loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: दिल्ली ने कोलकाता को हराया, वार्नर-शॉ की दमदार बल्लेबाजी

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 19वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 44 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने केकेआर के सामने 216 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में कोलकाता की टीम 19.4 ओवर में 171 रन पर ऑलआउट हो गई। दिल्ली की तरफ से डेविड वार्नर ने 45 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली।

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 215 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य खड़ा किया। 

दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर ने की। शॉ ने पारी की शुरुआत चौका लगाकर की। पहले ही ओवर में दिल्ली ने बगैर किसी नुकसान के 10 रन बना लिए थे। पृथ्वी शॉ इस मैच में भी पिछले मैच की तरह बल्लेबाजी करते हुए नजर आए। तीसरे ओवर में उमेश यादव की गेंद पृथ्वी शॉ के सिर पर लगी। थोड़ी देर के लिए खेल भी रुक गया। 

ताज़ा ख़बरें

3 ओवर के बाद दिल्ली ने बगैर किसी नुकसान के 34 रन बना लिए थे और डेविड वॉर्नर 6 रन बनाकर खेल रहे थे।

दिल्ली ने अपने 50 रन 4 ओवर में ही पूरे कर लिए। उमेश यादव और पैट कमिंस की पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर ने जमकर खबर ली। पावर प्ले में दिल्ली ने 68 रन बना लिए थे जिसमें पृथ्वी 24 गेंद पर 36 रन और डेविड वॉर्नर 16 गेंद पर 27 रन बनाकर मैदान पर थे। इस बीच, सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने अपने मौजूदा आईपीएल सीजन का दूसरा अर्थ शतक भी जड़ दिया, इसके लिए शॉ 27 गेंदें खेली। 

अर्धशतक लगाने के बाद नौवें ओवर में दिल्ली कैपिटल्स को पहला झटका लगा जब पृथ्वी शॉ 29 गेंदों पर 51 रन बनाकर आउट हो गए। अपने 51 रनों की पारी में शॉ ने 7 चौके और 2 छक्के लगाए। उसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरे ऋषभ पंत ने ताबड़तोड़ 14 गेंदों पर 27 रनों की पारी खेली। 

इस बीच डेविड वार्नर ने भी 34 गेंदों पर अपने आईपीएल करियर का 51वां अर्धशतक ठोक दिया। डेविड वॉर्नर आईपीएल में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं जबकि दूसरे नंबर पर शिखर धवन हैं। 16 ओवर में दिल्ली ने 4 विकेट पर 162 रन बना लिए थे। पारी का 17वां ओवर फेंकने आए उमेश यादव ने डेविड वॉर्नर को 8 रन के निजी स्कोर पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करा दिया। दिल्ली की टीम ने 18 रन के अंदर 4 विकेट गंवा दिए थे। 

Delhi capitals beat KKR by 44 runs - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

ठाकुर-पटेल की बल्लेबाज़ी

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे शार्दुल ठाकुर ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली के स्कोर को 200 रनों के पार पहुंचा दिया। शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल ने पारी की आखिरी 20 गेंदों पर 49 रन जोड़कर टीम के स्कोर को 215 रनों तक पहुंचा दिया। इस आईपीएल सीजन का दिल्ली का यह सबसे बड़ा स्कोर रहा।

216 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की पारी के दौरान पहले ओवर में ही हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। अजिंक्य रहाणे और वेंकटेश्वर ने पारी की शुरुआत की। कोलकाता की पारी की पहली ही गेंद पर अजिंक्य रहाणे के खिलाफ मुस्तफिजुर रहमान ने कैच आउट की अपील की और ऑन फील्ड अंपायर ने आउट भी दे दिया लेकिन रहाणे ने डिसीजन रिव्यू सिस्टम मांगा तो पता चला कि गेंद पैड से लगकर गई थी और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। उसके बाद फिर से रहमान की गेंद रहाणे के पेड पर लगी और कप्तान पंत और रहमान ने अपील की। एक बार फिर से अम्पायर मदन गोपाल ने रहाणे को आउट दे दिया। 

Delhi capitals beat KKR by 44 runs - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

रहाणे ने फिर डीआरएस लिया और पता चला कि गेंद फिर से पैड पर लग कर गई है इस बार भी अम्पायर को अपना फैसला बदलना पड़ा।

रहमान की तीसरी गेंद इस बार अजिंक्य रहाणे के बल्ले को छूकर विकेटकीपर पंत के पास पहुंची लेकिन इस गेंद पर कोई अपील नहीं की, लेकिन बाद में जब रिप्ले में देखा तो पता लगा गेंद रहाणे के पैड से लगकर विकेटकीपर के पास पहुंची थी। इस तरह से एक ही ओवर में अजिंक्य रहाणे 3 बार आउट होने से बच गए।कोलकाता को तीसरे ओवर में 21 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा जब वेंकटेश अय्यर 8 गेंदों पर 18 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद 38 रन के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे को भी खलील अहमद ने आखिरकार पवेलियन की राह दिखा दी। 

खेल से और खबरें

7 ओवर में कोलकाता ने 2 विकेट गंवाकर 51 रन बना लिए थे। इस बीच कप्तान श्रेयस अय्यर और नितीश राणा तेज बल्लेबाजी कर रहे थे। 12वें ओवर में कोलकाता को तीसरा झटका 107 रन के निजी स्कोर पर लगा जब नीतीश राणा 20 गेंदों पर 30 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद नियमित अंतराल पर कोलकाता के विकेट गिरते रहे और कोलकाता की टीम बीसवें ओवर में ही 171 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

इस आईपीएल सीजन में अपनी दूसरी हार के साथ ही कोलकाता अभी भी पहले पायदान पर बनी हुई है, जबकि दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस जीत के साथ छठे नंबर पर आ गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें