loader
फोटो साभार: ट्विटर/कांग्रेस

लुधियाना का लघु-मध्यम उद्योग चीन का मुक़ाबला कर सकता है: राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज कहा कि लुधियाना के लघु और मध्यम उद्योग चीन के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। उन्होंने कहा, 'हिन्दुस्तान के अरबपति इस देश को रोज़गार नहीं दे सकते। लुधियाना के लघु-मध्यम उद्योग इस देश को रोजगार दे सकते हैं। अगर इनको मज़बूत किया जाए तो लुधियाना चीन का मुक़ाबला कर सकता है।'

हालाँकि इसके साथ ही उन्होंने पंजाब सरकार और केंद्र पर लघु और मध्यम उद्योग को समर्थन नहीं करने के लिए हमला किया। उन्होंने कहा, 'किसी ने आज मुझसे कहा लुधियाना मैनचेस्टर जैसा है। ग़लत बोला। मैनचेस्टर लुधियाना जैसा है। बात समझिए। मैनचेस्टर का भविष्य नहीं है। मगर लुधियाना का भविष्य ज़रूर है। लेकिन लुधियाना को चोट कैसे लगी और किसने लगाई।'

राहुल ने आगे कहा, 'प्रधानमंत्री जी ने नोटबंदी की, ग़लत जीएसटी लागू की और दिल्ली की सरकार सारा काम दो-तीन बड़े उद्योगपतियों के लिए करती है। जो सपोर्ट लघु और मध्यम उद्योग को मिलना चाहिए, जो मदद मिलनी चाहिए, जो बैंक का सहारा आपको मिलना चाहिए, वो आपको नहीं मिलता है। उल्टा आपके ऊपर आक्रमण किया जाता है।... नोटबंदी और ग़लत जीएसटी छोटे और मध्यम उद्योग को बर्बाद करने के हथियार हैं।'

उन्होंने कहा कि देश के अरबपति इस देश को रोजगार नहीं दे सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि लुधियाना के लघु और मध्यम उद्योग नौकरी दे सकता है, अगर इनकी मदद की जाए तो ये चीन से मुक़ाबला कर सकता है।

राजनीति से और ख़बरें

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि देश में घृणा, हिंसा और भय फैलाया जा रहा है क्योंकि उन्होंने भाजपा पर प्रहार करने की कोशिश की। लुधियाना में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'देश में नफ़रत और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। यह भाईचारे, प्यार और सम्मान का देश है।'

कांग्रेस नेता ने आगे कहा, 'गुरु नानक देव जी ने पूरी दुनिया को बताया है कि प्यार और मोहब्बत पंजाब की संस्कृति है। यहाँ हिंसा, नफ़रत और डर की कोई जगह नहीं होनी चाहिए।'

राहुल की भारत जोड़ो यात्रा फिलहाल पंजाब से गुजर रही है और अगले कुछ दिनों में इसके जम्मू कश्मीर में प्रवेश करने की संभावना है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्ष के 21 राजनीतिक दलों को पत्र लिखकर उन्हें भारत जोड़ो यात्रा के समापन के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण दिया है। भारत जोड़ो यात्रा का समापन 30 जनवरी को श्रीनगर में होगा। खड़गे ने पत्र में कहा है कि इन दलों के उपस्थित होने से यात्रा द्वारा दिया जा रहा सच्चाई, सौहार्द्र और अहिंसा का संदेश और मजबूत होगा। 

ख़ास ख़बरें

बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली से होते हुए इन दिनों पंजाब में है। भारत जोड़ो यात्रा कुल 3570 किमी. की है। 

यात्रा के कश्मीर पहुंचने पर विपक्षी दल पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ दिखाई देंगे। जम्मू-कश्मीर के तीन पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती इसमें शामिल होंगे। शिवसेना का उद्धव गुट भी जम्मू-कश्मीर में इस यात्रा में शामिल होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें