loader
फोटो साभार : ट्विटर/बीसीसीआई

भारत ने इंग्लैंड को 434 रनों से हराया, सबसे बड़ी टेस्ट जीत 

भारत ने इंग्लैंड पर टेस्ट मैच में रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। इसने राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में इंग्लैंड को 434 रन के विशाल अंतर से हरा दिया। इस तरह इसने रनों के हिसाब से अपनी सबसे बड़ी टेस्ट जीत दर्ज की। इसके साथ ही इंग्लैंड को अपने टेस्ट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। आखिरी इनिंग में भारत की ओर से यशस्वी जयसवाल ने सनसनीखेज दोहरा शतक लगाया और रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। भारत अब पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है।

इंग्लैंड अपने आख़िरी इनिंग में 557 रन के असंभव लक्ष्य का पीछा करने उतरी, लेकिन अपनी दूसरी पारी में 122 रन पर आउट हो गई। इस टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और कप्तान रोहित शर्मा (131) और रवींद्र जड़ेजा (112) के शतकों की मदद से भारत ने 445 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड बेन डकेट (153) के शतक की मदद से 319 रन ही बना सका।

मेजबान टीम ने यशस्वी जयसवाल के लगातार दूसरे मैचों में दूसरे दोहरे शतक की मदद से मैच पर पूरा नियंत्रण कर लिया, जिससे भारत ने 557 रन का लक्ष्य दिया। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपना तीसरा टेस्ट शतक लगाने के बाद रात में ही रिटायर हर्ट हो गया था। वह तीसरे विकेट के गिरने पर बल्लेबाजी करने के लिए लौटे और अपना दोहरा शतक पूरा करने के लिए अंग्रेजी आक्रमण को ध्वस्त कर दिया। जयसवाल ने एक पारी में सबसे ज़्यादा छक्के (12) लगाने के वसीम अकरम के रिकॉर्ड की बराबरी की। वह 214 रन बनाकर नाबाद रहे और भारत ने चार विकेट पर 430 रन बनाकर पारी घोषित कर दी।
खेल से और ख़बरें

इंग्लैंड लक्ष्य का पीछा करते हुए लड़खड़ा गया और रवींद्र जडेजा ने अपना 13वां टेस्ट मैच (5/21) पांच विकेट लेने का कारनामा किया। 

भारत की जीत टेस्ट क्रिकेट में रनों के अंतर से उनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ जीत है। इसने 2021 में मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ 372 रनों से जीत दर्ज की थी। उस रिकॉर्ड जीत को भारत ने पीछे छोड़ दिया। 

इस बीच, इंग्लैंड की यह हार 1934 में ओवल में ऑस्ट्रेलिया से 562 रन की हार के बाद टेस्ट में दूसरी सबसे बड़ी हार है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें