loader

राजस्थान: भारत जोड़ो यात्रा पहुंचने से पहले सक्रिय हुआ पायलट गुट

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान पहुंचने से पहले पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का खेमा सक्रिय हो गया है। गहलोत सरकार के मंत्री और एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग की है। भारत जोड़ो यात्रा दिसंबर के पहले हफ्ते में राजस्थान पहुंचेगी। 

राजस्थान में मुख्यमंत्री को बदले जाने का मामला बेहद गंभीर रहा है। राज्य में अगले साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं और सचिन पायलट के समर्थकों की मांग उनके नेता को मुख्यमंत्री बनाने की है। 

पत्रकारों से बातचीत में राजस्थान के वन मंत्री हेमाराम चौधरी और राज्य कृषि उद्योग बोर्ड की उपाध्यक्ष सुचित्रा आर्य ने सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की मांग की है। हेमाराम चौधरी उन विधायकों में शामिल हैं जिन्होंने साल 2020 में सचिन पायलट के द्वारा की गई बगावत में पायलट का साथ दिया था। 

ताज़ा ख़बरें

हेमाराम चौधरी ने बाड़मेर में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राजस्थान में नए चेहरे को मौका देने का वक्त आ गया है, पार्टी नेतृत्व को बिना ज्यादा इंतजार किए इस बारे में फैसला करना चाहिए, इससे पार्टी को फायदा होगा। चौधरी ने कहा कि सचिन पायलट का साल 2018 के विधानसभा चुनाव में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनाने में अहम योगदान रहा है। 

उन्होंने कहा कि कठिन मेहनत के बाद भी पायलट के पास कोई पद नहीं है, उन्हें जिम्मेदारी दी जानी चाहिए और इस बारे में पार्टी को जल्द से जल्द फैसला करना चाहिए। 

जबकि सुचित्रा आर्य ने जयपुर में कहा कि पायलट को मुख्यमंत्री बनाए जाना चाहिए। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “अगर स्थितियां नहीं बदलती हैं तो पार्टी टूट जाएगी। सचिन पायलट एक अहम चेहरे हैं और लाखों लोग उन्हें सुनने के लिए आते हैं। हर बात की एक सीमा होती है और अब उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए।” उन्होंने कहा कि तभी कांग्रेस राजस्थान की सत्ता में लौट सकती है। 

rajasthan congress crisis 2022 sachin pilot ashok gehlot - Satya Hindi

एसयूवी गाड़ी वाला तंज

इस महीने की शुरुआत में गहलोत सरकार के मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने कहा था कि अगले चुनाव में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 10 से भी कम रह जाएगी। उन्होंने कहा था कि अगर सचिन पायलट को मुख्यमंत्री नहीं बनाया जाता है तो कांग्रेस के इतने ही विधायक जीतेंगे जितने एक एसयूवी गाड़ी में आ सकें। गुढ़ा ने कहा था कि पायलट को पहले ही मुख्यमंत्री बना दिया जाना चाहिए था और अगर अभी भी उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाता है तो कांग्रेस राजस्थान की सत्ता में लौट सकती है। 

कांग्रेस विधायक दिव्या मदेरणा ने भी राजेंद्र गुढ़ा के बयान का समर्थन किया था। 

जबकि राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पार्टी नेताओं को चेताया था कि वह किसी भी तरह की गैर जिम्मेदाराना बयानबाजी ना करें। गोविंद सिंह डोटासरा को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का करीबी माना जाता है। 

गहलोत खेमे का पलटवार

पायलट खेमे की ओर से आ रहे लगातार बयानों के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खेमे के मंत्रियों ने भी जवाबी बयानबाजी की थी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा था कि ऐसा लगता है कि जो लोग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं, वह कांग्रेस में आगे बने नहीं रहना चाहते। 

पायलट ने भी की थी मांग 

खुद सचिन पायलट ने भी सितंबर में कहा था कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अब राजस्थान को लेकर कोई फैसला करना चाहिए। पायलट ने कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष को उन विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए जिन्होंने सितंबर में पार्टी नेतृत्व के खिलाफ बगावत की थी। 

बताना होगा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन जब सितंबर के महीने में बतौर पर्यवेक्षक राजस्थान पहुंचे थे तो गहलोत समर्थक विधायक जयपुर में बुलाई गई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नहीं पहुंचे थे।

इन विधायकों ने बैठक में पहुंचने के बजाय कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल के आवास पर बैठक की थी और फिर स्पीकर सीपी जोशी को अपने इस्तीफ़े सौंप दिए थे। ऐसे विधायकों की संख्या 100 के आसपास बताई गई थी। इसके बाद कांग्रेस हाईकमान ने सख्त एक्शन लेते हुए गहलोत के समर्थकों- शांति धारीवाल, महेश जोशी और विधायक धर्मेंद्र राठौड़ को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। 

अगस्त-सितंबर में जब यह चर्चा शुरू हुई थी कि अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे तभी से राजस्थान में सियासी पारा चढ़ने लगा था। सीधा सवाल यही था कि आखिर अशोक गहलोत की जगह मुख्यमंत्री कौन होगा। क्या अशोक गहलोत और उनके समर्थक विधायक सचिन पायलट को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने देंगे। लेकिन विधायकों की बगावत के बाद अशोक गहलोत ने राजस्थान के घटनाक्रम के लिए पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी मांगी और कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया था। 

rajasthan congress crisis 2022 sachin pilot ashok gehlot - Satya Hindi

इसके बाद एक बार फिर सचिन पायलट का इंतजार लंबा हो गया लेकिन यह जरूर कहा गया कि अध्यक्ष का चुनाव पूरा होने के बाद कांग्रेस हाईकमान राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर कोई फैसला कर सकता है। इसलिए पायलट समर्थकों का सब्र अब जवाब देता दिख रहा है। 

अजय माकन का इस्तीफ़ा

राजस्थान में कांग्रेस नेतृत्व की मुश्किलें अजय माकन के राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी का पद छोड़ देने के बाद भी बढ़ी हुई हैं। अजय माकन ने 8 नवंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखा था। पत्र में कहा गया था कि वह अब कांग्रेस प्रदेश प्रभारी के पद पर नहीं रहना चाहते क्योंकि शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ के खिलाफ अनुशासनात्मक कमेटी के द्वारा कारण बताओ नोटिस दिए जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है। पत्र में कहा गया था कि इन तीनों नेताओं को राजस्थान में भारत छोड़ो यात्रा की जिम्मेदारी दी गई है। 

rajasthan congress crisis 2022 sachin pilot ashok gehlot - Satya Hindi

200 सदस्यों वाली राजस्थान की विधानसभा में कांग्रेस के पास 108 विधायक हैं और उसके पास 13 निर्दलीय विधायकों का समर्थन है। बीजेपी के पास 70 विधायक हैं। 

गहलोत के साथ हैं अधिकतर विधायक 

कहा जाता है कि पार्टी नेतृत्व ने सचिन पायलट को भरोसा दिया था कि उन्हें राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा लेकिन कांग्रेस नेतृत्व के लिए ऐसा कर पाना बेहद मुश्किल है क्योंकि राजस्थान में कांग्रेस के 108 विधायकों में से लगभग 90 विधायक अशोक गहलोत के साथ हैं। 

राजस्थान से और खबरें

अगर गहलोत और पायलट खेमों में फिर से आपसी बयानबाजी शुरू हो गई तो इससे एक बार फिर कांग्रेस की वैसी ही फजीहत हो सकती है जैसी साल 2020 में हुई थी। 

कांग्रेस को मजबूत और एकजुट करने के लिए पार्टी भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है लेकिन यात्रा के शुरू होने के कुछ दिन बाद ही गोवा में कांग्रेस के 8 विधायक पार्टी का साथ छोड़ कर चले गए और अब राजस्थान में गहलोत-पायलट का विवाद फिर से भड़कने की आशंका है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें