loader
अजनाला की घटना का सीन।

पंजाब का अजनाला प्रकरण, किसकी साजिश, केंद्र चुप क्यों?

अजनाला से पाकिस्तान का बॉर्डर महत 20 किलोमीटर दूर है। वहां बीएसएफ तैनात है। बीएसएफ की कार्रवाई का दायरा 150 किलोमीटर तक है। जब पंजाब पुलिस हालात संभाल नहीं पाई तो बीएसएफ वहां क्यों नहीं पहुंची। अभी तक अलगवावादी रुझान रखने वाले खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह खालसा को न पकड़ा जाना क्या बताता है।

अब यह शीशे की मानिंद साफ है कि पंजाब के जिले अमृतसर के तहत आते कस्बेनुमा शहर अजनाला में जो कुछ हुआ वह किसी 'गहरी साजिश' के तहत अंजाम दिया गया। जिस तरीके से 'वारिस पंजाब दे' के तथाकथित मुखिया अमृतपाल सिंह खालसा ने श्री गुरुग्रंथ साहब की आड़ में इसे सिर चढ़ाया, उसने कई सरगोशियों को दरपेश किया है। थाने पर कब्जा मामूली बात नहीं। गौरतलब है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को रोका जा सकता था। 'दुर्भाग्यपूर्ण' शब्द इसलिए कि अल्पसंख्यकों और धर्मनिरपेक्ष सिखों के बीच पूरे प्रकरण की बाबत निहायत गलत संदेश गया है।   

अमृतपाल सिंह खालसा और उसके समर्थकों ने अजनाला के जिस थाने पर कब्जा किया, वह भारत-पाकिस्तान सीमा से महज बीस किलोमीटर की दूरी पर है। गौरतलब है कि पंजाब के तमाम सरहदी जिलों में बीएसएफ तैनात है और उसका दायरा 150 किलोमीटर तक कार्रवाई का है। पहले यह दायरा न्यूनतम था लेकिन जब बढ़ाया गया तो राज्य में इसका खूब विरोध हुआ था। अब पूछा जा रहा है कि अगर पंजाब पुलिस नाकाम रही तो बीएसएफ वहां क्यों नहीं गई? जबकि वह तमाम घटनाक्रम पर निगाह रखे हुए थी। पंजाब पुलिस राज्य शासन-व्यवस्थ के तहत काम करती है और बीएसएफ यानी केंद्रीय सुरक्षा बल केंद्र के मातहत है। पंजाब पुलिस कतिपय वजहों से बेबस थी तो बीएसएफ को कहा जा सकता था। लेकिन अजनाला प्रकरण में ऐसा कुछ नहीं किया गया। सवाल मौंजू है कि क्यों ऐसा नहीं किया गया? 

ताजा ख़बरें

अजनाला पुलिस स्टेशन के सामने से श्री गुरुग्रंथ साहिब की पालकी हटा ली गई थी और अमृतपाल सिंह खालसा थाने के भीतर एसएचओ की कुर्सी पर बैठकर आला पुलिस अधिकारियों से बातचीत कर रहा था। उसी थाने में, जहां उसके खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया और उसके एक साथी की गिरफ्तारी हुई। बाद में उसे रिहा भी कर दिया गया। मुकदमे में से अमृतपाल सिंह खालसा का नाम हटाने की कवायद भी जारी है। पुलिस का तर्क यह है कि कोई गवाह सामने नहीं है।                                                   

मैं पागल नहीं हूंः वरिंदर सिंह

जिस मामले को लेकर इतना बड़ा कांड पंजाब में हुआ, वह उस शिकायतकर्ता वरिंदर सिंह की बाबत है जिसे अब पुलिस और अमृतपाल सिंह खालसा 'पागल' करार दे रहे हैं। यानी एकदम सुनिश्चित किया गया कि वरिंदर सिंह 'पागल' है! अब उसने बाकायदा वीडियो जारी करके पूछा है कि उसे किस डॉक्टर ने पागल करार दिया है? उसका कहना है, "मैं अगर पागल हूं तो मेरी बातों को क्यों गंभीरता से लिया गया और इतना बवाल खड़ा किया गया। मैं श्री स्वर्ण मंदिर साहिब में मत्था टेकने गया था और धोखे से मुझे अमृतपाल सिंह खालसा के साथियों ने अगवा कर लिया और बेइंतहा यातनाएं दीं। मेरे ककारों (सिख मान्यता के अनुसार जिन्हें 'संपूर्ण सिख' धारण करता है) की बेअदबी की गई। यह सब इसलिए हुआ कि पहले मैं अमृतपाल सिंह के साथ था और अब अलहदा हूं। मेरे उससे मतभेद हैं। अगर उसकी हाजिरी में मुझे यातनाएं नहीं दी गईं तो वह श्री गुरुग्रंथ साहब के आगे आए और कहे कि उसकी अगुवाई में ऐसा नहीं हुआ।" 

Punjab Ajnala: whose conspiracy, why Center silent? - Satya Hindi
वरिंदर सिंह

पुलिस भी पलटी

वरिंदर सिंह की बाबत अब पंजाब पुलिस भी पलट गई है जबकि इससे पहले उसने उसी की तरफ से लिखवाई गई एफआईआर के आधार पर अमृतपाल सिंह खालसा और उसके रिहा किए गए निकट सहयोगी तूफान पर मुकदमा दर्ज किया था। इस घटना के बाद पंजाब पुलिस का कहना था कि वह अमृतपाल और उसके साथियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी कर रही है। वरिंदर सिंह के निकटवर्ती बताते हैं कि वह तभी सामने आएगा जब अमृतपाल सिंह खालसा किसी गुरुद्वारे में श्री गुरुग्रंथ साहब के आगे इस पर बात करेगा। यहां सबसे बड़ा सवाल यह है कि प्रताड़ित व्यक्ति की बाकायदा मेडिकल जांच के बाद एफआईआर दर्ज की जाती है और उसके बाद दबाव में पुलिस अमृतपाल सिंह खालसा को  क्लीन चिट दे देती है। यह सब किसके इशारे पर हो रहा है? 

मुद्ई वरिंदर सिंह पनाह मांगता फिर रहा है और उसे अमानवीय यातनाएं देने वाले छुट्टा घूम रहे हैं। जिनमें अमृतपाल सिंह खालसा और उसका साथी लवप्रीत सिंह तूफान भी है।            

सरकार की चुप्पी पूरे प्रकरण पर वैसे तो कायम है लेकिन इशारों की भाषा में मान मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सदस्य अमन अरोड़ा ने सिर्फ इतना कहा कि, "अजनाला थाने पर कब्जा नहीं होता अगर वहां श्री गुरुग्रंथ साहिब की पालकी नहीं होती। हमने मर्यादा का पालन किया।" मुख्यमंत्री भगवंत मान अभी भी इस संवेदनशील घटनाक्रम पर खामोश हैं। केंद्र भी। बावजूद इसके की अमृतपाल सिंह खालसा थाने पर कब्जे के बाद वहां मौजूद वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से कहता है कि उसकी लड़ाई 'खालिस्तान' के लिए है!


मजीठिया के गंभीर आरोप

अलबत्ता शिरोमणि अकाली दल की खामोशी को तोड़ा पूर्व मंत्री बिक्रमजीत सिंह मजीठिया ने। उन्होंने कहा कि अमृतपाल सिंह खालसा ने कल जो कुछ किया वह बेहद दुखदायी है और इसकी तह तक जाना चाहिए कि वह किस 'साजिश' का मोहरा है। मजीठिया ने एक वीडियो भी वायरल किया है जिसमें वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अमृतपाल सिंह खालसा के आगे 'गिड़गिड़ा' रहे हैं। 
Punjab Ajnala: whose conspiracy, why Center silent? - Satya Hindi
बिक्रम सिंह मजीठिया, अकाली नेता और पूर्व मंत्री

बिक्रमजीत सिंह मजीठिया कहते हैं, "अमृतपाल किन एजेंसियों से ताल्लुक रखता है, यह जल्दी सामने आ जाएगा।" मजीठिया यह भी कहते हैं कि अगर शिकायतकर्ता गलत है तो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए और उसकी एफआईआर दर्ज करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ भी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमरीक
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें