loader
सचिन पायलट सीएम गहलोत के साथ। फाइल फोटो।

सचिन पायलट करप्शन के खिलाफ धरने पर बैठेंगे, आलाकमान क्या करेगा

राजस्थान में कांग्रेस की अंदरुनी लड़ाई रुकने का नाम नहीं ले रही है। राज्य में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं। पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर ताजा हमला करते हुए मंगलवार को करप्शन के खिलाफ एक दिन के उपवास पर बैठने का ऐलान किया है। इधर, कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने पायलट के गुस्से के समय को 'उचित नहीं' करार दिया, लेकिन साथ ही कहा कि वह पूर्व डिप्टी सीएम द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में गहलोत से बात करेंगे। 

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उनका मानना ​​है कि पायलट की प्रेस कॉन्फ्रेंस का समय ठीक नहीं था, लेकिन उन्होंने कहा कि वह गहलोत से मिलने के लिए सोमवार या मंगलवार को जयपुर जाएंगे और उनसे पूछेंगे कि 'राजे के खिलाफ मामलों में कार्रवाई क्यों नहीं की गई।'

एनडीटीवी के मुताबिक कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने गहलोत सरकार से वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली पिछली भाजपा सरकार के कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। पायलट ने कहा कि लोगों को भरोसा देना जरूरी है कि कांग्रेस सरकार 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले किए गए अपने बयानों और वादों पर काम कर रही है।

ताजा ख़बरें
अपनी ही सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार आबकारी माफिया, अवैध खनन, जमीन पर कब्जा और ललित मोदी शपथ पत्र मामले में कार्रवाई करने में विफल रही है।

एनडीटीवी के मुताबिक सचिन पायलट ने वसुंधरा राजे पर करप्शन और कुशासन का आरोप लगाते हुए गहलोत के पुराने वीडियो चलाए और पूछा कि उन्होंने इन मामलों की कोई जांच शुरू क्यों नहीं की। उन्होंने कहा- 

कांग्रेस सरकार के पास पूर्व की भाजपा सरकार के खिलाफ सबूत थे लेकिन उस पर कार्रवाई नहीं की।


- सचिन पायलट, कांग्रेस नेता, 9 अप्रैल, 2023 सोर्सः एनडीटीवी

पायलट ने कहा, हम इन वादों को पूरा किए बिना चुनाव में नहीं जा सकते। हमारे पास सबूत हैं। हमें कार्रवाई करनी चाहिए थी। हमें जांच करनी चाहिए। हम चुनाव में जा रहे हैं। जल्द ही आदर्श आचार संहिता लागू होगी। हम लोगों के प्रति जवाबदेह हैं। पायलट ने यह भी कहा- 

मैंने राजस्थान के मामलों के बारे में पार्टी नेतृत्व को कई सुझाव दिए थे और उनमें से एक इन मुद्दों पर कार्रवाई करना भी शामिल था। यह हमारी सरकार है। हमें कार्रवाई करने की जरूरत है। इसलिए लोगों का हम पर भरोसा बना हुआ है।


- सचिन पायलट, कांग्रेस नेता, 9 अप्रैल, 2023 सोर्सः एनडीटीवी

पायलट ने भ्रष्टाचार के खिलाफ उपवास की घोषणा ऐसे समय में की है जब कांग्रेस राजस्थान में आगामी स्थानीय निकाय चुनावों और विधानसभा चुनावों के लिए कमर कस रही है। पायलट के कदम को गहलोत पर दबाव बनाने और राज्य की राजनीति में अपना प्रभाव बढ़ाने के तरीके के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि पायलट के हर गहलोत विरोधी कदम का फायदा बीजेपी को मिलता है जो प्रदेश में मुख्य विपक्षी दल है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें