loader
गजेंद्र सिंह शेखावत से गले लगते कैप्टन।फ़ोटो साभार: ट्विटर/कैप्टन अमरिंदर सिंह

अमरिंदर सिंह ने की बीजेपी से गठबंधन की घोषणा, सीट बँटवारा तय नहीं

कांग्रेस से अलग हुए पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को पंजाब चुनाव के लिए बीजेपी के साथ गठबंधन की घोषणा कर दी। हालाँकि अब तक सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है। हाल के महीनों में ही पंजाब के मुख्यमंत्री पद से हटने के लिए मजबूर हुए कैप्टन ने बीजेपी के साथ गठबंधन करने की इच्छा पहले ही जता दी थी। यानी कैप्टन का यह फ़ैसला पहले से ही तय था।

कैप्टन ने शुक्रवार को दिल्ली में बीजेपी नेतृत्व के साथ बैठक के बाद यह घोषणा की। उन्होंने बीजेपी के पंजाब प्रभारी व केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को गले लगाते हुए तसवीरें भी ट्वीट कीं।

गजेंद्र सिंह शेखावत ने एक अलग पोस्ट कर कहा कि इसके लिए सात दौर की बातचीत हो चुकी है। इस बीच कैप्टन ने संवाददाताओं से कहा, 'हमारा गठबंधन पक्का हो गया है। केवल सीटों के बंटवारे की बातचीत चल रही है। हम देखेंगे कि कौन कहां चुनाव लड़ेगा। सीट चयन के लिए हमारा मानदंड विशुद्ध रूप से जीतने की क्षमता है।' उन्होंने कहा कि गठबंधन निश्चित रूप से 101 प्रतिशत चुनाव जीतेगा।

कैप्टन ने नवंबर महीने की शुरुआत में कांग्रेस से इस्तीफ़ा देने की औपचारिकता पूरी करने के साथ ही अपनी नयी पार्टी के नाम की घोषणा कर दी थी। उन्होंने अपनी नयी पार्टी का नाम पंजाब लोक कांग्रेस रखा है। 

हालाँकि उनके पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा देने के कुछ दिनों के अंदर ही यह साफ़ हो गया था कि वह कांग्रेस में नहीं रहेंगे। बाद में उन्होंने गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह से मुलाक़ात की थी और यह भी साफ़ कर दिया था कि उनकी नयी पार्टी बीजेपी के साथ गठबंधन कर सकती है। उनकी इस पेशकश पर बीजेपी ने भी हामी भर दी थी।
ताज़ा ख़बरें

बता दें कि पंजाब में कुछ महीने के अंदर विधानसभा के चुनाव होने हैं। हाल ही में उन्होंने यह भी कहा था कि अगर किसान आंदोलन का मसला हल हो जाता है तो वह बीजेपी के साथ गठबंधन करेंगे। अब कहा जा रहा है कि तीन विवादास्पद कृषि क़ानूनों को वापस लेने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्णय आंशिक रूप से पंजाब के लिए पार्टी की योजनाओं से प्रेरित था। राज्य में पहले अकाली दल बीजेपी का सहयोगी था और तीन कृषि क़ानूनों को लेकर ही वह गठबंधन टूटा था। 

पंजाब से और ख़बरें

अमरिंदर सिंह की नई पार्टी की घोषणा और बीजेपी के साथ गठबंधन को कांग्रेस के लिए सीधी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। अगर वह कांग्रेस के ख़िलाफ़ अपनी नई पार्टी के उम्मीदवारों को खड़ा करते हैं तो वोट बंट सकता है। इधर कांग्रेस की एक और मुसीबत नजवोत सिंह सिद्धू भी हैं जो चरणजीत सिंह के ख़िलाफ़ लगातार मोर्चा खोले रहे हैं। 

राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस को अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी से भी कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। अकाली दल के सुखबीर बादल ने मायावती की बसपा से गठबंधन किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें