loader

राजस्थान सीएम की कुर्सी: क्या आसान है सचिन पायलट की राह? 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में उतरने और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा एक व्यक्ति एक पद का समर्थन करने के बाद राजनीतिक गलियारों में सबसे बड़ी चर्चा यही है कि राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा।

बताना होगा कि अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की चर्चाओं के बाद से ही राजस्थान में सचिन पायलट का खेमा जबरदस्त सक्रिय है और उसे उम्मीद है कि आखिरकार सचिन पायलट को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने का मौका मिलेगा। 

राजस्थान की सियासत में अशोक गहलोत और सचिन पायलट की सियासी रार किसी से छिपी नहीं है। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में जीत के बाद जब कांग्रेस की सरकार बनी थी तब अशोक गहलोत और सचिन पायलट, दोनों ही मुख्यमंत्री पद के दावेदार थे। लेकिन तब कांग्रेस हाईकमान ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री बनाया था जबकि सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री बनाया था। प्रदेश अध्यक्ष जैसा अहम पद भी पायलट के पास बरकरार रहा था। 

लेकिन साल 2020 में बगावत के बाद सचिन पायलट के हाथों से यह दोनों पद चले गए थे। 

Congress president election 2022 sachin pilot rajasthan CM - Satya Hindi

बीते कुछ महीनों में एक बार फिर सचिन पायलट और उनके समर्थकों ने राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन की मांग को बुलंद किया। इसमें तेजी तब आई जब पिछले महीने यह खबर सामने आई कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अशोक गहलोत से कहा है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालें। 

अब जब गहलोत का अध्यक्ष का चुनाव लड़ने और गांधी परिवार के अप्रत्यक्ष समर्थन के चलते जीतना लगभग तय है तो सवाल यही सबसे बड़ा है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री की कुर्सी किसे मिलेगी। 

Congress president election 2022 sachin pilot rajasthan CM - Satya Hindi

पायलट के पक्ष में है नेतृत्व?

ताजा हालात में इस कुर्सी के सबसे बड़े दावेदार सचिन पायलट ही हैं लेकिन क्या पायलट की राह इतनी आसान है? क्या अशोक गहलोत सचिन पायलट को इतनी आसानी से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने देंगे। राजस्थान से आ रही खबरों के मुताबिक, अशोक गहलोत ने कांग्रेस हाईकमान के सामने विधानसभा के स्पीकर डॉक्टर सीपी जोशी और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का नाम रखा है। लेकिन कहा जा रहा है कि गांधी परिवार और कांग्रेस नेतृत्व सचिन पायलट को राज्य का मुख्यमंत्री बनाना चाहता है। 

ताज़ा ख़बरें

क्योंकि अशोक गहलोत जीवन भर राजस्थान में ही राजनीति करते रहे हैं इसलिए राज्य के अंदर उनके समर्थकों की एक बड़ी संख्या है। 

सचिन पायलट के सामने सबसे बड़ी मुश्किल अशोक गहलोत का उनके नाम पर रजामंद होना ही है। अगर कांग्रेस हाईकमान किसी तरह अशोक गहलोत को पायलट के नाम पर मनाने में सफल हो भी गया तो यह माना जा रहा है कि गहलोत तमाम तरह की शर्तें रख सकते हैं। राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को अशोक गहलोत का करीबी माना जाता है। गहलोत के बेटे वैभव गहलोत भी राजस्थान की राजनीति में सक्रिय हैं और साल 2019 में लोकसभा चुनाव लड़े थे हालांकि तब उन्हें हार मिली थी। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राजस्थान के मामले में फैसला कांग्रेस अध्यक्ष ही लेंगी लेकिन गहलोत चाहेंगे कि राज्य का नेतृत्व उनके करीबी के हाथ में हो।
लेकिन सचिन पायलट के समर्थक लंबे वक्त से मांग करते रहे हैं कि राज्य की कमान उनके नेता के हाथ में दी जाए। बीते दिनों राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने भी सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने का समर्थन किया था। राज्य सरकार के मंत्री और अशोक गहलोत के करीबी राजेंद्र गुढ़ा ने भी कहा है कि अगर हाई कांग्रेस हाईकमान सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाता है तो वह इसका विरोध नहीं करेंगे। 
Congress president election 2022 sachin pilot rajasthan CM - Satya Hindi

लोकप्रिय हैं पायलट 

हालांकि सचिन पायलट के पास वर्तमान में कोई बड़ा पद नहीं है लेकिन बावजूद इसके कुछ दिन पहले हुए उनके जन्मदिन पर बड़ी संख्या में समर्थक उमड़े थे। इसके अलावा राजस्थान में जहां कहीं भी सचिन पायलट जाते हैं तो कार्यकर्ताओं और आम लोगों का हुजूम उनके साथ दिखाई देता है। इससे पता चलता है कि वह राजस्थान की राजनीति में खासे लोकप्रिय हैं और यह बात उनके लिए सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट है। 

लेकिन उनके लिए मुश्किल यह है कि क्या गहलोत और उनका खेमा उन्हें स्वीकार करेगा। 

राजस्थान से और खबरें

कांग्रेस को बहुत सोच-समझकर मुख्यमंत्री का चयन करना होगा क्योंकि अगर सचिन पायलट मुख्यमंत्री बने तो गहलोत खेमा उनका विरोध कर सकता है और राज्य की सियासत में एक बार फिर साल 2020 जैसा भूचाल आ सकता है। लेकिन अगर सचिन पायलट को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया तो उनके समर्थक राज्य में कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ सड़कों पर उतर सकते हैं। कुछ दिन पहले ही राज्य सरकार के मंत्री अशोक चांदना को सचिन पायलट के समर्थकों के जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ा था। चांदना गहलोत खेमे के हैं। 

सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनने के लिए गहलोत के समर्थक विधायकों का विश्वास जीतना ही होगा लेकिन क्या वे पायलट के नाम पर तैयार होंगे। अशोक गहलोत का खेमा सचिन पायलट के द्वारा की गई बगावत का सवाल भी लगातार उठाता रहा है। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा जाट समुदाय से आते हैं और राजस्थान में जाट आबादी लगभग 10 से 12 फीसद है। जबकि गुर्जर छह से आठ फीसद। इसलिए कांग्रेस हाईकमान को तमाम पक्षों को ध्यान में रखना होगा।

राजस्थान उन सिर्फ 2 राज्यों में से एक है जिनमें कांग्रेस की अपने दम पर सरकार है। ऐसे में कांग्रेस हाईकमान को मुख्यमंत्री का फैसला बहुत सोच समझ कर ही करना होगा क्योंकि राज्य में विधानसभा चुनाव में 1 साल का वक्त बचा है।  हालांकि कांग्रेस हाईकमान के लिए इस मसले को सुलझाना थोड़ा पेचीदा जरूर है लेकिन अगर पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के साथ ही गहलोत समर्थकों को सरकार और कांग्रेस संगठन में अच्छे पद दिए जाते हैं तो कांग्रेस इस संकट को हल कर सकती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें