loader

बीबीसी डॉक्यूमेंट्री देखने के बाद राजस्थान सेंट्रल विवि के 11 छात्र निलंबित

अजमेर में राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय ने कम से कम 11 छात्रों को 14 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है। इन्होंने कथित तौर पर प्रधानमंत्री मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री देखी थी। 26 जनवरी को विवादित डॉक्यूमेंट्री दिखाए जाने के बाद विश्वविद्यालय परिसर के अंदर विवाद शुरू हो गया था। तब उसने डॉक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया। 

विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि छात्रों पर कार्रवाई अनुशासनात्मक आधार पर की गई और डॉक्यूमेंट्री से जुड़े मामले में नहीं। उन्होंने दावा किया कि डॉक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय छात्रों की क़ानून-व्यवस्था और सुरक्षा बनाए रखने के लिए लिया गया था।

ताज़ा ख़बरें

दरअसल, जब से यह डॉक्यूमेंट्री आई है तब से इस पर विवाद है। बीबीसी की 'इंडिया: द मोदी क्वेश्चन' नामक दो-भाग की श्रृंखला में डॉक्यूमेंट्री आयी है। बीबीसी ने इस सीरीज के डिस्क्रिप्शन में कहा है कि 'भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के मुस्लिम अल्पसंख्यक के बीच तनाव को देखते हुए 2002 के दंगों में उनकी भूमिका के बारे में दावों की जांच कर रहा है, जिसमें एक हजार से अधिक लोग मारे गए थे।'

जब इस डॉक्यूमेंट्री की ख़बर मीडिया में आई तो भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया। सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी श्रृंखला की कड़ी निंदा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि 'झूठे नैरेटिव को आगे बढ़ाने के लिए प्रोपेगेंडा डिजाइन किया गया'।

इसके बाद तो बीबीसी की यह डॉक्यूमेंट्री भारत में बहस का मुद्दा बन गई है। प्रतिबंध के बावजूद विपक्षी दलों के नेता इस डॉक्यूमेंट्री का लिंक सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं तो छात्र संगठन विश्वविद्यालयों में इसकी स्क्रीनिंग कर रहे हैं।
राजस्थान से और ख़बरें

इसी बीच अजमेर का यह मामला सामने आया है। शनिवार को जारी विश्वविद्यालय के आदेश में कहा गया है, 'सोशल मीडिया और अन्य मीडिया प्लेटफार्मों पर एक डॉक्यूमेंट्री विवाद के मद्देनज़र, सक्षम प्राधिकारी द्वारा तत्काल प्रभाव से बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है।'

उसमें कहा गया है, 'विभागाध्यक्षों को इस संबंध में अपने छात्रों को संवेदनशील बनाने के लिए कहा गया है। यह आदेश छात्रों की बिरादरी की कानून व्यवस्था और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए जारी किया गया है।'

कार्रवाई का सामना करने वाले अधिकांश छात्र स्नातकोत्तर के हैं जिन्होंने आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय के अधिकारी एबीवीपी के दबाव में झुक गए। उन्होंने कथित तौर पर गुरुवार शाम को हंगामा किया और उन लोगों के छात्रावास के कमरों में जबरन घुसने की कोशिश की जिन्होंने कथित तौर पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री देखी।

ख़ास ख़बरें

निलंबित छात्रों में से एक ने द वायर को बताया कि एबीवीपी कार्यकर्ताओं द्वारा परिसर में तनावपूर्ण माहौल बनाने और 'जय श्री राम' और 'देश के गद्दारों को' जैसे नारे लगाने के बाद ही आदेश जारी किया गया था। छात्र ने कहा कि दोस्तों के एक समूह ने गुरुवार शाम को अपने वाट्सऐप स्टेटस संदेशों में एक पोस्टर प्रसारित किया था जिसमें छात्रों को सामूहिक रूप से अपने मोबाइल फोन पर डॉक्यूमेंट्री देखने के लिए आमंत्रित किया गया था। उसने कहा कि हमने प्रोजेक्टर पर फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं की। उन्होंने कहा कि एबीवीपी के कार्यकर्ता भी पोस्ट ऑफिस पर जमा हो गए क्योंकि कुछ छात्रों ने डॉक्यूमेंट्री देखी और कार्यक्रम को बाधित करने की कोशिश की। 

एचटी की रिपोर्ट के अनुसार घटना पर टिप्पणी करते हुए विश्वविद्यालय के एबीवीपी अध्यक्ष विकास पाठक ने कहा कि एक विशेष विचारधारा के छात्रों के एक समूह ने घोषणा की कि वे गणतंत्र दिवस पर शाम 7 बजे प्रतिबंधित डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन करेंगे। छात्र जुटे और अपने लैपटॉप और फोन पर डॉक्यूमेंट्री देखने लगे। यहाँ तक कि उन्होंने वहां मौजूद अन्य लोगों से भी जबरदस्ती इसे देखने के लिए कहा।' पाठक ने इन आरोपों को खारिज किया कि एबीवीपी ने निलंबन के लिए छात्रों की एक सूची प्रशासन को दी थी।

कांग्रेस और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने छात्रों के खिलाफ विश्वविद्यालय के निलंबन आदेश को वापस लेने की मांग की है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें