loader
Photo Credit- BCCI/IPL

मिलर की शानदार पारी, फाइनल में पहुंची गुजरात

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के पहले क्वालीफायर मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 188 रन बनाए। 

जवाब में गुजरात टाइटंस ने 20वें ओवर में लक्ष्य हासिल कर मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया। राजस्थान के लिए जोस बटलर ने सबसे अधिक 89 रनों की पारी खेली जबकि कप्तान संजू सैमसन ने 47 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। 

गुजरात की जीत के हीरो डेविड मिलर रहे जिन्होंने 38 गेंदों पर 68 रनों की तूफानी पारी खेली। राजस्थान रॉयल्स अब दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में एलिमिनेटर के विजेता टीम के साथ खेलेगी। 

ताज़ा ख़बरें

कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर राजस्थान को पहले बल्लेबाजी के लिए न्यौता दिया। राजस्थान की पारी की शुरुआत बटलर और यशस्वी जायसवाल ने की। 

राजस्थान को पहला झटका दूसरे ओवर में लगा। यशस्वी जायसवाल यश दयाल के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच दे बैठे। जायसवाल ने 8 गेंदों पर महज 3 रन बनाए। इसके बाद राजस्थान ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए पहले पावर प्ले में 1 विकेट पर 55 रन बना लिए। 

इसी दौरान कप्तान संजू सैमसन और बटलर के बीच 30 गेंदों पर 50 रन की साझेदारी भी हो गई। राजस्थान को दूसरा झटका 79 रन के स्कोर पर कप्तान सैमसन के रूप में लगा जो अपना अर्धशतक लगाने से चूक गए। सैमसन साई किशोर की गेंद पर अल्जारी जोसेफ को कैच दे बैठे। सैमसन ने 26 गेंदों पर 47 रनों की पारी खेली। 

इसी बीच पारी के 14वें ओवर में देवदत्त पडिक्कल ने लगातार दो चौके और एक छक्का लगाकर राजस्थान के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। पडिक्कल 20 गेंदों पर 28 रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

Gujarat beats Rajasthan reached final in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

दूसरे छोर से बटलर अच्छी बल्लेबाजी करते रहे और उन्होंने 42 गेंदों पर अपना एक और अर्धशतक पूरा कर लिया। अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद बटलर ने आक्रामक रुख अपनाते हुए गुजरात के गेंदबाजों की पिटाई करनी शुरू कर दी। इसी बीच राजस्थान ने 18वें ओवर में अपने 150 रन भी पूरे कर लिए। राजस्थान ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 188 रन बनाए। 

बटलर ने सबसे अधिक 89 रनों की पारी खेली वहीं कप्तान संजू सैमसन ने 26 गेंदों पर 47 रन बनाए।

189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत खराब रही। ट्रेंट बोल्ट ने जबरदस्त शुरुआत करते हुए पहले ओवर की दूसरी गेंद पर साहा को विकेट के पीछे संजू सैमसन के हाथों कैच करा दिया। साहा अपना खाता भी नहीं खोल पाए। उसके बाद मैथ्यू वेड और शुभमन गिल ने पारी को संभालते हुए पहले पावर प्ले में गुजरात को 1 विकेट के नुकसान पर 64 रन पर पहुंचा दिया। 

Gujarat beats Rajasthan reached final in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

शानदार बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। गिल ने 21 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे हार्दिक पांड्या ने डेविड मिलर के साथ मिलकर गुजरात को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। 

गुजरात को आखिरी 30 गेंदों पर 50 रनों की दरकार थी जबकि मैदान पर हार्दिक पंड्या और डेविड मिलर डटे हुए थे। डेविड मिलर और हार्दिक पांड्या ने इसी बीच 64 गेंदों पर चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी निभा दी। यहां से गुजरात को मैच जीतने के लिए 12 गेंदों पर 23 रनों की जरूरत थी। आखिरी ओवर में गुजरात को 6 गेंदों पर 16 रनों की जरूरत थी जबकि डेविड मिलर के पास स्ट्राइक थी। 

खेल से और खबरें

आखिरी ओवर फेंकने आए प्रसिद्ध कृष्णा की 3 गेंदों पर लगातार 3 छक्के लगाकर डेविड मिलर ने गुजरात टाइटंस को 7 विकेट से जीत दिला दी।

इस जीत के साथ ही गुजरात ने आईपीएल 2022 के फाइनल में जगह बना ली है। फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। जबकि राजस्थान रॉयल्स के पास अभी एक और मौका होगा जहां उसे एलिमिनेटर मैच के विजेता से दूसरा क्वालीफायर मुकाबला खेलना होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें