loader

मेरी सरकार गिराने को लेकर बीजेपी के षड्यंत्र में शामिल थे पायलट: गहलोत 

कांग्रेस आलाकमान द्वारा सचिन पायलट के ख़िलाफ़ कार्रवाई किए जाने के बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि उनकी सरकार गिराने के लिए बीजेपी द्वारा किए जा रहे षड्यंत्र में सचिन पायलट शामिल थे। शाम 7.30 बजे गहलोत कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है। 

गहलोत ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘बीजेपी जो षड्यंत्र कर रही थी, मैंने कई बार आगाह किया कि यह बहुत बड़ा षड्यंत्र है, हॉर्स ट्रेडिंग का षड्यंत्र है और हमारे किसी नेता को इस ट्रैप में नहीं आना चाहिए। यह षड्यंत्र पिछले छह महीने से चल रहा था और हमें इसकी जानकारी थी और जो स्थिति आज हुई है, वो इसीलिए हुई है क्योंकि हमारे कुछ साथी गुमराह होकर दिल्ली चले गए।’ गहलोत ने कहा कि बीजेपी के मंसूबे पूरे नहीं हुए। 

ताज़ा ख़बरें

गहलोत ने आगे कहा, ‘हमारे तीन साथी, मैंने उन लोगों की शिकायत हाईकमान से नहीं की। लेकिन इसके बावजूद जो उनका रवैया रहा, पिछले तीन से छह महीने से, आप देखिए...आ बैल मुझे मार, उस रूप में इन्होंने अपने आपको पेश किया, रोज ट्वीट करते हैं, बयान देते रहते हैं।’ 

इस मुद्दे पर देखिए, वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष का वीडियो - 

गहलोत ने कहा, ‘पायलट के हाथों में वहां कुछ नहीं है। वहां मैनेजमेंट बीजेपी का है, जो लोग मध्य प्रदेश के मामले में मैनेजमेंट कर रहे थे, वही लोग इस मामले में भी कर रहे हैं क्योंकि उन्हें इसका अनुभव हो गया है।’ गहलोत ने कहा कि कार्रवाई का फ़ैसला कांग्रेस हाईकमान के द्वारा लिया गया है। 

इससे पहले गहलोत राज्यपाल कलराज मिश्रा से मिले और उन्हें सरकार द्वारा सचिन पायलट के अलावा विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को मंत्रिमंडल से हटाने के फ़ैसले की जानकारी दी। 

कांग्रेस आलाकमान द्वारा कार्रवाई किए जाने के बाद सचिन पायलट ने ट्वीट कर कहा, ‘सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं।’ साथ ही उन्होंने अपने ट्विटर बायो से कांग्रेस से जुड़ा परिचय भी हटा दिया है। अब उनके ट्विटर बायो में लिखा है कि वह टोंक सीट से विधायक हैं और केंद्र सरकार में आईटी, टेलीकॉम और कॉरपोरेट मामलों के मंत्री रहे हैं। 

राजस्थान से और ख़बरें

पायलट के ख़िलाफ़ बड़ी कार्रवाई करते हुए कांग्रेस आलाकमान ने मंगलवार को उन्हें उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से हटा दिया है। गोविंद सिंह डोटासरा को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने इन फ़ैसलों की जानकारी दी। 

कांग्रेस ने पायलट के एक मजबूत समर्थक और विधायक मुकेश भाकर को राजस्थान युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पद से हटा दिया है। भाकर ने ट्वीट कर कहा था, ‘कांग्रेस में निष्ठा का मतलब है अशोक गहलोत की गुलामी और वो हमें मंजूर नहीं।’ भाकर लाडनूं सीट से विधायक हैं। 

सुरजेवाला ने कहा, ‘कांग्रेस नेतृत्व ने सचिन पायलट से दो बार बात की, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और कांग्रेस कार्यसमिति के वरिष्ठ सदस्यों ने भी कई बार पायलट से बात की, हमने पायलट और अन्य विधायकों से अपील की कि उनके लिए सारे दरवाजे खुले हुए हैं लेकिन वे बीजेपी के षड्यंत्र में फंसकर राजस्थान सरकार को गिराने की साज़िश में शामिल हो गए।’ सुरजेवाला ने कहा कि इसे क़तई स्वीकार नहीं किया जा सकता।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें