loader

एलन मस्क ने ब्रांड नाम ट्विटर की जगह 'X' किया, लोगो भी बदला

ट्विटर का लोगो आज उसके ब्लू बर्ड प्रतीक से बदलकर 'X' हो गया। एलन मस्क ने कुछ घंटे पहले ही इसकी घोषणा की थी कि ट्विटर का लोगो उसके ब्लू बर्ड प्रतीक से बदलकर 'X' हो जाएगा। उन्होंने पहले कहा था कि हम सभी जल्द ही एक ब्रांड के रूप में ट्विटर को अलविदा कहेंगे। मस्क पिछले साल 44 बिलियन डॉलर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने के बाद से लगातार बदलाव कर रहे हैं और यह अब तक का सबसे बड़ा बदलाव है।

ट्विटर के सीईओ लिंडा यासिनो ने पहले ही पुष्टि कर दी थी कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को 'एक्स' कहा जाएगा, जो एक एआई-संचालित प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफॉर्म ऑडियो, वीडियो, मैसेजिंग, भुगतान और बेकिंग पर केंद्रित है। उन्होंने ट्वीट किया, 'यह असाधारण रूप से दुर्लभ बात है- जीवन में या व्यवसाय में- कि आपको एक और बड़ी छाप छोड़ने का दूसरा मौका मिलता है। ट्विटर ने एक बड़ा प्रभाव डाला और हमारे संवाद करने के तरीके को बदल दिया। अब, एक्स आगे बढ़ेगा, वैश्विक टाउन स्क्वायर को बदल देगा।'

उन्होंने कहा, 'एक्स हम सभी को उन तरीकों से जोड़ेगा जिनकी हमने अभी कल्पना करना शुरू किया है।'  

एक्स का URL x.com twitter.com पर रीडायरेक्ट करने लगा है। आने वाले दिनों में दुनिया के सबसे बड़े माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म की ब्रांडिंग में बदलाव की आधिकारिक पुष्टि की जाएगी। 

ताज़ा ख़बरें
रविवार को मस्क ने टिमटिमाते 'एक्स' का एक छोटा वीडियो पोस्ट किया था और ट्विटर लोगो के बदले जाने का संकेत दिया था।

यह पहली बार नहीं है जब मस्क ट्विटर ब्रांडिंग के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। अप्रैल 2023 में ट्विटर के ब्लू बर्ड लोगो को एक क्रिप्टोकरेंसी डॉगकॉइन के लोगो से बदल दिया गया था। हालाँकि, कुछ ही दिनों में इसे मूल लोगो से वापस बदल दिया गया।

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में एलन मस्क ने ट्विटर को क़रीब 44 खरब डॉलर में ख़रीद लिया था। नए ट्विटर मालिक के रूप में मस्क ने पहले दो सप्ताह में तेजी से बदलाव किए। उन्होंने जल्दी से ट्विटर के पिछले सीईओ पराग अग्रवाल और अन्य वरिष्ठ नेताओं को निकाल दिया और फिर नवंबर में अपने आधे कर्मचारियों की भी छँटनी कर दी। रिपोर्ट तो यह है कि इसने 90 फ़ीसदी भारतीय कर्मचारियों को छुट्टी कर दी है और अब बस कुछ गिनती भर कर्मचारी रह गए हैं। कहा जा रहा है कि दुनिया भर में ट्विटर के कर्मचारियों की छंटनी की गई। इसके अलावा इसने ब्लू टिक को लेकर भी नियम में बदलाव किए और कहा कि जिसे भी ब्लू टिक चाहिए वह पैसे चुकाए। हालाँकि बाद में इसने 1 मिलियन से ज़्यादा फॉलोअर्स वाले खातों के ब्लू टिक बिना भुगतान के ही लौटा दिए। मस्क ने इसके एल्गोरिदम और अन्य सुविधाओं के साथ छेड़छाड़ करके ट्विटर के अनुभव को बदल दिया है। 

सोशल मीडिया से और ख़बरें

इस साल अप्रैल में ट्विटर को कानूनी रूप से एक्स ऐप के साथ विलय कर दिया गया था। ट्विटर को कानूनी तौर पर एक्स कॉर्प के रूप में जाना जाता है और ट्विटर इंक अब कागज पर मौजूद नहीं है। 4 अप्रैल को कैलिफ़ोर्निया की एक अदालत में प्रस्तुत एक अदालती दस्तावेज़ में संकेत दिया गया कि ट्विटर अब एक स्वतंत्र इकाई के रूप में मौजूद नहीं है। कंपनी का एक्स कॉर्प में विलय हो गया।

मस्क ने अभी तक डोमेन के बारे में बात नहीं की है और यह भी नहीं बताया है कि Twitter.com अस्तित्व में रहेगा या नहीं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें