loader

विपक्षी एकताः नीतीश फिर मिले खड़गे-राहुल के साथ

विपक्षी एकता मिशन पर निकले बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात कर रहे हैं। एक दिन पहले यानी रविवार को नीतीश और तेजस्वी ने आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल से मुलाकात की थी।
पिछले एक महीने में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके डिप्टी तेजस्वी यादव ने 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को घेरने के लिए गैर-बीजेपी मोर्चा बनाने के अपने प्रयास के तहत कई प्रमुख विपक्षी नेताओं से मुलाकात की है।

ताजा ख़बरें
समझा जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात में नीतीश विभिन्न विपक्षी नेताओं के साथ हुई बातचीत का विवरण साझा कर रहे हैं और शायद पटना में एक बड़े विपक्षी सम्मेलन की तारीख तय करेंगे।
कुमार और तेजस्वी ने आखिरी बार 12 अप्रैल को खड़गे और राहुल से मुलाकात की थी, जिसके दौरान यह तय किया गया था कि बिहार के मुख्यमंत्री छह दलों के नेताओं से संपर्क करेंगे, जिनमें से ज्यादातर ऐसे हैं, जिनके रिश्ते कांग्रेस पार्टी के साथ अच्छे नहीं हैं। कम से कम दो राजनीतिक दल तो ऐसे हैं जो विपक्ष के पाले में नहीं हैं।
पिछले महीने, नीतीश कुमार ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी। उन्होंने शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के अलावा झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और वामपंथी नेताओं सीताराम येचुरी और डी राजा से भी चर्चा की थी। 
नीतीश और तेजस्वी तेलंगाना के मुख्यमंत्री और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) प्रमुख के. चंद्रशेखर राव और वाईएसआरसीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी से नहीं मिल पाए हैं। नीतीश चाहते हैं कि विपक्ष वोट विभाजन को रोकने के लिए अधिक से अधिक सीटों पर भाजपा के खिलाफ साझा उम्मीदवार खड़ा करने की कोशिश करे।
हालांकि भाजपा के खिलाफ एक विपक्षी मोर्चे का विचार बाधाओं से भरा हुआ है क्योंकि कई राज्यों में कई विपक्षी दल एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हैं - पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना प्रमुख उदाहरण हैं। और इस बात पर सवाल हैं कि मोर्चे का नेतृत्व कौन करेगा। नेताओं का मानना ​​है कि केंद्र सरकार के खतरनाक इरादों को देखते हुए भाजपा विरोधी दलों के पास एकजुट होने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

राजनीति से और खबरें
उदाहरण के लिए, अधिकांश विपक्षी दलों ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को दिल्ली राज्य के खिलाफ अध्यादेश लाने के लिए फटकार लगाई है। इस अध्यादेश के जरिए हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश को प्रभावी ढंग से रद्द कर दिया गया, जिसने दिल्ली सरकार को महत्वपूर्ण शक्तियां सौंपी थीं। विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर "संवैधानिक संघीय ढांचे पर हमला करने" का आरोप लगाया है।

हाल ही में कुछ विपक्षी दलों के स्टैंड में बदलाव भी हुआ है। ममता बनर्जी, जिन्होंने पहले घोषणा की थी कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी, ने कुछ दिनों पहले कहा कि टीएमसी उन सीटों पर कांग्रेस का समर्थन करने के लिए तैयार है जहां वह मजबूत है।

कांग्रेस ने नवंबर-दिसंबर में होने वाले महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों के लिए जमीनी काम जल्दी शुरू करने का भी फैसला किया है। कर्नाटक में जीत से उत्साहित, पार्टी मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में अपने अभियान को जल्दी शुरू करने की योजना बना रही है। कांग्रेस नेतृत्व ने चुनाव की रणनीति बनाने के लिए 24 मई को इन राज्यों के प्रभारियों और शीर्ष नेताओं की बैठक बुलाई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें