loader

वाट्सऐप ने बिना अनुमति माइक इस्तेमाल किया? केंद्र बोला- जाँच करेंगे 

केंद्र सरकार ने आज कहा कि वह वाट्सऐप पर उपयोगकर्ताओं की जानकारी के बिना उनके उपकरणों के माइक्रोफोन के कथित तौर पर इस्तेमाल की शिकायकत की जाँच करेगी। इस हफ्ते की शुरुआत में ट्विटर के एक इंजीनियर ने दावा किया था कि जब वह सो रहा था तब वाट्सऐप बैकग्राउंड में उसका माइक्रोफोन इस्तेमाल कर रहा था।

ट्विटर पर इंजीनियरिंग के निदेशक फोड डाबिरी ने ऐप के उपयोग के स्क्रीनशॉट साझा किए और सवाल किया, 'क्या चल रहा है?' इस ट्वीटर पर टिप्पणी करते हुए कई यूजर्स ने इसी तरह की दिक्कतों का सामना करने का दावा किया है। इस बीच केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इस मामले की जाँच पड़ताल करने की बात कही है। 

चंद्रशेखर ने ट्वीट कर कहा है, 'यह गोपनीयता का अस्वीकार्य उल्लंघन है। हम इसकी तुरंत जांच करेंगे और गोपनीयता के किसी भी उल्लंघन पर कार्रवाई करेंगे, यहां तक कि नया डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण बिल यानी डीपीडीपी तैयार किया जा रहा है।'

इससे पहले ट्विटर के इंजीनियर के ट्वीट को साझा करते हुए ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने भी वाट्सऐप पर निशाना साधा। उन्होंने उस इंजीनियर के वाट्सऐप स्क्रीनशॉट वाले ट्वीट को साझा करते हुए कहा है कि वॉट्सऐप पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

एलन मस्क ने एक अन्य ट्वीट में कहा है, 'कुछ पर भी भरोसा नहीं करें, कुछ भी नहीं।'
इस मामले में वॉट्सऐप ने इस दावे को खारिज करते हुए कहा है कि यूजर्स का अपनी माइक सेटिंग्स पर पूरा कंट्रोल होता है। ऐप ने अपनी सफाई में कहा है कि यह समस्या एंड्रॉइड में एक बग के कारण उत्पन्न हुई है जो 'उनके गोपनीयता डैशबोर्ड में जानकारी को ग़लत तरीके से प्रस्तुत करता है'। वाट्सऐप ने कहा है कि उसने गूगल से जाँच करने को कहा है।

बता दें कि देश में वाट्सऐप सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। यह ऐप संदेशों की सामग्री को किसी और द्वारा पढ़े जाने से बचाने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करती है।

इससे पहले भी वाट्सऐप पर गोपनीयता मुद्दों को लेकर आरोप लगे थे। इसमें से एक आरोप तो यही था जिसमें कुछ उपयोगकर्ता के डेटा को उसकी मूल कंपनी मेटा के साथ साझा किए जाने की शिकायत की गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें