loader

स्टिंग ऑपरेशन: BCCI के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा का इस्तीफा

टीम इंडिया के चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा ने स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के बाद आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। हाल ही में चेतन शर्मा ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बारे में कई खुलासे किए थे जिसके बाद बीसीसीआई पर उन्हें हटाने के लिए काफी दबाव बन रहा था। सूत्रों का कहना है कि चेतन शर्मा ने अपना इस्तीफ़ा बीसीसीआई के सचिव जय शाह को शुक्रवार सुबह भेजा था जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है।

चेतन शर्मा ने एक न्यूज़ चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में खिलाड़ियों के चयन और फिटनेस समेत अंदरूनी बातों का ज़िक्र किया था जिसके बाद बीसीसीआई की क्रिकेट जगत में काफी किरकिरी हुई थी। सूत्रों का कहना है कि बीसीसीआई चेतन शर्मा के इस खुलासे के बाद काफी शर्मिंदगी महसूस कर रही थी। चेतन शर्मा को इसी साल जनवरी 2023 में दोबारा बीसीसीआई ने चीफ़ सिलेक्टर बनाया था।

ताज़ा ख़बरें

बीते मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा का एक वीडियो सामने आया था जिसमें वह खिलाड़ियों के चयन, उनकी फिटनेस और बोर्ड के काम करने के तरीक़े पर बात करते हुए पाए गए थे। चेतन शर्मा ने इस वीडियो में विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह से लेकर बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली पर कई तरह के खुलासे किए थे। जैसे ही चेतन शर्मा का यह वीडियो सामने आया तो क्रिकेट जगत में हड़कंप मच गया। इसमें उन्होंने खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर भी कई खुलासे किए थे और कहा था कि कुछ खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में फिट होने के लिए इंजेक्शन का सहारा लेते हैं।

चेतन शर्मा के इस वीडियो के आने के बाद सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैंस ने बीसीसीआई और खुद चेतन शर्मा पर सवाल उठाए थे और कुछ खिलाड़ियों ने तो चेतन शर्मा पर कार्रवाई की मांग की थी। पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन की वजह से चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा को छोड़कर बीसीसीआई ने सभी चयनकर्ताओं को हटा दिया था और नई चयन समिति का ऐलान किया था जिसमें शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला और श्रीधरण शरथ को मौक़ा दिया गया था।

ज़ी मीडिया का यह स्टिंग ऑपरेशन उस समय सामने आया है जब दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा टेस्ट मैच आज से खेला जाना था। चेतन शर्मा इस स्टिंग ऑपरेशन में कहते हुए दिखाई दे रहे थे कि भारतीय क्रिकेटर फिट रहने के लिए इंजेक्शन का सहारा लेते हैं और इन क्रिकेटरों को यह भी पता होता है कि अपनी बीमारी छिपाने के लिए किस इंजेक्शन का इस्तेमाल करना है क्योंकि ये इंजेक्शन डोपिंग में भी नहीं आते हैं।
चेतन शर्मा इस स्टिंग ऑपरेशन में यह भी कहते हुए दिखाई पड़ रहे हैं कि कुछ सीनियर खिलाड़ियों जैसे विराट कोहली और रोहित शर्मा को टीम से बाहर करने के लिए आराम का भी बहाना बनाया जाता था।

चेतन शर्मा ने इस स्टिंग ऑपरेशन में कहा कि कुछ खिलाड़ी जब फॉर्म में नहीं होते हैं तो फिर उनको आराम का बहाना बनाकर टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जाता है। चेतन शर्मा ने टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों की फिटनेस पर सवाल उठाते हुए कहा कि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो पेन किलर के तौर पर इंजेक्शन का सहारा लेते हैं ताकि बॉडी को फिट रखा जा सके। शर्मा ने कहा कि कुछ खिलाड़ी ऐसे पेन किलर इंजेक्शन लेते हैं जो डोपिंग के दौरान होने वाले टेस्ट में पकड़े नहीं जाते। 

चेतन शर्मा ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फिटनेस पर बात करते हुए कहा था कि बुमराह कुछ दिनों पहले झुकने में असमर्थ थे क्योंकि उन्हें कमर में गंभीर चोट लगी थी लेकिन इससे निजात पाने के लिए उन्होंने एक पेन किलर इंजेक्शन का इस्तेमाल किया था।

bcci chief selector chetan sharma resigns after sting operation issue - Satya Hindi

चेतन शर्मा ने विराट कोहली और रोहित शर्मा के अंदरूनी विवाद पर इस स्टिंग ऑपरेशन में कहा कि वैसे तो विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच कोई लड़ाई नहीं है लेकिन अहंकार ज़रूर है। शर्मा ने कहा कि दोनों ही बड़े फ़िल्मी सितारों की तरह हैं और एक-दूसरे को दोनों खिलाड़ी सबसे बड़ा मानते हैं। 

चेतन शर्मा ने इस स्टिंग ऑपरेशन में बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली से विराट कोहली के टकराव पर भी बात की थी। चेतन शर्मा ने कहा था कि जब विराट कोहली को अपनी कप्तानी गंवानी पड़ी थी तो उस चयन समिति की बैठक में 9 लोग मौजूद थे जो कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए हुई थी। चेतन ने कहा कि विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने की बात कही थी और इस बारे में सौरव गांगुली ने उन्हें इस पर फिर से विचार करने के लिए कहा लेकिन शायद वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सौरव गांगुली को नहीं सुन पाए। 

इसके बाद विराट कोहली ने बेवजह कप्तानी के विवाद पर मीडिया में बात करते हुए कहा कि वह कप्तानी छोड़ना नहीं चाहते थे बल्कि उन्हें कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था।

चेतन शर्मा ने इस स्टिंग ऑपरेशन में यह भी कहा कि जिस समय विराट कोहली, सौरव गांगुली और अन्य चयनकर्ताओं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बैठक हुई थी उस बैठक में मैं भी मौजूद था। मुझे यह लगता है कि विराट कोहली और सौरव गांगुली के बीच का यह व्यक्तिगत मामला है। विराट कोहली अपने आपको क्रिकेट से बड़ा समझने लगे थे और यही कारण है कि यह विवाद बैठक से बाहर मीडिया में आ गया।

खेल से और ख़बरें

चेतन शर्मा ने इस स्टिंग ऑपरेशन में यह भी खुलासा किया था कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा उनसे आधा-आधा घंटे तक बात करते हैं। इसके अलावा हार्दिक पांड्या तो उनके घर पर आते हैं और रुकते भी हैं। दूसरे क्रिकेटर भी मुझसे बात करते रहते हैं। चेतन शर्मा ने इस स्टिंग ऑपरेशन में भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य के बारे में भी बातचीत करते हुए कहा कि मैं सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, दीपक हुड्डा, शुभमन गिल और भी अन्य खिलाड़ियों को टीम में लेकर आया हूँ ताकि भविष्य के लिए क्रिकेट टीम बनाई जा सके। 

कप्तानी को लेकर बात करते हुए चेतन शर्मा ने कहा कि रोहित शर्मा का टी20 करियर ख़त्म हो गया है जबकि अब लंबे समय तक हार्दिक पंड्या ही टीम इंडिया के कप्तान बनाये जाएंगे। शुभमन को अब टेस्ट टीम में भी मौका दिया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें