चार विधानसभा सीटें हैं। समझा जाता है कि भाजपा मानती ​​है कि बिधूड़ी वोटों को स्विंग करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वह भी उसी जाति से हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें