loader

राजस्थान में घमासान: पायलट गुट का दावा- गहलोत गुट के 10-15 विधायक हैं संपर्क में

राजस्थान की सियासत में कांग्रेस के बाग़ी नेता सचिन पायलट और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गुट में एक-दूसरे पर दबाव बनाने का खेल जोरों पर है। यह दबाव इस तरह बनाया जा रहा है कि एक गुट कहता है कि दूसरे गुट के इतनी संख्या में विधायक उसके संपर्क में हैं तो दूसरा गुट प्रतिद्वंद्वी गुट के इससे ज़्यादा विधायकों के उसके संपर्क में होने का दावा करता है। 

 

सोमवार को जैसे ही यह ख़बर आई कि कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि पायलट गुट के तीन विधायक उनके संपर्क में हैं और 48 घंटों के भीतर वापस उनके पास आ जाएंगे तो हरियाणा से लेकर दिल्ली तक हलचल तेज हो गई। लेकिन थोड़ी ही देर बाद पायलट गुट के एक विधायक ने इससे बड़ा दावा कर दिया।

ताज़ा ख़बरें

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक़, पायलट गुट के विधायक हेमाराम चौधरी ने कहा, ‘गहलोत गुट के 10-15 विधायक हमारे संपर्क में हैं और वे कह रहे हैं कि जैसे ही आज़ाद होंगे, हमारे पाले में आ जाएंगे।’ बता दें कि गहलोत ने अपने गुट के विधायकों को जयपुर के फ़ेयरमांट होटल में रखा हुआ है। 

चौधरी ने मुख्यमंत्री गहलोत को चुनौती देते हुए कहा कि अगर गहलोत विधायकों से बंदिश हटाते हैं तो यह साफ हो जाएगा कि उनके साथ कितने विधायक हैं।

अशोक गहलोत पुराने सियासतदां हैं और बख़ूबी जानते हैं कि जबरदस्त तनाव के इन पलों में किस तरह की चाल चलनी है। लेकिन पायलट गुट भी गहलोत गुट के किसी क़दम के बाद जोरदार पलटवार करने का मौक़ा नहीं चूकता।

गहलोत के दावों को किया खारिज 

गहलोत पहले ही दिन से यह कहते रहे हैं कि हरियाणा के होटल में बाग़ी विधायकों को बंधक बनाकर रखा गया है, वे बहुत परेशान हैं, वहां बाउंसर लगाए हुए हैं और विधायक बार-बार उन्हें फ़ोन कर रहे हैं। लेकिन हाल ही में पायलट गुट के विधायकों ने एक वीडियो जारी कर गहलोत की इन सियासी बातों की हवा निकाल दी थी। इसके बाद पायलट गुट ने 30 विधायकों का समर्थन उनके साथ होने का दावा किया था। 

राजस्थान के सियासी घमासान पर देखिए, वीडियो - 
गहलोत कई बार कह चुके हैं कि उनके पास 102 विधायकों का समर्थन है। लेकिन ऐसे में जब पायलट गुट के विधायक चुनौती दे रहे हैं कि गहलोत गुट के 10-15 विधायक उनके संपर्क में हैं तो मामला बेहद रोमांचक हो गया है। 
गहलोत को इस बात का डर है कि होटल से बाहर आने पर विधायक पाला बदल सकते हैं, इसीलिए उन्होंने हाल ही में हुई विधायक दल की बैठक में कहा था कि विधायकों को अभी 21 दिन और होटल में ठहरना पड़ सकता है।

कांग्रेस की परेशानी 

विधानसभा सत्र बुलाए जाने की मांग को लेकर कांग्रेस राजभवन में विधायकों की नारेबाज़ी से लेकर तमाम क़दम उठा चुकी है। इस सबके बाद राज्यपाल ने कुछ शर्तों के साथ विधानसभा सत्र बुलाने की बात कही है। कांग्रेस जानती है कि विधायकों को लंबे समय तक होटल में रखना संभव नहीं है, ऐसे में सत्र बुलाकर तुरंत विश्वास मत हासिल किया जाए और इस मुसीबत से अपना पिंड छुड़ाया जाए।  

राजस्थान से और ख़बरें

विधायकों के पाला बदलने का डर

कुल मिलाकर गहलोत और पायलट गुट एक-दूसरे पर मनोवैज्ञानिक दबाव तो बना ही रहे हैं, दोनों के सामने अपने विधायकों को साधे रखने की भी चुनौती है। इसीलिए कांग्रेस बार-बार कहती है कि पायलट अपने विधायकों के साथ आकर पार्टी नेतृत्व से बात करें। लेकिन बाग़ी नेता पायलट को भी इस बात का डर है कि अब तक उनके साथ रहे विधायक होटल से बाहर निकलने के बाद कहीं पलटी न मार दें। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें