loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: डु प्लेसिस ने दिलाई बेंगलुरु को जीत, लखनऊ हारी

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 31वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने लखनऊ सुपर जाइंट्स को 18 रन से हरा दिया। नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में बेंगलुरु ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 181 रन बनाए। बेंगलुरु की तरफ से कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने एक बार फिर जबरदस्त पारी खेलते हुए 96 रन बनाए। 

इसके जवाब में लखनऊ की टीम 8 विकेट पर 163 रन ही बना सकी और 18 रनों से मुकाबला हार गई। डु प्लेसिस को मैन ऑफ द मैच दिया गया। 

लखनऊ सुपर जाइंट्स के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर बेंगलुरु को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। बेंगलुरु की शुरुआत खराब रही। बेंगलुरु के दो बल्लेबाज अनुज रावत और विराट कोहली पहले ही ओवर में पवेलियन लौट गए। दोनों ही बल्लेबाजों को दुष्यंत चमीरा ने लगातार दो गेंदों पर आउट किया। चमीरा हैट्रिक पर थे लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने उन्हें हैट्रिक नहीं बनाने दी। 

ग्लेन मैक्सवेल ने चमीरा के अगले ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाकर 19 रन बटोर लिए।

ताज़ा ख़बरें

क्रुणाल पांड्या ने बेंगलुरु को बड़ा झटका ग्लेन मैक्सवेल के रूप में दिया। अच्छी लय में दिख रहे मैक्सवेल ने रिवर्स स्पीप शॉट खेला और शार्ट थर्ड मैन पर खड़े जेसन होल्डर ने अपनी बाईं तरफ छलांग लगाते हुए कैच पकड़ लिया। मैक्सवेल ने 11 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली। पहले पावर प्ले में बेंगलुरु ने 47 रन पर तीन विकेट खो दिए थे और बेंगलुरू बैकफुट पर नजर आने लगी। 

बेंगलुरू ने शुरुआती झटकों से उबरने की कोशिश की और कप्तान डु प्लेसिस ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। इस बीच डु प्लेसिस ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंदों पर अपना एक और अर्धशतक पूरा कर लिया। 

Bengaluru beats Lucknow in IPL 2022 match - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

आईपीएल के इतिहास में डु प्लेसिस 24 अर्ध शतक लगा चुके हैं। बेंगलुरु ने 15 ओवर में 4 विकेट पर 130 रन बना लिए थे। डु प्लेसिस का साथ शाहबाज अहमद दे रहे थे। इसी बीच बेंगलुरु ने अपना पांचवां विकेट शाहबाज अहमद के रूप में खो दिया। डु प्लेसिस अपने पहले आईपीएल शतक से चूक गए और 96 रन के स्कोर पर स्टोइनिस को कैच थमा बैठे। 

डु प्लेसिस दूसरी बार आईपीएल में 96 रन के स्कोर पर आउट हुए। इस तरह से बेंगलुरु ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 181 रन बनाए और जीत के लिए लखनऊ के सामने 182 रनों का लक्ष्य रखा।

Bengaluru beats Lucknow in IPL 2022 match - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की शुरुआत कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने की। जॉस हेजलवुड ने बेंगलुरु को पहली सफलता क्विंटन डिकॉक के रूप में दिलाई। डिकॉक 5 गेंदों पर 3 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे मनीष पांडे एक बार फिर से असफल रहे। मनीष 8 गेंदों पर 6 रन बनाकर जॉस हेजलवुड का दूसरा शिकार बने। 

क्रुणाल पांड्या ने कप्तान केएल राहुल के साथ मिलकर लखनऊ के स्कोर को 50 रनों के पार पहुंचा दिया और बेंगलुरु के गेंदबाजों की खबर लेनी शुरू कर दी।

Bengaluru beats Lucknow in IPL 2022 match - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

लखनऊ को तीसरा झटका कप्तान केएल राहुल के रूप में लगा। राहुल हर्षद पटेल के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट के पीछे आउट हुए। हालांकि अंपायर ने इसे नॉटआउट दिया था लेकिन बेंगलुरु ने जब डीआरएस लिया तो रिप्ले में पता चला कि गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के दस्तानों में गई थी। राहुल ने 24 गेंदों पर 30 रन बनाए। उसके बाद दीपक हुड्डा भी 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस बीच अच्छे बल्लेबाजी कर रहे क्रुणाल भी ग्लेन मैक्सवेल के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर 28 गेंदों पर 42 रन बनाकर आउट हो गए।

लखनऊ को आखिरी 30 गेंदों पर 65 रन की दरकार थी और मैदान पर मार्कस स्टोइनिस और आयुष बडोनी मौजूद थे। लखनऊ को छठा झटका आयुष बडोनी के रूप में लगा जब हेजलवुड ने उन्हें अपना तीसरा शिकार बनाया। बडोनी ने 13 रन बनाए। 

खेल से और खबरें

लखनऊ को आखिरी ओवर में 36 रनों की दरकार थी लेकिन लखनऊ की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 163 रन ही बना सकी और 18 रन से मुकाबला हार गई।

इस जीत के साथ ही बेंगलुरु की टीम आईपीएल की अंक तालिका में दूसरे पायदान पर पहुंच गई है जबकि लखनऊ की टीम चौथे पायदान पर खिसक गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें