loader

पंजाब: तरनतारन में चर्च में तोड़फोड़, पादरी की कार जलाई 

पंजाब के तरनतारन जिले में एक चर्च में हुई तोड़फोड़ के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया है। यहां मंगलवार रात को कुछ लोग एक चर्च में घुस गए और चर्च में रखी जीसस और मैरी की प्रतिमा तोड़ दी। उन्होंने चर्च के परिसर में खड़ी पादरी की कार को भी आग के हवाले कर दिया। पादरी की कार का जलते हुए वीडियो सामने आया है। 

बता दें कि पंजाब में सिख संगठनों के द्वारा ईसाई धर्म का प्रचार करने वालों पर कई बार सिखों का जबरन धर्मांतरण करने का आरोप लगाया जा चुका है। 

सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि दो व्यक्ति रात को दीवार फांदकर चर्च के अंदर घुसे और उन्होंने इस वारदात को अंजाम दिया। पुलिस के तमाम आला अफसर मौके पर पहुंचे हुए हैं और वारदात को अंजाम देने वालों की तलाश कर रहे हैं। 

यह घटना तरनतारन जिले के पट्टी विधानसभा क्षेत्र के थकरपुर गांव में हुई है। 

ताज़ा ख़बरें

ईसाई संगठनों का प्रदर्शन

घटना के विरोध में ईसाई संगठनों ने जोरदार प्रदर्शन किया है और सरकार को चेतावनी दी है कि मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई हो वरना पूरे पंजाब के अंदर प्रदर्शन किया जाएगा। 

जत्थेदार ने जारी किया था वीडियो

मंगलवार को सिखों की सर्वोच्च संस्था अकाल तख्त के जत्थेदार ने ईसाई मिशनरियों के द्वारा जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर एक बयान जारी किया था। 

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने फेसबुक पर जारी एक लाइव वीडियो में कहा था कि ईसाई मिशनरियों से जुड़े हुए लोग लालच देकर सिखों का जबरन धर्म परिवर्तन कर रहे हैं। पंजाब में सिखों और हिंदुओं को गुमराह किया जा रहा है और उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है और यह सब सरकार की नाक के नीचे हो रहा है। उन्होंने कहा था कि सरकार वोट बैंक की राजनीति की वजह से ईसाई मिशनरियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तैयार नहीं है। 

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा था कि पंजाब बॉर्डर स्टेट है और यहां पर धार्मिक प्रचार अभियान चलाने के लिए विदेशों से पैसा आ रहा है। उन्होंने केंद्र सरकार से इस पर जल्द से जल्द नियंत्रण करने की अपील की थी।

Punjab Pastor Car Set On Fire in Thakarpur village of Patti - Satya Hindi

पंजाब में कई जिलों में चर्च बन चुके हैं और सिख संगठनों की लगातार शिकायत है कि ईसाई मिशनरियां सिख धर्म के गरीब लोगों को पैसे का प्रलोभन देकर उनका धर्म परिवर्तन करा रही हैं। पंजाब के गुरदासपुर जिले में मजहबी सिख और हिंदू वाल्मीकि समुदायों के लोग बड़ी संख्या में ईसाई धर्म को अपना रहे हैं। द प्रिंट के मुताबिक, पाकिस्तान से लगने वाले पंजाब के सीमाई जिलों अमृतसर और गुरदासपुर में 600 से 700 तक चर्च बन चुके हैं और इनमें से 60 से 70 फीसद चर्च पिछले 5 सालों में बने हैं। 

सोशल मीडिया पर भी ईसाई धर्म का प्रचार करने वालों का एक मजबूत तंत्र है और पंजाब में बड़ी संख्या में लोग ईसाई धर्म अपना रहे हैं। ईसाई संगठनों ने पंजाब सरकार से मांग की है कि उनके समुदाय को राज्य सरकार की नौकरियों में 2 फीसद आरक्षण दिया जाना चाहिए और राज्य अल्पसंख्यक आयोग की स्थापना करनी चाहिए। 

पंजाब से और खबरें

जूझ रही मान सरकार 

सत्ता संभालने के पांच महीने के छोटे से कार्यकाल में ही आम आदमी पार्टी की सरकार को कई मोर्चों पर जूझना पड़ा है। नशे के कारण हो रही रही मौतों, पाकिस्तान से आ रही नशे और हथियार-बारूद की खेप, हिंदू-सिख संगठनों के बीच झड़प, पंजाब में खुफिया विभाग के दफ्तर पर हमला और सिद्धू मूसेवाला की हत्या के कारण पंजाब में माहौल बेहद संवेदनशील है। 

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर खालिस्तान समर्थकों की नारेबाजी के कारण भी भगवंत मान सरकार आलोचकों के निशाने पर है। कई जगहों पर लगातार खालिस्तान भी लिखा जा रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें