loader

चंडीगढ़ में पंजाब सीएम के हेलीपैड के पास बम मिला

पाकिस्तान सीमा से लगने वाले संवेदनशील राज्य पंजाब में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बड़ा सवाल खड़ा हो गया। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के हेलीपैड के पास सोमवार को बम मिला। जिस क्षेत्र में बम मिला वह इलाक़ा हाई-सिक्योरिटी वाला है। एक रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का आवास भी पास ही है। पंजाब और हरियाणा के सचिवालय और विधानसभा भी उस जगह के क़रीब ही हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार चंडीगढ़ प्रशासन ने कहा है कि रक्षा बल जाँच करेंगे कि बम कहां से आया और पुलिस यह पता लगाएगी कि यह वहाँ कैसे पहुँचा।

ताज़ा ख़बरें

मौक़े पर बम निरोधक दस्ता पहुँचा और पुलिस ने इलाक़े को सील कर दिया। एक बम निरोधक दस्ते को तुरंत मौके पर भेजा गया। भारतीय सेना की पश्चिमी कमान को भी जांच के लिए लगाया गया है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार बम कंसल के टी प्वाइंट और नया गांव के बीच आम के बागान में मिला था। यह इलाक़ा पंजाब और हरियाणा के सीएम हेलीपैड से लगभग एक किलोमीटर दूर है और भगवंत मान के आवास से लगभग 2 किमी दूर है।

पंजाब से और ख़बरें

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार शाम लगभग 4 से 4:30 बजे, एक ट्यूबवेल संचालक ने हेलीपैड के पास आम के बागान में जिंदा बम देखा। रिपोर्ट के अनुसार चंडीगढ़ प्रशासन के नोडल अधिकारी कुलदीप कोहली ने पत्रकारों से कहा, 'हमें जानकारी मिली कि यहां कुछ अवांछित सामग्री पाई गई है। जब हमने जांच की, तो हमने पाया कि यह एक जिंदा बम था। हमने इसे कब्जे में कर लिया है, और यह अब हमारी जांच का हिस्सा है। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह यहां कैसे पहुंचा। हमने बम दस्ते की मदद से क्षेत्र को सुरक्षित कर लिया है। अब सेना आएगी और इसकी पड़ताल करेगी।'

पिछले महीने ही पंजाब के तरन तारन के सरहाली गांव में एक पुलिस थाने पर रॉकेट लॉन्चर से हमला हुआ था। इन हमले ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

क्या पंजाब में अशांत हो रहा है माहौल?

लंबे वक्त तक आतंकवाद के शिकार रहे पंजाब में कुछ ही महीनों के भीतर तरन तारन में दूसरा रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड यानी आरपीजी हमला था। तरन तारन पाकिस्तान से लगता हुआ जिला है, इसलिए इस घटना को बेहद गंभीरता से लिया जा रहा है।

पंजाब में पिछले कुछ महीनों के अंदर कई ऐसे वाकये हुए हैं जो आतंकवाद का दंश झेल चुके इस राज्य के लिए चिंता पैदा करने वाले हैं। पंजाब लंबे समय तक उग्रवाद की चपेट में रहा और इस दौरान खालिस्तान के मुद्दे पर हजारों निर्दोष हिंदुओं-सिखों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 

पंजाब से और ख़बरें

कई हत्याएँ भी हुईं

पंजाब में कुछ वक़्त पहले बड़े हिंदू नेता सुधीर सूरी की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके कुछ ही दिन बाद फरीदकोट में बरगाड़ी बेअदबी मामले के आरोपी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। आरोपी का नाम प्रदीप सिंह था और वह डेरे से जुड़ा था। 

पिछले साल दिसंबर में लुधियाना में एक अदालत के परिसर में बम धमाका हुआ था। धमाके में एक शख्स की मौत हो गई थी और 6 लोग घायल हो गए थे। तब खुफिया एजेंसियों ने पंजाब सरकार को चेताया था कि पंजाब में इस तरह के और हमले हो सकते हैं। पंजाब को कश्मीर से भी ज्यादा नाजुक बताया गया था।

आईएसआई की नज़र?

पंजाब एक सरहदी सूबा भी है और इसकी 550 किमी. सीमा पाकिस्तान से लगती है। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई पर यह आरोप लगता रहा है कि वह पंजाब का माहौल खराब करने की कोशिश में जुटी रहती है। बीते साल हुए किसान आंदोलन के चलते पंजाब का सियासी पारा काफी हाई रहा था। किसान आंदोलन में खालिस्तान समर्थकों की घुसपैठ होने के आरोप केंद्र सरकार ने लगाए थे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें