loader
वरुण गांधी

वरुण गांधीः भाजपा ने टिकट काटा तो कांग्रेस से ऑफर...क्या होगा अगला कदम

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद वरुण गांधी को पीलीभीत सीट पर लोकसभा टिकट से वंचित किए जाने के बाद सबसे पुरानी पार्टी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। पीलीभीत में बुधवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है। वरुण गांधी को जो फैसला लेना होगा, वो मंगलवार रात या बुधवार सुबह तक ले सकते हैं।

हालांकि वरुण ने कथित तौर पर अपने सहयोगियों से कहा कि भाजपा द्वारा आगामी आम चुनावों के लिए निर्वाचन क्षेत्र से उनकी जगह पूर्व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद वह "ठगा हुआ" महसूस कर रहे हैं।इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बीजेपी के अपमान के कारण वरुण गांधी शायद चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि 44 वर्षीय नेता अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए हाई-प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्र में भी नहीं आएंगे। लेकिन इसी के साथ उनके कांग्रेस या सपा में जाने की भी चर्चा है। कांग्रेस ने खुलकर उन्हें पेशकश भी कर दी है।

ताजा ख़बरें
वरुण को कांग्रेस का ऑफर देते हुए अधीर रंजन चौधरी ने कहा-  “वह (वरुण गांधी) एक साफ छवि वाले मजबूत नेता हैं और उनका गांधी परिवार से संबंध है। यही कारण है कि भाजपा ने उन्हें टिकट देने से इनकार कर दिया। मुझे लगता है कि उन्हें कांग्रेस में शामिल होना चाहिए। हमें बहुत खुशी होगी।''
सूत्रों ने बताया कि वरुण गांधी ने हाल ही में अपने सहयोगियों के जरिए नामांकन पत्र के चार सेट खरीदे हैं। उन्होंने आगे कहा कि उनकी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को चुनाव प्रचार के लिए पीलीभीत के हर गांव में 2 वाहन और 10 मोटरसाइकिलें तैयार रखने के लिए कहा गया था। वरुण गांधी बुधवार यानी 27 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। आगामी लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है।

इस महीने की शुरुआत में ऐसी खबरें आ रही थीं कि अगर बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वरुण गांधी को टिकट नहीं देती है तो वह एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ सकते हैं। समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस बात पर कोई निर्णायक जवाब नहीं दिया कि उनकी पार्टी वरुण गांधी को टिकट देगी या नहीं। यादव ने उस समय संवाददाताओं से कहा, "मुझे नहीं पता कि किसे टिकट मिल रहा है और कौन दूसरी पार्टी में नहीं है। हमारी पार्टी तय करेगी कि वरुण गांधी को टिकट दिया जाए या नहीं।"

पार्टी के आलोचकः भाजपा के तमाम सांसद खुलकर अपनी बात नहीं कह पाते, वहीं वरुण अपनी पार्टी की आलोचना से भी नहीं चूके।वरुण गांधी ने कई मौकों पर उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना की। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए, वरुण गांधी ने पिछले साल एक कार्यक्रम में कहा था कि पास खड़े एक साधु को परेशान न करें क्योंकि कोई नहीं जानता कि 'महाराज जी' कब मुख्यमंत्री बनेंगे। वरुण ने कहा था- "कृपया उन्हें मत रोकिए, पता नहीं कब 'महाराज जी' सीएम बन जाएं। फिर हमारा क्या होगा?"

पिछले साल सितंबर में एक मरीज की मौत के बाद अमेठी के संजय गांधी अस्पताल का लाइसेंस निलंबित किए जाने पर भी गांधी ने उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला बोला था। उन्होंने एक्स पर ट्वीट किया- "किसी नाम के खिलाफ नाराजगी से लोगों का काम खराब नहीं होना चाहिए।" 2021 में, भाजपा ने लखीमपुर खीरी हिंसा पर अपने ट्वीट के लिए वरुण और मेनका गांधी को 80 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी से हटा दिया। दोनों ने खुलकर किसान आंदोलन का समर्थन किया था।

राजनीति से और खबरें

पिछले साल राहुल गांधी से पूछा गया था कि क्या उनके चचेरे भाई वरुण कांग्रेस में लौटेंगे, तो राहुल ने कहा था कि उनकी विचारधाराएं आपस में मेल नहीं खाती हैं। राहुल ने कहा था- “उन्होंने (वरुण गांधी) उस विचारधारा (आरएसएस की विचारधारा) को स्वीकार किया और उसे अपना बना लिया। मैं उस विचारधारा को कभी स्वीकार नहीं कर सकता। मैं उनसे मिल जरूर सकता हूं, उन्हें गले लगा सकता हूं, लेकिन उस विचारधारा को स्वीकार नहीं कर सकता। असंभव है।''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें