loader

राहुल ने कहा, केंद्र सरकार संसद के विशेष सत्र में देश का नाम बदलना चाहती थी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार संसद के विशेष सत्र में देश का नाम बदलना चाहती थी। उन्होंने शनिवार को जयपुर में कहा है कि संसद के विशेष सत्र में पहले महिला आरक्षण की बात नहीं थी।

पहले हिंदुस्तान के नाम को बदलने की बात थी लेकिन उन्हें पता लग गया कि जनता इसे स्वीकार नहीं करेगी। इससे वे घबरा गए क्योंकि विशेष सत्र की घोषणा पहले ही हो चुकी थी। इसलिए वे महिला आरक्षण बिल लेकर आए। महिला आरक्षण का हमने पूरा समर्थन किया है।  
राहुल गांधी ने ये बातें जयपुर में हुए कांग्रेस के कार्यकर्ता सम्मेलन में कही हैं। इस सम्मेलन के साथ ही कांग्रेस ने  राजस्थान में चुनावी अभियान की शुरुआत कर दी है। इसमें कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर केंद्र में उसकी सरकार बनती है तो महिला आरक्षण को तत्काल लागू किया जाएगा। इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि राजीव गांधी पंचायती राज में महिला आरक्षण लाए थे जिसका लाभ आज महिलाओं को मिल रहा है। 
ताजा ख़बरें

ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षण क्यों नहीं? 

राहुल गांधी ने कहा, भाजपा अब कह रही है कि महिला आरक्षण लागू करने से पहले नई जनगणना और परिसीमन की जरूरत है। लेकिन यह सच नहीं है। विधानसभा और लोकसभा की 33 प्रतिशत सीटें महिलाओं को आज दी जा सकती हैं लेकिन भाजपा महिला आरक्षण को 10 साल बाद लागू करना चाहती है। 
राहुल गांधी ने कहा कि हम चाहते हैं कि इसे आज लागू किया जाए और ओबीसी महिलाओं को इसका लाभ मिले। हमारे 2-3 सवाल हैं। हमारा सवाल है कि ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षण क्यों नहीं?  महिला आरक्षण लागू करने से पहले जनगणना और परिसीमन की जरूरत क्यों है? 
राहुल गांधी ने पूछा कि पीएम नरेंद्र मोदी जातिगत जनगणना से क्यों डर रहे हैं? वे अडाणी से भी डरते हैं। उन्होंने कहा कि आगामी चुनावों में जब भाजपा वाले आपसे वोट मांगने आएं तो उनसे यह जरूर पूछना कि जातिगत जनगणना क्यों नहीं करवा रहे हो?  
राजस्थान से और खबरें

खड़गे ने पूछा राष्ट्रपति को क्यों नहीं बुलाया ?

जयपुर में कांग्रेस के कार्यकर्ता सम्मेलन सह जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम जनता की खुशहाली के लिए लगातार काम कर रहे हैं। कांग्रेस 2024 में केंद्र की तानाशाही सरकार को हराकर, करोड़ों देशवासियों के अधूरे सपनों को पूरा करेगी।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, कि कांग्रेस में हर समुदाय के लोग हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए निमंत्रण भी नहीं दिया गया।
उन्होंने कहा कि आप सिनेमा वालों को बुलाते हो, अपने लोगों को बुला-बुला कर दिखाते हो। राष्ट्रपति को क्यों नहीं बुलाया? राष्ट्रपति का अपमान करते हो। जब नए संसद भवन की नींव रखी गई तब भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को नहीं बुलाया गया। क्योंकि वे 'अछूत' हैं। अगर 'अछूत' के हाथ से नींव रखेंगे, तो वो 'गंगाजल' से धोने पड़ता। 
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम सिर्फ बीजेपी से ही नहीं लड़ रहे हैं। चुनाव में बीजेपी ने हमारे खिलाफ चार उम्मीदवार उतारे हैं। एक उनका अपना है, एक ईडी का है, एक सीबीआई का है और एक इनकम टैक्स का है।  इन सबके खिलाफ हमें जीतना है। 
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 2018 के जनघोषणा पत्र में राजस्थान की जनता से जो वादे किए थे, ना केवल उन्हें पूरा किया है बल्कि उससे भी एक कदम आगे बढ़कर जनता को दिया है। कांग्रेस पार्टी जो कहती है, वो करके दिखाती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें