loader

राजस्थानः सोनिया से मिले सचिन, कहा- सीएम बना दो

राजस्थान में अगले महीने होने वाले चिन्तन शिविर से पहले राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख नेता सचिन पायलट ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की।एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सचिन ने राजस्थान का मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जताई है। सचिन और सीएम अशोक गहलोत के बीच लंबे समय से राजनीतिक रस्साकशी चल रही है। सचिन समर्थक लंबे समय से उन्हें सीएम बनाने की मांग कर रहे हैं। एनडीटीवी को सूत्रों ने बताया कि बैठक राजस्थान और पार्टी में सचिन पायलट की भविष्य की भूमिका को लेकर थी, खासकर जब कांग्रेस अगले साल राज्य में चुनाव की तैयारी कर रही है। वो पहले राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। लेकिन इसके बाद 2020 में उन्होंने पार्टी से विद्रोह किया, लेकिन कुछ समय बाद वे कांग्रेस में लौट आए।
ताजा ख़बरें
सूत्रों ने कहा कि उनकी भूमिका और जिम्मेदारियों पर राजनीतिक फैसला कांग्रेस अध्यक्ष करेंगी। गुरुवार की बैठक पिछले दो वर्षों में कांग्रेस छोड़ने वाले हाई प्रोफाइल के निकलने के बाद हुई है, जो राजस्थान की राजनीति के लिए काफी महत्वपूर्ण है। पिछले दिनों राहुल गांधी के सबसे करीबी सहयोगियों में सचिन पायलट को छोड़कर ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद और आरपीएन सिंह जैसे नेता थे जो बीजेपी में चले गए। सचिन को भी बीजेपी में जाना था। लेकिन सचिन की शर्तें बीजेपी को मंजूर नहीं थीं। इसलिए बात बनी नहीं। फिर सचिन वापस कांग्रेस में लौट गए। सचिन पायलट ने गांधी परिवार को कई बार स्पष्ट किया है कि वो राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने के इच्छुक हैं। जब कांग्रेस ने 2018 का राजस्थान चुनाव जीता था, तब उसके पीछे सचिन की ही मेहनत थी। लेकिन जब सीएम चुने जाने का मौका आया तो वह बाहर हो गए थे। तब उन्होंने अनुभवी अशोक गहलोत के बाद डिप्टी सीएम की भूमिका निभाने के लिए राजी हो गए थे।

राजनीति से और खबरें

दो साल बाद, वह एक शिकायत लेकर दिल्ली आए, उनके साथ 18 विधायकों का समूह था, जिन्होंने सचिन का समर्थन किया। सचिन के विद्रोह से कांग्रेस की गहलोत सरकार गिरने वाली थी।

पायलट ने कुछ दिन पहले राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ बैठक की थी। 2020 में, गांधी परिवार ने उनकी शिकायतों पर गौर करने और अपने समर्थकों को पार्टी और राजस्थान सरकार में बेहतर हिस्सा देने के वादे के साथ उनके विद्रोह को खत्म कर दिया था। अभी पिछले साल ही सचिन ने जब फिर दबाव बनाया तो उनके कुछ समर्थकों को गहलोत ने मंत्रिमंडल में जगह दी। लेकिन गहलोत उनका हर मौके पर विरोध करते आ रहे हैं। अब 2023 में राजस्थान विधानसभा का चुनाव है। सचिन इस मौके का फायदा उठाना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने गुरुवार को आखिरी बार गांधी परिवार का दरवाजा खटखटाया है। अगर उन्हें सही मौका नहीं दिया जाता है तो वो बीजेपी की तरफ मुड़ सकते हैं। बहरहाल, सचिन ने यह भी कहा है कि पार्टी उन्हें जो भी जिम्मेदारी देगी, उसे लेने के लिए वो तैयार हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें