loader

बुल्ली बाई: 'मुंबई पुलिस दो दिन में सक्रिय; दिल्ली पुलिस ने 6 माह में क्या किया'

'बुल्ली बाई' ऐप पर मुसलिम महिलाओं की कथित 'नीलामी' के मामले में दो दिन के अंदर मुंबई पुलिस की कार्रवाई के बाद अब दिल्ली पुलिस पर सवाल उठने लगे हैं। सोशल मीडिया पर लोग पूछ रहे हैं कि मुंबई पुलिस ने तो इतनी जल्दी कार्रवाई की, लेकिन दिल्ली पुलिस छह महीने पहले के मामले में भी कार्रवाई क्यों नहीं कर पाई है? कुछ लोगों ने लिखा है कि यदि दिल्ली पुलिस ने छह महीने पहले 'सुल्ली डील' के मामले में कार्रवाई की होती तो शायद 'बुल्ली बाई' जैसा घृणित मामला आता ही नहीं। 

कांग्रेस से जुड़ीं लावण्या बल्लाल ने ट्वीट किया है, 'मुंबई पुलिस साइबर सेल ने बुल्ली बाई ऐप के सिलसिले में बेंगलुरु के एक 21 वर्षीय शख्स को हिरासत में लिया है, इस बीच दिल्ली पुलिस गहरी नींद में है।'

क़रीब छह महीने पहले 'सुल्ली डील' पर मुसलिम महिलाओं की तसवीरें पोस्ट कर 'नीलामी' करने जैसा शर्मनाक मामला आने के बाद नये साल पर 'बुल्ली बाई' का मामला आया है। ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म गिटहब का इस्तेमाल करते हुए 'बुल्ली बाई' ऐप बनाई गई और इस पर मुसलिम महिलाओं की तसवीरें अपलोड की गई हैं। इसी मामले में मुंबई पुलिस ने कार्रवाई की है। 

'सुल्ली डील' विवाद में दिल्ली और उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा दर्ज दो प्राथमिकी के संबंध में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। उस विवाद को हुए छह महीने हो गए हैं। सुल्ली डील ऐप से भी मुसलिम महिलाओं की तसवीरों का दुरुपयोग कर नीलामी की गई थी। इस मामले में अभी तक एक भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

ताज़ा ख़बरें

इस मामले में दिल्ली महिला आयोग यानी डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर कहा है कि सुल्ली डील और बुल्ली बाई, दोनों मामले में दिल्ली पुलिस के साइबर सेल को नोटिस दिया है। 

रंगरूट नाम के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है, 'चूंकि मुंबई पुलिस को बुल्ली बाई ऐप मामले में सफलता मिली है, मेरे पास आप सभी के लिए एक सवाल है- दिल्ली पुलिस क्या कर रही है?'

कांग्रेस से जुड़े श्रीवास्तव ने ट्वीट किया है कि मुंबई पुलिस ने दो दिन में कार्रवाई की, लेकिन 6 महीने बाद भी शाह की दिल्ली पुलिस ने एक भी व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं किया है, जबकि सुल्ली डील उत्पीड़न के पीछे कई लोगों की पहचान हुई है।

गोज़ीला नाम के एक यूज़र ने लिखा है कि मुंबई पुलिस देश की किसी भी पुलिस से बेहतर कर रही है। 

वैसे इस मामले में बुल्ली बाई ऐप का मामला आने पर शिकायत करने से पहले ही इस बारे में सोशल मीडिया पर सचेत किया गया था। 

इस मामले पर ऑल्ट न्यूज़ से जुड़े मोहम्मद ज़ुबैर ने 1 जनवरी को ट्वीट किया था, 'कृपया मुंबई में पुलिस शिकायत दर्ज करें, दिल्ली में नहीं। आपने दिल्ली पुलिस द्वारा की गई जांच को देखा होगा जब पिछले साल इसी तरह के मामले की शिकायत हुई थी। क्रिकेटर की बेटी को अपने गुमनाम अकाउंट से रेप की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार करने में मुंबई पुलिस को 3-4 दिन ही लगे थे।'

इसको रिप्लाई करते हुए प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट किया, 'मुंबई पुलिस के सीपी और और डीसीपी (क्राइम) रश्मि करंदीकर जी से बात की है। वे इसकी जांच करेंगे। हस्तक्षेप करने के लिए महाराष्ट्र डीजीपी से भी बात की है। उम्मीद है कि इस तरह की ग़लत और सेक्सिस्ट साइटों को बंद किया जाएगा।'

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने भी उसी दिन यानी एक जनवरी को ट्वीट कर कहा था कि इस मामले को संज्ञान में लिया गया है। उसने यह भी कहा था कि संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि उचित कार्रवाई करें। बाद में इस मामले में एफ़आईआर भी दर्ज की गई थी।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें