loader

दिग्विजय सिंह ने सचिन पायलट से कहा, सिन्धिया जैसी ग़लती न करें

राजस्थान कांग्रेस में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच ऐसा लग रहा है कि सचिन पायलट को समझाने-बुझाने की कोशिशें अभी ख़त्म नहीं हुई हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता  और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने उन्हें सलाह दी है कि वह वैसी ग़लती न करें जैसी ज्योतिरादित्य सिन्धिया ने की है। 
मध्य प्रदेश में सिन्धिया ने कांग्रेस पार्टी छोड़ दी और भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। दिग्विजय सिंह के कहने का मतलब यही था कि सचिन पायलट ऐसा न करें। 
राजस्थान से और खबरें

'सिन्धिया जैसी ग़लती न करें'

बता दें कि सचिन पायलट और उनके विश्वसनीय 18 विधायकों ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ख़िलाफ़ बग़ावत कर दी है। वे पालयट को मुख्यमंत्री बनाने की माँग कर रहे हैं। हालांकि पायलट ने बीजेपी में शामिल होने की संभावनाओं को खारिज कर दिया है, पर समझा जाता है कि वह अपने समर्थकों के साथ बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।
एनडीटीवी इंडिया की एक ख़बर के अनुसार, दिग्विजय सिंह ने कहा, 

'उम्र आपके पक्ष में है, अशोक गहलोत ने भले ही आपको ठेस पहुँचायी हो, सभी मुद्दों को सौहार्द्रपूर्ण ढंग से सुलझाया जा सता है। सिन्धिया ने जो ग़लती की है, वह आप न करें।'


दिग्विजय सिंह, नेता, कांग्रेस

सिंह ने यह भी कहा कि 'महात्वाकांक्षी होना अच्छा है, लेकिन महत्वाकांक्षा के साथ-साथ अपने संगठन, विचारधारा और राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता होनी चाहिए।'
मध्य प्रदेश के इस पूर्व मुख्यमंत्री ने पायलट को याद दिलाया कि 'कांग्रेस पार्टी ने उन्हें 26 साल की उम्र में सांसद, 32 की उम्र में केंद्रीय मंत्री, 34 की उम्र में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और 38 की उम्र में उप मुख्यमंत्री बनाया।'

पायलट की बग़ावत

सचिन पायलट की नाराज़गी का यह आलम है कि उन्होंने अपने समर्थक विधायकों के साथ कांग्रेस विधायक दल की बैठक का बहिष्कार कर दिया, जिस पर पार्टी ने उन्हें कारण बताओ नोटिस थमा दिया और विधानसभा स्पीकर से शिकायत कर दी। स्पीकर ने इस पर पायलट समेत 19 विधायकों को नोटिस दिया। पायलट खेमे ने इसे चुनौती देते हुए राजस्थान हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। इस याचिका पर सोमवार को सुनवाई होगी। 

समझा जाता है कि अशोक गहलोत विधानसभा सत्र बुलाने की माँग कर फ्लोर टेस्ट की पेशकश कर सकते हैं, हालांकि विपक्षी दल बीजेपी ने इसकी माँग नहीं की है। इस फ्लोर टेस्ट के लिए पार्टी व्हिप जारी कर सकती है और उसका उल्लंघन करने पर पायलट खेमे के विधायकों को अयोग्य भी घोषित किया जा सकता है। ऐसे में विधानसभा से उनकी सदस्यता भी जा सकती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें