loader

राजस्थानः 10 दिनों पहले भाजपा में एक और बगावत, वसुंधरा का अप्रत्यक्ष हमला

सीनियर भाजपा नेता और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष अमीन पठान बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो गए। बाद में पत्रकारों से बातचीत में अमीन पठान ने कहा- मैं 25 वर्षों तक भाजपा में था क्योंकि मैं देश को एकजुट करने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी, भैरों सिंह शेखावत और अन्य नेताओं की नीतियों से प्रेरित था।

अमीन पठान ने खुल कर कहा- आज की भाजपा में केवल गुजरात के लोगों और उद्योगपतियों को ही बढ़ावा दिया जा रहा है।''
ताजा ख़बरें
उन्होंने कहा, "उन्होंने (भाजपा ने) 'सबका साथ, सबका विकास' का नारा दिया, लेकिन हकीकत यह है कि चुनाव में एक भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया गया। समाज के एक वर्ग को पूरी तरह से नजरअंदाज किया जा रहा है। ऐसी बातों से आहत होकर मैंने यह फैसला किया। भाजपा छोड़ो और कांग्रेस में शामिल हो जाओ।”
अमीन पठान का संबंध पूर्व सीएम वसुंधरा राजे कैंप से है। इसे असली विद्रोह बताया जा रहा है। क्योंकि दस दिनों पहले किसी भाजपा नेता का इस्तीफा टिकट की लालत में नहीं आता है। अब तो चुनाव प्रचार अभियान चरम पर है। ऐसे में भाजपा को यह झटका जनता में सीधे संदेश देने के लिए दिया गया है। वसुंधरा राजे ने इस चुनाव में अपनी अलग ही रणनीति पर काम किया है। वो चुनाव प्रचार में सिर्फ वहीं गईं, जहां उनके समर्थक चुनाव लड़ रहे हैं। पार्टी ने उन्हें स्टार प्रचारक बनाना चाहा लेकिन वसुंधरा ने कन्नी काट ली।
इस बीच भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल को पार्टी से निकाल दिया है। मेघवाल को जब भाजपा ने टिकट नहीं दिया तो मेघवाल ने शाहपुरा सीट पर स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। कैलाश मेघवाल को वसुंधरा समर्थक माना जाता है।
राजस्थान से और खबरें
केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने के बाद कैलाश मेघवाल को इस साल की शुरुआत में भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था। अगस्त में एक सार्वजनिक रैली में, विद्रोही नेता ने मंत्री को "भ्रष्ट नंबर एक" कहा। उन्होंने आगे आरोप लगाया कि राजनीति में प्रवेश करने से पहले जब वह चूरू जिले में एक सिविल सेवक थे, तो मंत्री ने "करोड़ों रुपये" की रिश्वत ली थी। हालांकि अर्जुन राम मेघवाल को पीएम मोदी का नजदीकी माना जाता है, इसके बावजूद कैलाश मेघवाल ने सार्वजनिक रूप से आरोप लगाए। 
भाजपा ने गुरुवार को एक और वसुंधरा समर्थक प्रमुख ओबीसी नेता जितेंद्र मीणा को भी निष्कासित कर दिया। मीणा ने टिकट नहीं मिलने पर विद्रोह किया और बस्सी निर्वाचन क्षेत्र से आजाद उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल कर दिया। उसी पर भाजपा ने अब कार्रवाई की है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें