loader

रिज़वी की ‘राम जन्मभूमि’ से उलेमा नाराज़, धमकी भी मिली

शिया वक़्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिज़वी ने राम मंदिर के लिए क्या नहीं किया! ऐक्टिंग की। पटकथा लिखी। सच में उन्होंने पूरी फ़िल्म ही बना दी। इसका नाम है ‘राम जन्मभूमि’। हाल ही में उन्होंने इसका ट्रेलर भी दिखा दिखाया। और साथ ही विवादों का ‘ट्रेलर’ भी दिख गया। पिक्चर तो अभी बाकी है...‘राम जन्मभूमि’ के लेखक और निर्माता रिज़वी ख़ुद ही हैं। सनोज मिश्रा के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म में रिज़वी ने अभिनय भी किया है। रिज़वी ने प्रेस कॉन्फ़्रेन्स कर फ़िल्म का ट्रेलर लॉन्च किया और दिसम्बर में फ़िल्म को रिलीज करने की घोषणा की। रिलीज से पहले ही यह फ़िल्म विवादों में आ गई है। फ़िल्म के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज़ कराई गई है। रिज़वी को धमकी मिलने की भी ख़बर है।  फ़िल्म को लेकर देवबंद के उलेमा नाराज हैं। बता दें कि राम मंदिर के निर्माण की पैरवी करे के कारण रिज़वी पहले से ही उलेमाओं के निशाने पर रहे हैं। कुछ समय पहले ही रिज़वी ने दावा किया था कि श्रीराम उनके सपने में आए थे और उन्होंने विवादित जगह ही मंदिर बनाने को कहा है। 
उलेमाओं ने कहा कि बाबरी मसज़िद-रामजन्म भूमि जैसे संवेदनशील मुद्दे पर फ़िल्म बनाकर वसीम रिज़वी मुल्क का माहौल ख़राब करना चाहते हैं। इस फ़िल्म को सेंसर बोर्ड से मंजूरी नहीं मिलनी चाहिए।
इस पर रिज़वी ने भी जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि कुछ कट्‌टरपंथी राम मंदिर निर्माण के विरोधी तो हैं, लेकिन क्या अब श्रीराम जन्म भूमि के नाम पर कोई फ़िल्म बनाने के लिए हमको कट्‌टरपंथी मुल्लाओं से इजाज़त लेनी पड़ेगी।

फ़िल्म में क्या है?

ट्रेलर लॉन्च के मौके पर रिज़वी ने कहा कि मुगल वंश के संस्थापक बाबर के कुछ भटके हुए समर्थक 16वीं सदी में अयोध्या में मीर बाक़ी द्वारा बनाए गए विवादित ढांचे के नाम पर देश का माहौल ख़राब कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मीर बाक़ी शिया था, लिहाज़ा बाबरी मसज़िद शिया वक़्फ़ बोर्ड की सम्पत्ति है। बोर्ड का अध्यक्ष होने के नाते वे इस ज़मीन पर अपना दावा छोड़ रहे हैं और मंदिर बनाने की मांग कर रहे हैं।
रिज़वी ने दावा किया कि 30 अक्टूबर से दो नवम्बर 1990 के बीच की उन घटनाओं को आधार बनाकर फ़िल्म बनाई गई है जब निहत्थे कारसेवकों पर गोलियां चलाई गई थीं।

ट्रेलर लॉन्च के बाद मिली धमकी

शिया वक़्फ़ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिज़वी को फ़िल्म ‘राम जन्मभूमि’ रिलीज करने पर फ़ोन पर धमकी मिली है। वसीम रिज़वी ने फोन रिकार्डिंग व आरोपी के डिटेल मीडिया से साझा किए हैं। बताया जाता है कि धमकाने वाला आरोपी एक राजनीतिक पार्टी का महासचिव और जामिया मिलिया इस्लामिया का छात्र है।

मुंबई में भी शिकायत दर्ज़ 

फ़िल्म के ट्रेलर रिलीज़ के बाद सुन्नी समर्थक रजा अकैडमी ने यूपी शिया बोर्ड के प्रमुख वसीम रिज़वी के ख़िलाफ मुंबई में शिकायत दर्ज कराई है। इसमें कहा गया है कि इस फ़िल्म में सुन्नी मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुँचाई गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें