loader

कटारिया को बाहर भेज वंसुधरा को मनाने की कोशिश ?

रविवार को हुई नए राज्यपालों की नियुक्ति में कई चौंकाने वाले फैसले किए गये। राज्यपालों के नाम वाली लिस्ट में जिस एक नाम ने सबसे ज्यादा चौंकाया वह था गुलाबचंद कटारिया का। कटारिया राजस्थान की वर्तमान विधानसभा नेता प्रतिपक्ष के तौर पर काम कर रहे थे। उन्हें साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा के अगले मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा था।
राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। लेकिन उससे पहले ही दोनों ही मुख्य राजनीतिक दल अंतरकलह से जूझ रहे हैं। कांग्रेस में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच चल रही आपसी खींचतान जगजाहिर है, लेकिन विपक्षी भाजपा भी इससे अछूती नहीं है। राजस्थान में हर पांच साल में सरकार बदल जाने के इतिहास को देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार सरकार बनाने की बारी भाजपा की है। इसलिए उसके नेताओं की लड़ाई काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।
ताजा ख़बरें
कटारिया पूर्व मुंख्यमंत्री वंसुधरा राजे के धुर विरोधी माने जाते हैं। यह बात उनके पक्ष में भी थी, क्योंकि वसुंधरा राजे की भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ लड़ाई जगजाहिर है। उसके बाद भी राजे अभी भी राजस्थान भाजपा की सबसे बड़ी नेता मानी जाती हैं। ऐसे में माना जा रहा था कि इस बार कटारिया को मौका मिल सकता था। लेकिन ऐसा कुछ होता उससे पहले ही उन्हें राज्यपाल बनाकर कर राज्य की राजनीति से दूर कर दिया गया। इसे वंसुधरा राजे की पार्टी की अंदरूनी लड़ाई में जीत के तौर पर देखा जा रहा है।
वंसुधरा राजे, राजस्थान की राजनीति और भाजपा के चुनिंदा पुराने नेताओं में से एक हैं जिन्होंने मोदी शाह की भाजपा में खुलकर उनकी मुखातपत की है, और सरकार में रहते हुए अपने मन से सरकार चलाई। और शीर्ष नेतृत्व को लगातार चुनौती दी। ऐसा करके उन्होंने मोदी और शाह की नाराजगी मोल ली। उसके बाद भी वे अपना कार्यकाल पूरा करने में सक्षम रहीं।
Choose... से और खबरें
हालांकि वंसुधरा उसके बाद से नेपथ्य में हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रही हैं। कटारिया को बाहर भेजे जान के बाद उनकी वापसी के संकेत दिए जा रहे हैं। क्योंकि राजे के बिना राज्स्थान में भाजपा की राह बहुत मुश्किल है।
साल के आखिर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में दोनों ही दल आपसी खींचतान से जूझ रहे हैं। राज्य की राजनीति के जानकार मान रहे हैं, कि गुलाबचंद कटारिया को राज्य की राजनीति से बाहर कर, कांग्रेस में गहलोत और पायलट खेमे के बीच चल रही आपसी लड़ाई में पायलट के बगावत करने के बाद की स्थिति को ध्यान में रखकर उनके लिए जगह बनाई जा रही है। इससे भाजपा की राजनीति के सभी पुराने और मुख्य चेहरों को दूर किया जा रहा है ताकि पायलट अगर बगावत करने के बाद इधर की तरफ आते हैं तो उनके खिलाफत करने वाला कोई बड़ा चेहरा न रहे। मध्य प्रदेश में जब ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा में आए थे तो उन्हें दबी जुबान से ही सही लेकिन विरोध झेलना पड़ा था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें