loader

'उदयपुर हत्याकांड' पर जानिए आरएसएस ने मुसलमानों को क्या दिया संदेश

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस का उदयपुर के दर्जी कन्हैया लाल की निर्मम हत्या पर बयान आया है। राजस्थान के झुंझुनू में प्रांत प्रचारकों या स्थानीय प्रचारकों की तीन दिवसीय बैठक में उदयपुर हत्याकांड का ज़िक्र किया गया और मुसलमानों को संदेश दिया गया।

शनिवार को ख़त्म हुई बैठक में आरएसएस ने हत्या की निंदा की और कहा कि मुसलिम समुदाय को इसका कड़ा विरोध करना चाहिए। संघ ने कहा कि 'उदयपुर में जो नृशंस हत्या हुई वह बेहद निंदनीय है। जितनी भर्त्सना हो वह कम है। देश में लोकतंत्र है। अगर किसी को कुछ पसंद नहीं है तो उन्हें उस पर लोकतांत्रिक तरीक़े से प्रतिक्रिया देनी चाहिए।' 

ताज़ा ख़बरें

अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के साथ-साथ सार्वजनिक भावना को भी ध्यान में रखना चाहिए।

बता दें कि उदयपुर में कन्हैया लाल की पिछले महीने दो लोगों ने हत्या कर दी थी। आरोपियों ने हत्या को फिल्माया और इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धमकी दी थी। तब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था। उस वीडियो में रियाज़ अख्तरी और ग़ौस मोहम्मद कथित तौर पर कन्हैया लाल पर चाकू से हमला करते हुए दिखाई दिए थे। दोनों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले की जांच अब राष्ट्रीय जाँच एजेंसी यानी एनआईए द्वारा की जा रही है। 

झुंझुनू में प्रांत प्रचारकों की तीन दिवसीय बैठक में इस घटना का ज़िक्र किया गया। एक सवाल का जवाब देते हुए संघ के प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा, 'एक सभ्य समाज हमेशा ऐसी घटनाओं की निंदा करता है। हिंदू समुदाय लोकतांत्रिक तरीक़े से प्रतिक्रिया कर रहा है। मुसलिम समुदाय से भी इस तरह की कार्रवाई की निंदा करने की उम्मीद है। कुछ बुद्धिजीवियों ने इसकी निंदा की है लेकिन मुसलिम समुदाय को भी इसके ख़िलाफ़ बोलने के लिए आगे आना चाहिए। ये घटनाएँ देश या हमारे समाज के हित में नहीं हैं। हर किसी को इसकी निंदा करनी चाहिए।' 

राजस्थान से और ख़बरें

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले और कृष्ण गोपाल, मनमोहन वैद्य, सी आर मुकुंद, अरुण कुमार और राम दत्त सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं ने उस बैठक में भाग लिया।

संघ को लेकर लिए गए फ़ैसलों की जानकारी देते हुए आंबेकर ने कहा है कि संघ ने फ़ैसला किया है कि 2025 में संघ के शताब्दी वर्ष समारोह से पहले 2024 तक देश भर में शाखाओं की संख्या को एक लाख तक पहुँचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शाखाओं की संख्या 56,824 है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें