loader

एलन मस्क ने ट्विटर के दिवालिया होने की संभावना क्यों जताई?

ट्विटर में अजब-गज़ब चल रहा है। पहले तो एलन मस्क ट्विटर को खरीदने को लेकर सुर्खियों में रहे। पहले सौदा होने की ख़बर दी थी। फिर सौदे से हाथ खींच लिया था। फिर अचानक से ख़बर आई कि उन्होंने ट्विटर को खरीद लिया। फिर एक के बाद एक कई शीर्ष कर्मचारियों को निकाल दिया। और अब बाक़ी के शीर्ष अधिकारी खुद ही छोड़कर जाने लगे। तो क्या सच में ट्विटर ख़राब दौर से गुजर रहा है?

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने गुरुवार को कई वरिष्ठ अधिकारियों के छोड़ने के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दिवालिया होने की संभावना जताई है। ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार मस्क ने ट्विटर के कर्मचारियों को एक कॉल पर बताया है कि वह दिवालिएपन से इंकार नहीं कर सकते। उन्होंने क़रीब दो हफ़्ते पहले ही कंपनी को $ 44 बिलियन में खरीदा है।

ताज़ा ख़बरें

'रायटर्स' ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि दो बड़े अधिकारियों ने इस्तीफ़ा दे दिया है। ये दो अधिकारी- योएल रोथ और रॉबिन व्हीलर हैं जिन्होंने बुधवार को ही मस्क के साथ एक ट्विटर स्पेस चैट को मॉडरेट किया था। मस्क ने उस चैट में विज्ञापनदाताओं की चिंताओं को दूसर करने की कोशिश की थी। इस्तीफ़े को लेकर रोथ और व्हीलर ने प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इससे पहले गुरुवार को ट्विटर की मुख्य सुरक्षा अधिकारी ली किसनर ने ट्वीट किया था कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। चीफ़ प्राइवसी ऑफिसर डेमियन कीरन और चीफ़ कम्पलायंस ऑफिसर मैरिएन फोगार्टी ने भी इस्तीफा दे दिया। रायटर्स ने लिखा है कि ट्विटर के स्लैक मैसेजिंग सिस्टम पर गुरुवार को प्राइवसी टीम के एक वकील द्वारा यह एक आंतरिक संदेश में पोस्ट किया गया।

बता दें कि ट्विटर में आजकल उथल-पुथल का दौर चल रहा है। मस्क के नियंत्रण में आने के बाद ट्विटर के आधे कर्मचारियों को निकाल दिया गया है, अधिकांश शीर्ष अधिकारियों को बाहर कर दिया है और शेष कर्मचारियों को घर से काम करना बंद करने का आदेश दिया गया है। 

सोशल मीडिया से और ख़बरें

ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया है कि कंपनी में विश्वास इतनी तेजी से कम हुआ है कि मस्क के दिवालियेपन की टिप्पणियों से पहले भी आमतौर पर वित्तीय संकट में समझी जाने वाली कंपनियों जैसी स्थिति हो गई है। कर्मचारियों को अपने संबोधन में मस्क ने कई बार चेतावनी जारी की है- कर्मचारियों को 80 घंटे के कार्य सप्ताह के लिए तैयार रहना चाहिए, मुफ्त भोजन जैसे कार्यालयी भत्ते अब कम होंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के अनुसार, 'यदि आप नहीं आना चाहते हैं, तो इस्तीफा मंजूर है।'

ट्विटर के वित्त और भविष्य पर चर्चा करते हुए मस्क ने कहा है कि ट्विटर ब्लू टिक के लिए $ 8 का सब्सक्रिप्शन वाला कदम तत्काल उठाने की जरूरत है। इसे यूजर भुगतान करना चाहते हैं।

बता दें कि ट्विटर ने बड़े पैमाने पर अपने कर्मचारियों को बाहर निकाला है। रिपोर्ट तो यह है कि इसने 90 फ़ीसदी भारतीय कर्मचारियों को छुट्टी कर दी है और अब बस कुछ गिनती भर कर्मचारी रह गए हैं। कहा जा रहा है कि दुनिया भर में ट्विटर के क़रीब आधे कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है।

ट्विटर को खरीदने के बाद से ही एलन मस्क ट्विटर में नये कर्मचारियों की टीम बनाने के काम में लगे हुए हैं, ऐसी ख़बरें लगातार आ रही हैं। इससे पहले कई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि ट्विटर क़रीब आधे स्टाफ की कटौती करना चाहता है। कंपनी में तब क़रीब 7500 कर्मचारी काम कर रहे थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें