loader
फोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

IPL: धोनी ने आख़िरी गेंद पर दिलाई चेन्नई को जीत, मुंबई फिर हारी

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन-15 के 33वें मैच में आख़िरी गेंद तक चले मुक़ाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 3 विकेट से हराकर इस आईपीएल सीजन की दूसरी जीत दर्ज की। सबसे बढ़िया फिनिशर के रूप में जाने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई को आखिरी गेंद पर चौका लगाकर जीत दिलाई। चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर मुंबई को पहले बल्लेबाजी के लिए न्योता दिया। मुंबई इंडियंस ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 155 रन बनाए। इसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने आखिरी ओवर में धोनी की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत मुकाबले को आखिरी गेंद पर 3 विकेट से जीत लिया।

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की शुरुआत की। मुंबई इंडियंस की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा शून्य के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा को मुकेश चौधरी ने आउट किया। उसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज इशान किशन भी मुकेश चौधरी की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। पहले ओवर में मुंबई ने 6 रन पर दो विकेट खो दिए थे। इसके बाद पारी का तीसरा ओवर फेंकने आए मुकेश चौधरी ने ब्रेविस को आउट करके मुंबई को तीसरा झटका दे दिया। ब्रेविस ने 7 गेंदों पर 4 रन बनाए।

ताज़ा ख़बरें

मुंबई इंडियंस को चौथा झटका आठवें ओवर में लगा जब अच्छी बल्लेबाजी कर रहे सूर्यकुमार यादव 21 गेंद पर 32 रन बनाकर सैंटनर की गेंद पर आउट हो गए। सूर्य कुमार ने 3 चौके और 1 छक्का लगाया। उसके बाद अपना डेब्यू मैच खेल रहे रितिक शौकीन ने तिलक वर्मा के साथ अच्छी पारी खेलते हुए मुंबई इंडियंस के स्कोर को 80 रनों के पार पहुंचा दिया। इसी बीच रितिक ब्रावो की गेंद पर उथप्पा के हाथों कैच आउट हो गए। रितिक ने 25 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली जिसमें 3 चौके लगाए। इसी बीच तिलक वर्मा ने 42 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्कों की मदद से अपना इस आईपीएल का एक और अर्धशतक पूरा किया। इस तरह से मुंबई ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 155 रनों का सम्मान जनक स्कोर खड़ा किया। चेन्नई की तरफ़ से मुकेश चौधरी ने 3 विकेट चटकाए जबकि ब्रावो को दो विकेट मिले। सैंटनर और तीक्षणा ने एक एक विकेट लिया। 

156 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई को पहली गेंद पर ही झटका लग गया। सलामी बल्लेबाज और इस आईपीएल में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे ऋतुराज गायकवाड शून्य के स्कोर पर डेनियल सैम्स के शिकार हो गए। 

चेन्नई को दूसरा झटका 22 रन के स्कोर पर लगा जब मिचेल सैंटनर को जयदेव उनादकट ने कैच आउट कर लिया। इसके बाद रोबिन उथप्पा और अंबाती रायडू ने अच्छी साझेदारी करके चेन्नई को ठीक ठाक स्थिति में पहुंचा दिया।

चेन्नई ने अपने 50 रन आठवें ओवर में पूरे कर लिए। इसी बीच 66 रनों के स्कोर पर रोबिन उथप्पा 25 गेंदों पर 30 रन बनाकर जयदेव उनादकट की गेंद पर ब्रेविस को कैच थमा बैठे। चेन्नई को सबसे बड़ा झटका शिवम दुबे के रूप में 88 रन के स्कोर पर लगा जब डेनियल सैम्स की गेंद पर इशान किशन ने दुबे को आउट कर पवेलियन भेज दिया। दुबे ने 14 गेंदों पर 13 रन बनाए। 

csk beats mumbai indians in ipl thriller as ms dhoni finishes in style - Satya Hindi
फोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

चेन्नई ने अपने 100 रन 15 ओवर में पूरे कर लिए थे जबकि मैदान पर अंबाती रायडू और कप्तान रविंद्र जडेजा मौजूद थे। 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर केरोन पोलार्ड ने रायडू को कैच आउट करके चेन्नई को पांचवा झटका दिया। रायडू ने 35 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली। इसके बाद कप्तान रविंद्र जडेजा भी जल्दी आउट हो गए। यहां से चेन्नई को 18 गेंदों पर 42 रनों की जरूरत थी और मैदान पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मौजूद थे।

आखिरी ओवर में चेन्नई को जीतने के लिए 17 रनों की जरूरत थी। इसके बाद पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने फिनिशर का बढ़िया रोल निभाते हुए आखिरी ओवर में पहले छक्का लगाया उसके बाद चौका लगाकर चेन्नई को जीत के दरवाजे पर पहुंचा दिया। चेन्नई को आखरी 2 गेंदों पर 6 रनों की जरूरत थी। धोनी ने ओवर की पांचवीं गेंद पर 2 रन लेकर अपने पास स्ट्राइक रखी और उसके बाद आखिरी गेंद पर चौका लगाकर चेन्नई को एक शानदार जीत दिला दी। धोनी ने जिस तरह से आखिरी ओवर में बल्लेबाजी की इससे यह साबित हो गया कि धोनी को यूं ही सबसे बढ़िया फिनिशर की उपाधि नहीं दी गई है।

खेल से और ख़बरें
इस जीत के साथ ही आईपीएल की अंक तालिका में चेन्नई अपना दूसरा मैच जीतकर नौवें पायदान पर पहुंच गई है जबकि मुंबई इंडियंस अपने सभी सातों मैच हारकर इस टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो चुकी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें