loader
फाइल फोटो

पीएम मोदी ने अरबपतियों के साढ़े 14 लाख करोड़ रुपये के कर्ज माफ कर दिएः राहुल गांधी 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार करने चुरु पहुंचे राहुल गांधी ने गुरुवार को पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला है। विधानसभा चुनाव की तिथि करीब आने के साथ ही कांग्रेस और भाजपा ने एक दूसरे पर तीखे प्रहार करने शुरु कर दिये है। 
राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी जी ने आपको 15 लाख रुपए देने का वादा किया था, जो किसी को नहीं मिला और कभी मिलेगा भी नहीं। पीएम मोदी ने आपको 15 लाख रुपए तो नहीं दिए, लेकिन अरबपतियों के साढ़े 14 लाख करोड़ रुपए के कर्ज माफ कर दिए।    
राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी राजस्थान में जाति जनगणना कराएगी। इसके साथ ही देश में कांग्रेस की सरकार बनते ही हम जाति जनगणना शुरू कर देंगे। ये मेरी गारंटी है। 
भाजपा के नेता जहां भी जाते हैं, नफरत फैलाने का काम करते हैं। इसका इलाज कांग्रेस पार्टी करती है। वह भाजपा के 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान' खोल देती है। पीएम मोदी बीमा योजना लेकर आए। इसके लिए पैसा जीएसटी से आप लोग ही देते हैं।
लेकिन जब तूफान आता है, ओला गिरता है, किसानों का नुकसान होता है। तो बीमा कंपनी वाले कहते हैं हम आपको एक रुपया भी नहीं दे सकते। ये नरेंद्र मोदी जी की योजना है।
हमने राजस्थान में चिरंजीवी योजना लागू की, जिसमें 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज है। यहां स्वास्थ्य योजना का सीधा फायदा 50 प्रतिशत ओबीसी को होता है।
हम किसानों की कर्ज माफी करते हैं, 500 रुपए में गैस सिलेंडर देते हैं, इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलते हैं, नए कॉलेज-यूनिवर्सिटी खुलने से 50 प्रतिशत फायदा यहां के पिछड़ों को होता है। 
ताजा ख़बरें

बताइए इस देश में कितने ओबीसी हैं? 

मैंने जाति जनगणना का सवाल उठाया। राहुल गांधी ने पीएम मोदी से सवाल पूछते हुए कहा कि आप खुद को ओबीसी कहते हैं, बताइए इस देश में कितने ओबीसी हैं? मोदी जी कहते हैं कि देश में सिर्फ एक ही जाति है, गरीब। अगर देश में कोई जाति ही नहीं है, तो नरेंद्र मोदी जी खुद को ओबीसी क्यों कहते हैं। 

देश में सारा काम अडानी के पास है। सड़कें, सीमेंट प्लांट, एयरपोर्ट, पोर्ट्स सभी अडानी के पास हैं।पहले अडानी दुनिया में सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 600 वें नंबर पर थे, लेकिन मोदी जी ने अपने मित्र को दूसरे नंबर तक पहुंचा दिया। ये सच्चाई है। 

क्या आपने बीते 10 साल में मोदी जी को किसी किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार के साथ देखा है? वो सिर्फ हवाई जहाज में अमेरिका जाते हुए और वहां के राष्ट्रपति से गले मिलते दिखेंगे। अडानी के साथ 'परम मित्र' की तरह हाथ में हाथ डाले दिखेंगे। वो किसान, मजदूर और बेरोजगार के साथ नहीं दिखेंगे, क्योंकि मोदी जी इन लोगों को मूर्ख समझते हैं। 
यहां के युवाओं के अंदर काम करने का इतना जज्बा है कि अगर उन्हें काम में लगा दें तो 'मेड इन चाइना' दिखेगा ही नहीं। भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान मैंने लाखों युवाओं, किसानों, व्यापारियों से बात की।

जब युवाओं से पूछता था कि क्या करते हो? तो उनका जवाब आता था- मैं काम करना चाहता हूं, देश को बनाना चाहता हूं। लेकिन पीएम मोदी की नीतियों ने हिन्दुस्तान के युवाओं की शक्ति को नष्ट कर दिया है। 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान हम कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले। उस यात्रा में एक नारा निकला 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान' खोलनी है।

कांग्रेस सरकार ने आपके लिए बहुत काम किया है

राहुल गांधी ने राजस्थान में गुरुवार को कहा कि मोदी की गारंटी का मतलब 'अडानी की गारंटी'। वहींकांग्रेस का मतलब किसानों, गरीबों, युवाओं की सरकार है। राहुल ने कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने आपके लिए बहुत काम किया है। बात चाहे स्वास्थ्य सेवाओं की हो, पुरानी पेंशन स्कीम की हो या फिर महिलाओं के हित की हो। 
उन्होंने कहा कि अगर राजस्थान में भाजपा की सरकार आएगी, तो यह सब कुछ खत्म कर देगी और अरबपतियों की मदद करना शुरु कर देगी। वहीं अगर आपने कांग्रेस को वोट दिया तो गरीबों, किसानों, मजदूरों और छोटे व्यापारियों का फायदा होगा। 
पीएम मोदी अडानी की जेब में पैसा डालते हैं, लेकिन कांग्रेस किसानों और मजदूरों की जेब में पैसा डालती है। किसान और मजदूर यह पैसा गांव और शहरों में खर्च करते हैं, छोटे दुकानदारों से जरूरत का समान खरीदते हैं। इससे यह पैसा गांव और शहरों में जाता है। इस तरह प्रदेश की अर्थव्यवस्था चालू हो जाती है और सभी को फायदा मिलता है।  
राजस्थान से और खबरें

बच्चे हिंदी के साथ अंग्रेज़ी भी सीखें

राहुल गांधी ने कहा, भाजपा के नेता कहते हैं कि हिंदी पढ़ो, अंग्रेजी मत पढ़ो। लेकिन अगर आप भाजपा के नेताओं से पूछेंगे तो वो बताएंगे कि हमारे बच्चे इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ते हैं। वे चाहते हैं गरीबों और किसानों के बच्चे अंग्रेजी न सीखें। कॉल सेंटर में, विदेशों में काम न करें। 

जबकि हम चाहते हैं कि बच्चे हिंदी के साथ अंग्रेज़ी भी सीखें। युवा बड़े सपने देखें और उन्हें पूरा करें, इसीलिए हमने पूरे प्रदेश में अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले हैं। बीते चुनाव के एकदम बाद राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में हमारी सरकार बनी थी।

मैंने तीनों मुख्यमंत्रियों से कहा था कि भाजपा ने जनता का जितना पैसा अरबपतियों को दिया है, उतना पैसा हमें जनता की जेब में डालना है। राजस्थान की 'चिरंजीवी योजना' में जनता का इलाज फ्री में होता है। तो सोचिए- गरीब परिवारों का कितना पैसा बचा होगा।   

कोरोना के समय पूरे देश में लोग मर रहे थे, दवाई नहीं थी, ऑक्सीजन नहीं थी। तब मोदी जी ने आपसे कहा मोबाइल की लाइट जलाओ, थाली बजाओ। लेकिन राजस्थान में भीलवाड़ा मॉडल था। घर में फूड पैकेट और दवा मिल रही थी, क्योंकि हम गरीबों की सरकार चलाते हैं। 

मोदी जी ने पुरानी पेंशन रद्द कर दी, लेकिन राजस्थान में हम ओपीएस कानून बनाने जा रहे हैं। महंगाई राहत कैंप से हमने करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचाया है। पीएम मोदी अडानी की जेब में पैसा डालते हैं, हम जनता की जेब में पैसा डालते हैं। 

पीएम मोदी, स्कूल-कॉलेज और अस्पतालों का निजीकरण करते हैं और पूरा फायदा अरबपतियों को देते हैं। मोदी जी कृषि कानून लेकर आए और कहा कि किसानों को फायदा होगा, लेकिन देश के सारे किसान इसके खिलाफ धरने पर बैठ गए। किसानों ने कहा यह हमारा नहीं, अडानी-अंबानी का कानून है। 

अंत में किसानों के साथ कांग्रेस ने मिलकर इस काले कानून को खत्म किया। पीएम मोदी, स्कूल-कॉलेज और अस्पतालों का निजीकरण करते हैं और पूरा फायदा अरबपतियों को देते हैं। मोदी जी कृषि कानून लेकर आए और कहा कि किसानों को फायदा होगा, लेकिन देश के सारे किसान इसके खिलाफ धरने पर बैठ गए।
किसानों ने कहा- यह हमारा नहीं, अडानी-अंबानी का कानून है। अंत में किसानों के साथ कांग्रेस ने मिलकर इस काले कानून को खत्म किया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें