loader

मान सरकार की कमेटी पर पंजाब की सियासत में क्यों मचा घमासान?

पंजाब सरकार के द्वारा एक कमेटी बनाए जाने के फैसले को लेकर राज्य की सियासत में भूचाल आ गया है। इस कमेटी के पास यह जिम्मेदारी है कि वह प्रशासन और लोगों से जुड़े मुद्दों पर राज्य सरकार को राय देगी। लेकिन पंजाब कांग्रेस का कहना है कि आम आदमी पार्टी पंजाब के शासन को आउटसोर्स करना चाहती है। 

कांग्रेस ने यह भी कहा है कि आम आदमी पार्टी के किसी राज्यसभा सांसद को इसका चेयरमैन बनाया जाएगा और यह ग़लत है। बीजेपी ने भी इसे लेकर विरोध जताया है।

नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट पर विवाद

इससे पहले अप्रैल में दिल्ली और पंजाब की सरकारों के बीच नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट को लेकर बवाल हो चुका है। तब पंजाब में विपक्ष ने कहा था कि  यह समझौता करके मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सामने घुटने टेक दिए हैं।

ताज़ा ख़बरें

ताज़ा मामले में भगवंत मान सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इस कमेटी के चेयरपर्सन और सदस्य राज्य सरकार से किसी भी तरह की कोई तनख्वाह नहीं लेंगे। इस कमेटी का चेयरपर्सन सरकारी बैठकों में भाग लेगा और सरकार को अपनी सलाह भी देगा।

कमेटी के गठन के नियम और शर्तें ऐसी हैं कि इसका चेयरमैन किसी राज्यसभा सांसद को बनाया जाएगा और सांसद पर लाभ के पद के नियम के उल्लंघन का आरोप भी नहीं लगेगा। 

सुपर सीएम बनाने की साजिश?

पंजाब प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने कमेटी की कानूनी वैधता को लेकर सवाल उठाया। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री क्यों अलग से एक संवैधानिक प्राधिकरण बना रहे हैं जबकि इसकी कोई जवाबदेही नहीं होगी। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या यह कोई सुपर कैबिनेट या सुपर सीएम बनाने की साजिश है। 
Bhagwant Mann creates adhoc advisory committee - Satya Hindi

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार को बताना चाहिए कि इस कमेटी को बनाए जाने के पीछे उसका मकसद क्या है और क्या राज्य सरकार पंजाब के शासन को एक एडहॉक कमेटी को आउटसोर्स करना चाहती है। 

उन्होंने कहा कि इससे पहले भी सरकारों ने इस तरह की सलाहकार कमेटियां बनाई थीं लेकिन यह कमेटियां सिर्फ कुछ वक्त के लिए थीं और भगवंत मान सरकार के द्वारा बनाई गई कमेटी से बिल्कुल अलग थीं। 

उन्होंने सवाल उठाया कि अगर एडहॉक एडवाइजरी कमेटी को ही नियुक्त किया जाना है तो फिर कैबिनेट का मतलब क्या है या फिर आम आदमी पार्टी पंजाब के शासन को आउटसोर्स करना चाहती है। उन्होंने कहा कि संवैधानिक लोकतंत्र में इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।

पंजाब के विपक्षी दल पहले भी मुख्यमंत्री भगवंत मान को रबर स्टांप बता चुके हैं और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाते हैं कि वह पंजाब की सरकार को दिल्ली से चला रहे हैं।

मान को कठपुतली बताया 

पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने भी मान सरकार के द्वारा इस कमेटी को बनाए जाने पर सवाल उठाए हैं। बाजवा ने कहा है कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार को पंजाब पर शासन करने का एक कानूनी रास्ता मिल गया है और इससे इस बात को बल मिलता है कि पंजाब के मुख्यमंत्री दिल्ली के मुख्यमंत्री की कठपुतली हैं।

पंजाब से और खबरें

सिरसा ने बोला हमला

दिल्ली और पंजाब की सिख सियासत में ठीक-ठाक असर रखने वाले बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पंजाब सरकार की शक्तियां छीन लेना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट के नाम पर पंजाब की सरकार की ताकत छीनने का काम केजरीवाल कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल पंजाब की सरकार पर अपना कब्जा करना चाहते हैं और इससे पंजाब का बहुत बड़ा नुकसान होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें