loader

पंजाब: भगवंत मान बने आप के सीएम चेहरे, केजरीवाल ने किया एलान

सांसद भगवंत मान पंजाब में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री के चेहरे होंगे। पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को चंडीगढ़ में इस बात का एलान किया। केजरीवाल ने बीते हफ्ते कहा था कि पंजाब के लोगों की राय लेकर ही मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने एक फोन नंबर 70748 70748 भी जारी किया था।

लोगों से कहा गया था कि वे इस नंबर पर फोन करके, मैसेज करके या वॉट्सऐप संदेश के जरिए मुख्यमंत्री पद के लिए अपने चहेते नेता का नाम बता सकते हैं। 

केजरीवाल ने इसके लिए 17 जनवरी शाम 5 बजे तक का वक्त रखा था। इस दौरान लाखों लोगों ने अपनी राय को साझा किया। 

ताज़ा ख़बरें

इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि उनसे लोग लगातार पूछते थे कि आम आदमी पार्टी का चेहरा कौन है। केजरीवाल ने कहा कि पार्टी की ओर से जारी किए गए नंबर पर 21 लाख से ज्यादा लोगों ने अपनी राय दी।  

93 फीसद मान के साथ

केजरीवाल ने कहा कि कई लोगों ने उनके नाम को भी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में रखा था इसलिए ऐसी राय या संदेशों को किनारे कर दिया गया। केजरीवाल ने कहा कि सारे संदेशों में से 93 फीसद से ज्यादा भगवंत मान के पक्ष में थे जबकि सिर्फ 3.6 फीसद लोग प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के पक्ष में थे। 

भगवंत मान के नाम का एलान होने के बाद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी की और जमकर भांगड़ा किया।
केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बनाएगी। बता दें कि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता भगवंत मान को लंबे वक्त से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की मांग जोर-शोर से कर रहे थे। 
पंजाब में जट सिख समुदाय से आने वाले भगवंत मान लगातार दो बार सांसद बन चुके हैं और राजनीति में आने से पहले पंजाबी कॉमेडी शो के जरिए वह राज्य में काफी लोकप्रिय थे। मान पंजाब में पार्टी के प्रधान भी हैं।

भगवंत मान ने किसान आंदोलन से लेकर पंजाब के मुद्दों को सड़क से लेकर संसद तक बहुत मजबूती के साथ उठाया है और यह तय था कि केजरीवाल उन्हें नजरअंदाज नहीं करेंगे।

उठ रहे थे सवाल 

मुख्यमंत्री के चेहरे का एलान न करने के कारण एक बार फिर से यह सवाल उठ रहा था कि क्या केजरीवाल पंजाब का मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान भी यही सवाल जोर-शोर से उठा था। तब आम आदमी पार्टी बिना चेहरे के चुनाव मैदान में गई थी और माना गया था कि उसकी हार के पीछे यही वजह रही। 

पंजाब से और खबरें

हालांकि इस बार गलती से सबक लेते हुए केजरीवाल ने कई महीने पहले कह दिया था कि आम आदमी पार्टी की ओर से पंजाब में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार सिख समाज का ही कोई व्यक्ति होगा। 

पंजाब में एक चरण में 20 फरवरी को मतदान होगा और 10 मार्च को नतीजे आएंगे। कुछ सर्वे में यह कहा गया है कि आम आदमी पार्टी राज्य के अंदर सबसे बड़े दल के रूप में उभर सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें