loader

राजस्थान: क्या "चन्नी" की तलाश कर रहा है कांग्रेस आलाकमान?

भले ही अशोक गहलोत ने सोनिया गांधी से माफी मांग ली है। लेकिन राजस्थान का विवाद फिलहाल थमा नही है। जल्दी थम जाएगा, इसकी दूर दूर तक कोई संभावना भी नजर आती है। दिल्ली दरबार संकट से निपटने की मुकम्मल योजना तैयार करने में जुटा हुआ है। आलाकमान इस बार गहलोत और सचिन पायलट की परस्पर सहमति से ऐसा रास्ता खोजने में जुटा है जिसके क्रियान्वन से दोनो के बीच टकराहट में विराम लग सके।

विवाद थामने की गरज से आलाकमान राजस्थान में सीएम की कुर्सी पर गहलोत और पायलट के स्थान पर किसी तीसरे व्यक्ति को बैठाने पर विचार कर रहा है। तीसरा नाम बुजुर्ग नेता हेमाराम चौधरी का हो सकता है। इस नाम पर गहलोत गुट के विधायकों को ज्यादा आपत्ति  नही होगी।

यद्यपि गहलोत गुट की प्रमुख शर्त है कि सीएम 102 विधायको में से ही बनाया जाए। इसके अलावा यह शर्त भी रखी हुई है कि नया मुख्यमंत्री गहलोत की पसंद का होना चाहिए। 

sachin pilot ashok gehlot rift in Rajasthan congress Crisis 2022 - Satya Hindi

इस हकीकत से बिल्कुल इनकार नही किया जा सकता है कि गहलोत और पायलट के बीच जबरदस्त रूप से तलवार खिंच चुकी है। राजस्थान में भले ही कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो जाए। लेकिन गहलोत को पायलट और पायलट को गहलोत कतई स्वीकार नही है। 

यदि गहलोत सीएम बने रहते है तो पायलट गुट खमोश नही बैठने वाला नही है। यदि पायलट को सीएम की कमान सौंपी जाती है तो गहलोत को यह कतई स्वीकार नही होगा। किसी तरह पायलट सीएम बन भी जाते है तो गहलोत का फिर एकमात्र काम होगा, उनकी कारसेवा करना। 

मान लिया कि आलाकमान के दबाव और समझाइश से पायलट के नाम पर गहलोत सहमत हो भी जाते हैं तो उनके समर्थक विधायक फिर से बगावत का बिगुल बजा सकते हैं। अगर इस दफा विधायक बगावत पर उतर आए तो उनको नियंत्रित करना बेहद कठिन होगा।
गहलोत के जीवनकाल में यह पहली बार हुआ है कि किसी ने जबरन उनसे कुर्सी छीनने की कोशिश की। पायलट की वजह से गहलोत को भले ही विधायको को भड़काने के लिए मजबूर होना पड़ा हो। लेकिन वे ताजिंदगी इस बात को कभी नही भूल पाएंगे कि पायलट की वजह से उनको न केवल आलाकमान से माफी मांगनी पड़ी बल्कि पूरे देश के सामने उन्हें बुरी तरह शर्मिंदा होना पड़ा। पिछले 45 वर्षों में जो इज्जत गहलोत ने अर्जित की थी, एक ही झटके में उसे गंवाना पड़ा। भले ही गहलोत ने नियोजित तरीके से ड्रामा किया हो, लेकिन पायलट के कारण गहलोत की उजली छवि पर स्थायी दाग लग गया है। 
sachin pilot ashok gehlot rift in Rajasthan congress Crisis 2022 - Satya Hindi

हेमाराम चौधरी

नई परिस्थितियों में तीसरा नाम हेमाराम चौधरी का उभरकर आया है जिस पर आलाकमान की ओर से गंभीरतापूर्वक विचार किया जा रहा है। गहलोत की पसंद के उम्मीदवार सीपी जोशी और गोविंद सिंह डोटासरा के नाम पायलट गुट को मंजूर नही है। हालांकि हेमाराम चौधरी को पायलट गुट का व्यक्ति माना जाता है। बगावत करके मानेसर जाने वालों में वे भी शरीक थे। लेकिन गहलोत गुट को इनके नाम पर इसलिए आपत्ति नहीं होगी, क्योकि वर्तमान में वे गहलोत मंत्रिमंडल में राजस्व मंत्री है तथा उनकी उज्ज्वल छवि है।

राजस्थान से और खबरें

दरअसल आलाकमान को किसी चन्नी की तलाश है। हेमाराम चौधरी से बेहतर कोई और कोई चन्नी हो ही नही सकता। हेमाराम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वे जाट है। इसके अलावा वे विध्वंसकारी बिल्कुल भी नही है। वे गुढ़ामलानी से छह बार विधायक निर्वाचित हो चुके है। गहलोत के पिछले कार्यकाल में वे राजस्व मंत्री और 2008 में विपक्ष के नेता रह चुके है। उनकी छवि ईमानदार नेताओ में शुमार है। 

हेमाराम को सीएम बनाकर गहलोत जाटो पर भी एहसान जता सकते है। गहलोत पर आक्रामक दिव्या मदेरणा जैसी विधायक को शांत होकर बैठना पड़ेगा। मध्यावधि चुनाव की धमकी देने वाले गोविंदराम मेघवाल सरीखे विधायको को चुप्पी साधनी पड़ेगी। पायलट गुट भी इनके नाम पर तुरन्त सहमत हो जाएगा। इन परिस्थितियों में गहलोत और पायलट का क्या होगा, अभी कुछ कहना बेमानी होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
महेश झालानी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें