loader

लुधियाना धमाका: SFJ से जुड़ा शख़्स जर्मनी से गिरफ़्तार, केंद्र ने बनाया था दबाव

लुधियाना की एक अदालत के परिसर में हुए बम धमाके के मामले में पुलिस ने जर्मनी से एक शख्स को गिरफ्तार किया है। इस शख्स का नाम जसविंदर सिंह मुल्तानी है और इसका संबंध आतंकवादी संगठन सिख फॉर जस्टिस यानी एसएफ़जे से है। 

मुल्तानी की गिरफ्तारी को लेकर अहम खबर यह है कि मोदी सरकार ने इस बारे में जर्मनी पर दबाव बनाया था। मोदी सरकार ने जर्मनी से कहा था कि अगर मुंबई या दिल्ली में कोई धमाका होता है तो इसके लिए जर्मनी ही जिम्मेदार होगा। 

एचटी के मुताबिक़, केंद्र सरकार ने इसके लिए जर्मनी के दूतावास को जरूरी जानकारी भी दी थी। यह भी खबर है कि विदेश मंत्रालय ने भारत के दूतावास में काम करने वाले अफ़सरों को क्रिसमस की छुट्टी से वापस बुलाया और उनके जरिए जर्मनी के अफसरों को यह समझाने की कोशिश की कि यह मामला कितना गंभीर है। 

ताज़ा ख़बरें

ऐसी जानकारी है कि जसविंदर सिंह मुल्तानी आतंकियों की एक टीम के हाथों मुंबई में विस्फोटक सामग्री भेजने वाला था। मुल्तानी से जर्मनी की पुलिस पूछताछ कर रही है। 

इस तरह की सूचना थी कि जसविंदर सिंह मुल्तानी दिल्ली और मुंबई में बम धमाके करने की योजना बना रहा था। इसके बाद पंजाब पुलिस ने इस खुफिया जानकारी को केंद्रीय एजेंसियों के साथ साझा किया। मुल्तानी की कोशिश पाकिस्तान से विस्फोटक सामग्री लाने की थी। 

पंजाब में दर्ज हैं मामले 

मुल्तानी के खिलाफ फिरोजपुर, अमृतसर और तरनतारन में एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं। मुल्तानी को एसएफजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का करीबी माना जाता है। 

लुधियाना की अदालत में हुए धमाके में मारे गए शख्स के बारे में पंजाब पुलिस ने कहा था कि इस शख्स के तार खालिस्तानी संगठन और ड्रग्स माफियाओं के साथ जुड़े थे। पंजाब के डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय ने कहा था कि गगनदीप सिंह को ड्रग्स मामले में अदालत में पेश होना था इसलिए उसने अदालत में रखे दस्तावेजों को खत्म करने का प्लान बनाया था और धमाके को अंजाम दिया था। 

पंजाब से और ख़बरें

गगनदीप सिंह पुलिस महकमे में हेड कांस्टेबल के पद पर तैनात था। उसे 2019 में नौकरी से निकाल दिया गया था। इसके बाद ड्रग्स तस्करी के एक मामले में वह 2 साल तक जेल में भी रहा था। इस साल सितंबर में ही वह जेल से बाहर आया था। 

डीजीपी ने कहा था कि गगनदीप सिंह जब यह पर बम फिट कर रहा था तभी यह फट गया। गगनदीप सिंह के दो दोस्तों और और उसकी महिला मित्र से पंजाब पुलिस पूछताछ कर रही है। 

पंजाब में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अदालत परिसर में हुए बम धमाके के बाद से ही तमाम तरह के सवाल उठ रहे थे। कुछ दिन पहले ही बेअदबी की घटनाओं के कारण पंजाब में मॉब लिंचिंग भी हुई थी। इसको लेकर राज्य का माहौल बेहद तनावपूर्ण बना हुआ है।

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी धमाके के बाद मौका ए वारदात पर पहुंचे थे और उन्होंने इस धमाके में पाकिस्तान की किसी एजेंसी या खालिस्तानी समूह का हाथ होने के सबूत नहीं होने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि लुधियाना में यह धमाका उस वक्त हुआ जब मोहाली में शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया के मामले की सुनवाई चल रही थी और इसकी जांच किए जाने की जरूरत है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें