loader

राजस्थान: राज्यपाल से मिले गहलोत, 102 विधायकों के समर्थन का दावा 

राजस्थान में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार शाम को राजभवन पहुंच गए। गहलोत ने राज्यपाल कलराज मिश्रा से मुलाक़ात कर उन्हें बताया कि उनकी सरकार को 102 विधायकों का समर्थन हासिल है। गहलोत की इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया गया है। 

इससे पहले शनिवार को ही हुए एक अहम राजनीतिक घटनाक्रम में भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को समर्थन देने का एलान किया था। जबकि बीटीपी की ओर से कुछ ही दिन पहले व्हिप जारी कर कहा गया था कि पार्टी के दोनों विधायक तटस्थ रहेंगे और किसी को भी वोट नहीं देंगे। 

ताज़ा ख़बरें

बीटीपी के विधायक राजकुमार रोत और रामप्रसाद कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के साथ प्रेस कॉन्फ़्रेन्स में पहुंचे थे। दोनों विधायकों ने कहा कि उनकी पार्टी के अध्यक्ष और अन्य नेता गहलोत सरकार के पक्ष में समर्थन जारी रखने के लिए राजी हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्होंने राज्य के विकास की शर्त रखी है।  

पायलट की मुख्यमंत्री पद की जिद

एनडीटीवी के मुताबिक़, कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के एक क़रीबी सूत्र ने कहा है कि राजस्थान सरकार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट मुख्यमंत्री के पद की जिद को लेकर अड़ गए हैं। पायलट चाहते हैं कि उन्हें एक साल के अंदर राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया जाए और जब तक उनकी यह मांग नहीं मानी जाती, तब तक वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से भी नहीं मिलेंगे। सूत्र के मुताबिक़, पायलट चाहते हैं कि मुख्यमंत्री पद को लेकर खुलकर घोषणा भी की जानी चाहिए। 

राजस्थान से और ख़बरें

बीजेपी का पलटवार

राजस्थान में सामने आए कथित ऑडियो टेप को लेकर कांग्रेस की गहलोत सरकार के सख़्त एक्शन के बाद बीजेपी ने भी पलटवार किया है। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ़्रेन्स कर कई सवाल पूछे। 

पात्रा ने कहा, बीजेपी का साफ कहना है कि ये ऑडियो क्लिप पूरी तरह नकली हैं। उन्होंने कांग्रेस आलाकमान और गहलोत सरकार से सवाल पूछा, ‘क्या राजस्थान में आधिकारिक रूप से फ़ोन टैपिंग की गई। गहलोत सरकार इसका जवाब दे।’ उन्होंने कहा कि एफ़आईआर में तथाकथित लिखा हुआ है और नाम नहीं है जबकि कांग्रेस नेता कह रहे हैं कि ये असली हैं। 

कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शुक्रवार को कहा था कि जो दो कथित ऑडियो टेप सामने आए हैं, इनमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, भंवर लाल शर्मा और बीजेपी नेता संजय जैन के बीच बातचीत हो रही है। 
कांग्रेस के आरोप पर केंद्रीय मंत्री शेखावत ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा था कि वह किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हैं और इन ऑडियो टेप में उनकी आवाज़ नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें