loader
फोटो साभार: ट्विटर/जय शाह

क्रिकेट वर्ल्ड कप: ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जीत से भारत का आगाज

भारत ने क्रिकेट विश्वकप का अपना पहला मैच जीत लिया है। इसने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से मात दी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सभी विकेट खोकर कुल 199 रन ही बनाए। जवाब में भारत टीम ने 4 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। विराट कोहली और केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन किया और वे टीम को शुरुआती झटकों से उबारकर जीत की दहलीज तक लेकर गए।

विराट कोहली और केएल राहुल इस जीत के हीरो रहे। चेन्नई में खेले गए वनडे विश्व कप मैच में राहुल ने नाबाद 95 रन बनाये जबकि कोहली ने 85 रन बनाये और इन दोनों ने 165 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। एक समय दो रन पर भारत के तीन विकेट गिर गए थे। लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों ने मैच को संभाल लिया।

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फ़ैसला किया। पहले भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को 199 रनों पर समेट दिया। डैविड वार्नर ने 52 गेंदों में 41 रन बनाए, जबकि स्टीवन स्मिथ ने 71 गेंदों में 46 रन बनाए। टीम के बाकी सदस्य कुछ खास नहीं कर सके। पाँच खिलाड़ियों ने तो दहाई का आँकड़ा भी नहीं छुआ। दो खिलाड़ी ज़ीरो पर आउट हुए।

भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 3, कुलदीप और बुमराह ने 2-2 विकेट झटके। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को 2 रनों पर 3 झटके लग गए थे। इसके बाद केएल राहुल (97*) और विराट कोहली (85) ने हाफ सेंचुरी जड़ते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी। भारत का अगला मैच अफगानिस्तान से 11 अक्टूबर को है।

भारतीय टीम की ओर से शुबमन गिल रविवार को चूक गए और उनकी जगह ईशान किशन ने मैच की ओपनिंग की।

मैच के बाद रोहित शर्मा ने कहा कि काफी रोमांचक रहा। उन्होंने कहा, 'हमारे लिए टूर्नामेंट की शुरुआत करने के लिए यह एक अच्छा खेल था। हमने आज हर किसी का प्रयास देखा, इस तरह की परिस्थितियाँ कठिन होंगी। हमारे गेंदबाजों ने परिस्थितियों का बखूबी इस्तेमाल किया और हम जानते थे कि हर किसी को मदद मिलेगी, यहां तक कि तेज गेंदबाजों को भी कुछ रिवर्स मिला, स्पिनरों ने अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी की और कुल मिलाकर यह एक शानदार प्रयास था।' 

रोहित शर्मा ने ख़ासकर विषम परिस्थितियों में विराट कोहली और केएल राहुल की बैटिंग की तारीफ़ की।
खेल से और ख़बरें

पैट कमिंस ने कहा कि कम से कम 50 रन वे कम बना पाए और इस वजह से उनके गेंदबाजों पर दबाव था। उन्होने कहा, 'यह कठिन था, 200 से कम के स्कोर का बचाव करने की कोशिश करना.. यह वास्तव में अच्छा गेंदबाजी आक्रमण था और उनके स्पिनरों ने इसे कठिन बना दिया। मैं ज्यादा परेशान नहीं था, हमारे पास स्पिन के 20 ओवर थे लेकिन बोर्ड पर कुछ और रन बनाने से फर्क पड़ता।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें