loader

पंजाब: भगवंत मान होंगे आप के सीएम चेहरे, एलान होना बाकी

भगवंत मान पंजाब में आम आदमी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। आम आदमी पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक में इस बात पर सहमति बन गई है। भगवंत मान पंजाब में आम आदमी पार्टी के प्रधान हैं और लगातार दूसरी बार सांसद बने हैं।

मान के समर्थकों की लंबे वक्त से मांग थी कि उनके नेता को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया जाए। लेकिन सूत्रों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल इस कोशिश में थे कि पंजाब के चुनाव में उतरे किसान संगठनों और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन हो जाए और किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल को मुख्यमंत्री पद के चेहरे के तौर पर मैदान में उतारा जाए। 

लेकिन किसानों के साथ सीट बंटवारे को लेकर सहमति नहीं बन पाई। ऐसे में भगवंत मान का नाम ही इस पद के लिए बाकी बचा था। 

ताज़ा ख़बरें

यह बताना होगा कि कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली के बॉर्डर्स पर बड़ा आंदोलन करने वाले 22 किसान संगठनों ने बलबीर सिंह राजेवाल को मुख्यमंत्री पद के चेहरे के तौर पर पेश किया है।

मान को मुख्यमंत्री पद के चेहरे के तौर पर उतारने का एलान कभी भी किया जा सकता है। हालांकि पार्टी मुखिया अरविंद केजरीवाल के कोरोना संक्रमित होने के कारण इसमें थोड़ा सा देर हो सकती है।

Bhagwant Mann will CM face in AAP Punjab - Satya Hindi

केजरीवाल अपने भाषणों में कई बार भगवंत मान की जमकर तारीफ कर चुके हैं। लेकिन अब तक सवाल यही उठता था कि आखिर वह भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद के चेहरे के तौर पर आगे क्यों नहीं कर रहे हैं। 

बहरहाल, अब जब इस बारे में फैसला ले लिया गया है तो देखना होगा कि पंजाब में मान को आगे करने का क्या कोई फायदा आम आदमी पार्टी को मिलता है। 

चंडीगढ़ नगर निगम के चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें मिलने के बाद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं के हौसले बुलंद हैं।

जोरदार होगा मुक़ाबला 

पंजाब का विधानसभा चुनाव इस बार बेहद रोमांचक और जोरदार होने जा रहा है। राज्य में सरकार चला रही कांग्रेस के सामने आम आदमी पार्टी, शिरोमणि अकाली दल-बीएसपी गठबंधन, बीजेपी-अमरिंदर सिंह गठबंधन और किसानों की पार्टी यानी संयुक्त समाज मोर्चा ने तगड़ी चुनौती पेश की है। 

पंजाब से और खबरें

देखना होगा कि किसान आंदोलन के कारण 1 साल तक बेहद गर्म रहे पंजाब में कौन सा राजनीतिक दल अपनी सरकार बनाने में कामयाब होता है।

कुछ चुनावी सर्वे में इस बात को कहा गया है कि आम आदमी पार्टी राज्य में सबसे बड़े दल के रूप में उभर सकती है। लेकिन जिस तरह का घमासान पंजाब की राजनीति में चल रहा है, उसमें यह आशंका प्रबल है कि शायद कोई भी दल स्पष्ट बहुमत के जादुई आंकड़े तक पहुंचने से चूक जाए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें