loader
रविवार को गिरफ्तारी के बाद अमृतपाल सिंह ।

पंजाब पुलिस की कहानी-अमृतपाल को हमने ऐसे पकड़ा

खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी को लेकर पंजाब पुलिस और रोडेवाल गुरुद्वारा के ग्रंथी के तथ्यों में तालमेल नहीं है। एएनआई की एक रिपोर्ट में गुरुद्वारे के ग्रंथी के हवाले से बताया गया है कि अमृतपाल शनिवार रात को ही गुरुद्वारे में आ गया था और आज पुलिस को सुबह फोन करके बुलाया। जबकि पंजाब पुलिस के पास इससे अलग अपनी कहानी है, जिसमें वो बता रही है कि यह बहुत बड़ा ऑपरेशन था। अमृतपाल के सामने सरेंडर के अलावा और कोई रास्ता नहीं था।

पंजाब पुलिस का अधिकृत बयान जानिए। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पंजाब पुलिस ने रविवार को कहा कि सिख अलगाववादी नेता अमृतपाल सिंह, जो एक महीने से अधिक समय से फरार था, को एक बड़े ऑपरेशन के बाद गिरफ्तार किया गया। अमृतपाल ने एक अलग सिख मातृभूमि, खालिस्तान के गठन के आह्वान का समर्थन किया था। वो हत्या के प्रयास, कानून लागू करने में बाधा और वैमनस्य पैदा करने सहित कई आरोपों के लिए वांछित था।

ताजा ख़बरें
तलवारों, चाकुओं और बंदूकों से लैस उसने और उसके समर्थकों ने मार्च में अजनाला पुलिस थाने पर धावा बोला था और पुलिसकर्मियों से उसकी झड़प हुई थी।

पुलिस ने कहा कि उसे सूचना मिली थी कि अमृतपाल सिंह मोगा जिले के पास रोडे गांव में मौजूद है और उसने गांव के सभी रास्तों को बंद करने के लिए बड़ी संख्या में अपने लोगों को तैनात किया है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि अमृतपाल एक गुरुद्वारे के अंदर था, और उसे गिरफ्तार करते समय गुरुद्वारे की गरिमा बनाए रखी गई।
वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुखचैन सिंह ने कहा, "अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस ने आज सुबह करीब 6:45 बजे गांव रोडे से गिरफ्तार किया।" उन्होंने कहा कि हमने अमृतपाल को धैर्य रखकर घेरा, उसके पास बचने का कोई रास्ता नहीं था। हमने इंतजार किया और गुरुद्वारे की पवित्रता बनाए रखने के लिए गुरुद्वारे में प्रवेश नहीं किया। हम वर्दी में प्रवेश नहीं कर सकते थे।

पुलिस अधिकारी ने कहा, "अमृतपाल सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत डिब्रूगढ़ भेजा गया है और उससे गहन पूछताछ की जाएगी।" अगर किसी को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा माना जाता है।

पुलिस ने पंजाब के लोगों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि किसी को भी राज्य में अशांति पैदा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सुखचैन सिंह ने कहा, "हम पंजाब में शांति और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जो कोई भी गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश करेगा, उससे सख्ती से निपटा जाएगा।"

पंजाब से और खबरें
उधर, रोडेवाल गुरुद्वारा के सिंह साहिब ज्ञानी जसबीर सिंह रोडे ने एएनआई को सुबह बताया था कि अमृतपाल सिंह शनिवार रात रोडेवाल गुरुद्वारा आया था। उसने खुद पुलिस को अपनी मौजूदगी के बारे में सूचित किया और कहा कि आप लोग आकर मुझे गिरफ्तार कर लो।

अपनी गिरफ्तारी से कुछ घंटे पहले वारिस पंजाब दे प्रमुख अमृतपाल सिंह ने आज रविवार 23 अप्रैल को सुबह पंजाब के मोगा में रोडेवाल गुरुद्वारे में श्रद्धालुओं को संबोधित भी किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें