loader
रुझान / नतीजे चुनाव 2022

हिमाचल प्रदेश 68 / 68

बीजेपी
31
कांग्रेस
32
अन्य
5

गुजरात 182 / 182

बीजेपी
158
कांग्रेस
15
आप
7
अन्य
2

चुनाव में दिग्गज

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: लखनऊ को हराकर प्लेऑफ में पहुंची गुजरात 

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 57वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने लखनऊ सुपरजाइंट्स को 62 रनों से हराकर प्लेऑफ में जगह बना ली है। इसके साथ ही गुजरात ने पॉइंट्स टेबल में भी पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 144 रन बनाए। इसके जवाब में लखनऊ का कोई भी बल्लेबाज जमकर बल्लेबाजी नहीं कर सका और पूरी टीम 13.5 ओवर में 82 रन पर ढेर हो गई। 

गुजरात की तरफ से राशिद खान ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए 3.5 ओवर में 24 रन देकर चार विकेट चटकाए।

ताज़ा ख़बरें

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर खेले गए मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात की पारी की शुरुआत रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने की। गुजरात को पहला झटका तीसरे ओवर में रिद्धिमान साहा के रूप में लगा। साहा ने 11 गेंदों पर 5 रन बनाए और मोहसिन खान का शिकार बने। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे मैथ्यू वेड कुछ खास नहीं कर पाए और गुजरात की पारी के पांचवे ओवर में 7 गेंदों पर 10 रन बनाकर आवेश खान का शिकार बने। 

2 विकेट जल्दी गिरने के बाद गुजरात के टीम दवाब में आ गई। गुजरात ने पहले पावरप्ले में 2 विकेट पर 35 रन बना लिए थे और मैदान पर गिल और हार्दिक पांड्या जमे हुए थे। नौवें ओवर में गुजरात ने अपने 50 रन पूरे कर लिए। गुजरात को तीसरा और सबसे बड़ा झटका दसवें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या के रूप में लगा। 

पांड्या लखनऊ के गेंदबाजों के सामने कुछ खास नहीं कर पाए और 13 गेंदों पर 11 रन बनाकर आवेश खान का शिकार बने।

इस मैच में पांड्या ब्रदर्स का आमना-सामना देखने को मिला। क्रुणाल पांड्या ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 24 रन दिए जबकि हार्दिक पांड्या इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे डेविड मिलर ने चौथे विकेट के लिए शुभमन गिल के साथ और अर्धशतकीय साझेदारी करके गुजरात को शुरुआती झटकों से उबार दिया।

इसी बीच गेंदबाजी के लिए आए जेसन होल्डर ने अपने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर डेविड मिलर को 26 रनों के स्कोर पर बडोनी के हाथों कैच आउट करा दिया। 16 ओवर में गुजरात का स्कोर 4 विकेट पर 130 रन था। 

Gujarat in playoff in IPL 2022 defeats Lucknow - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इसके बाद सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शानदार पारी खेलते हुए 42 गेंदों पर इस आईपीएल का एक और अर्धशतक पूरा कर लिया। लखनऊ की शानदार गेंदबाजी का नतीजा यह रहा कि आखिरी ओवरों में गुजरात के बल्लेबाज ज्यादा तेज गति से रन नहीं बना पाए। इस तरह से गुजरात की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 144 रन बनाए और 145 रनों का लक्ष्य लखनऊ के सामने रखा।

लखनऊ की पारी की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 10 गेंदों पर 11 रन बनाकर यश दयाल का शिकार बने। इसके बाद धीमी बल्लेबाजी कर रहे कप्तान केएल राहुल भी दवाब में बल्लेबाजी नहीं कर पाए और मोहम्मद शमी के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा द्वारा कैच आउट कर लिए गए। राहुल ने 16 गेंदों पर 8 रनों की पारी खेली। पहला पावरप्ले गुजरात के नाम रहा। लखनऊ ने 6 ओवर में 3 विकेट पर 37 रन बना लिए थे। 

Gujarat in playoff in IPL 2022 defeats Lucknow - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इसके बाद क्रुणाल पांड्या भी सस्ते में ही पवेलियन लौट गए। क्रुणाल राशिद खान की गेंद पर आगे बढ़कर शॉट्स खेलना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले पर आई नहीं और विकेट के पीछे खड़े रिद्धिमान साहा ने उनके स्टंप बिखेर दिए।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे आयुष बडोनी भी कुछ खास नहीं कर पाए और किशोर की गेंद पर स्टंप हो गए। 

Gujarat in playoff in IPL 2022 defeats Lucknow - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL
बडोनी ने 11 गेंदों पर 8 रनों की पारी खेली। लखनऊ की आधी टीम 62 रनों पर पवेलियन लौट गई। यहां से ऐसा लग रहा था कि मुकाबला एकतरफा हो गया है, और कुछ हुआ भी ऐसे ही। राशिद खान ने 12 ओवर में मार्कस स्टोइनिस को पहले रन आउट कराया इसके बाद जेसन होल्डर को अपनी फिरकी के जाल में फंसा कर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। 
खेल से और खबरें

एक ही ओवर में दो विकेट गिरने के बाद लखनऊ की टीम ने गुजरात के सामने सरेंडर कर दिया और इस तरह से पूरी टीम 13.5 ओवर में 82 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई और 62 रनों से मुकाबला हार गई।

इस जीत के साथ ही गुजरात टाइटंस की टीम इस आईपीएल सीजन के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। जबकि लखनऊ की टीम दूसरे पायदान पर बनी हुई है। ऐसा माना जा रहा है कि अगले चार से पांच मैच यह तय कर देंगे कि प्लेऑफ में पंहुचने वाली और तीसरी टीम कौन-कौन सी होंगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें