loader
फोटो साभार : ट्विटर/ स्मृति ईरानी

ईरानी ने पहलवानों पर पुलिस कार्रवाई वाली तस्वीरें, ट्वीट क्यों छिपाए?

मोदी सरकार की मंत्री स्मृति ईरानी सोशल मीडिया यूज़रों के निशाने पर आ गई हैं। सिर्फ़ इसलिए नहीं कि वह महिला एवं बाल विकास मंत्री हैं, बल्कि उन्होंने जिस तरह से अपनी एक तस्वीर पर आई प्रतिक्रियाओं के साथ व्यवहार किया उसको लेकर भी। लोगों ने तीखी प्रतिक्रियाएँ दी हैं। किसी ने कहा कि स्मृति ईरानी विरोध पर अपने ट्वीट का जवाब छिपाने वाली पहली केंद्रीय मंत्री बनीं। किसी ने ट्वीट किया है कि महिला एवं बाल विकास मंत्री को भारत की मेडलिस्ट बेटियों के प्रदर्शन से दिक्कत है। 

फ़ैक्ट चेक करने वाली एक वेबसाइट के मुहम्मद ज़ुबैर ने स्मृति ईरानी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा है, 'प्रतिक्रियाएँ छिपाई गईं'। 

ये प्रतिक्रियाएँ स्मृति ईरानी के एक ट्वीट पर आईं। ईरानी ने वह ट्वीट नये संसद भवन के उद्घाटन के दौरान किया था। उसमें उन्होंने एक तस्वीर को साझा किया था। उस तस्वीर में दिखता है कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उस फ्रेम में आ गई थीं जब फोटोग्राफर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की तस्वीरें खींच रहे थे। उन्होंने उस फोटो के साथ कैप्शन में लिखा, 'फोटो बॉम्ब्ड - ! जब हर कोई 'मेन फ्रेम' का हिस्सा बनना चाहता है...।'

उनके इसी ट्वीट पर लोगों ने ख़ूब प्रतिक्रियाएँ दीं। वो प्रतिक्रियाएँ नये संसद भवन के पास ही प्रदर्शन कर रही महिला पहलवानों के प्रदर्शन की तस्वीरों के रूप में हैं। सोशल मीडिया यूज़रों ने उन तस्वीरों को पोस्ट करते हुए स्मृति ईरानी से पूछा था कि क्या महिलाओं का सम्मान इस तरह आपकी सरकार करती है। लेकिन ये प्रतिक्रियाएँ कथित तौर पर छुपा (हाइड) दी गईं। 

ताज़ा ख़बरें
इसको लेकर सोशल मीडिया यूज़रों ने आपत्ति की। लोगों ने उनके महिला एवं बाल विकास मंत्री होने पर तंज कसा और कहा कि ऐसा करने में क्या शर्म नहीं आती। 
शांतनू नाम के यूज़र ने लिखा है, 'भारत की महिला एवं बाल विकास मंत्री, Silly Soul स्मृति ईरानी को यौन दुराचार के लिए उनकी पार्टी के व्यक्ति के खिलाफ भारतीय पदक विजेता बेटी द्वारा किए गए विरोध की तस्वीरों और वीडियो से समस्या है।'
एक यूज़र ने कहा है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की महिला एवं बाल विकास मंत्री उद्घाटन के शुभ दिन पर अपनी सरकार द्वारा महिला एथलीटों के हमले के बारे में ट्वीट छुपा रही हैं।
मुहम्मद ज़ुबैर ने स्मृति ईरानी के एक पुराने ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा है, 'जैसा कि दिल्ली में पहलवानों का विरोध जारी है, महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को भारत के पहलवानों द्वारा विरोध को अनदेखा करते हुए देखना और विरोध पर अपने ट्वीट की प्रतिक्रियाओं को छिपाने वाली पहली केंद्रीय मंत्री बनना आश्चर्यजनक नहीं है। ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई।'

जु़बैर ने जिस ट्वीट में यह प्रतिक्रिया दी है उसमें स्मृति ने लिखा है, "जैसा कि भारत एशियाई खेल 2018 में चमक रहा है, युवा फोगट_विनेश को अपनी जीत दर्ज करते हुए और भारत के लिए स्वर्ण जीतने वाली पहली महिला पहलवान बनते हुए देखना गर्व का क्षण है। ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई।'

सोशल मीडिया से और ख़बरें

बता दें कि महिला पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ यानी डब्ल्यूएफआई के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले स्थान से 3 किमी दूर जंतर-मंतर पर विरोध स्थल पर रविवार को अराजक दृश्य देखा गया। पहलवानों को बसों में धकेल कर अलग-अलग स्थानों पर ले जाने के तुरंत बाद दिल्ली पुलिस ने पहलवानों के अन्य सामानों के साथ खाट, गद्दे, कूलर, पंखे और तिरपाल छत को हटाकर विरोध स्थल को साफ कर दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें