loader

पंजाब: जीरा में आमने-सामने आए पुलिस-किसान, माहौल तनावपूर्ण

पंजाब के फिरोजपुर जिले में मंगलवार को एक बार फिर पुलिस और किसान आमने-सामने आ गए। बताना होगा कि फिरोजपुर के जीरा के मंसूरवाल गांव में चल रही शराब फैक्ट्री के विरोध में किसान पिछले पांच महीने से धरना दे रहे हैं। किसान नेताओं का कहना है कि शराब की फैक्ट्री से यहां का पानी खराब हो रहा है और वे लोग शराब की फैक्ट्री को बंद करवा कर ही पीछे हटेंगे। 

पंजाब सरकार के मंत्री अमन अरोड़ा ने किसानों के धरने को अवैध बताया था। पुलिस ने भी किसानों को सरकारी काम में बाधा नहीं डालने की चेतावनी दी है। लेकिन बावजूद इसके कई किसान संगठन इस धरने में जुड़ते जा रहे हैं। 

मंगलवार को जब किसान संगठनों से जुड़े प्रदर्शनकारी धरना स्थल पर जाने के लिए पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। इसे लेकर किसान संगठनों से जुड़े नेता भड़क गए और पुलिस से उनका आमना-सामना हुआ। 

ताज़ा ख़बरें

पुलिस के लगातार रोकने के बाद भी प्रदर्शनकारी आगे बढ़ते रहे। इस दौरान जमकर नारेबाजी हुई और पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों के आगे सरकारी बसें खड़ी कर उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया। इसके प्रदर्शनकारी किसान बड़ी संख्या में हाईवे पर ही धरने पर बैठ गए। मौके पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। 

यहां शिरोमणी अकाली दल के विधायक दीप मल्होत्रा की मलब्रोस इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के नाम से शराब की फैक्ट्री है। 

सोमवार को भी यहां जबरदस्त बवाल हुआ था और पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों पर लाठी भांजी थी। इससे पहले रविवार को भी प्रदर्शनकारियों और किसान नेताओं के बीच अच्छी-खासी झड़प हुई थी। 

पंजाब से और खबरें

हालात को देखते हुए इस इलाके में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। किसानों की मांग है कि जीरा में चल रही शराब की फैक्ट्री को यहां से हटाया जाए। 

जिला प्रशासन ने यहां पर धारा 144 भी लगा दी है लेकिन बावजूद इसके पंजाब के कई इलाकों से किसान संगठनों से जुड़े नेता यहां पहुंच रहे हैं।

Zira Liquor Factory dharna in Mansurwal village - Satya Hindi

दिल्ली का किसान आंदोलन

याद दिला दें कि 26 नवंबर, 2020 को किसान संगठनों ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली के सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर डेरा डाल दिया था। किसानों ने एक साल तक तमाम जगहों पर जोरदार प्रदर्शन किया था। कई बार ट्रेनें रोकी गई थीं। किसानों की मांगों के आगे झुकते हुए नवंबर, 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का एलान किया था। इसमें बड़ी भूमिका पंजाब के किसानों की रही थी। 

पंजाब से और खबरें
सोमवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े भारतीय किसान संघ के आह्वान पर नई दिल्ली के रामलीला मैदान में हजारों किसान जुटे थे। किसानों की ओर से इस प्रदर्शन को किसान गर्जना रैली का नाम दिया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें